रुपेशकुमार गुप्ता, मुंबई। रेखा बहुत इमोशनल हैं और सार्वजानिक मंच पर ऐसे कई मौके आने हैं जब कोई बात कहते वक्त रेखा बहुत ही भावुक हो गई और उनकी आंखें भर आईं।

हाल ही में एक सम्मान समारोह में भी ऐसा ही हुआ मौका था मुंबई में हुए पांचवें यश चोपड़ा मेमोरियल अवॉर्ड का, जहां रेखा को आशा भोसले का हाथ पकड़ कर काफ़ी देर तक बैठे देखा गया। उन्होंने लगभग दंडवत हो कर आशा जी के पैर भी छुए। इस दौरान रेखा ने आशा भोसले की तरफ़ इशारा करते हुए कहा कि उन्होंने उनसे कई बाते सीखी हैं। रेखा ने कहा “मैंने आशा भोसले से सीखा है कि चाहे गम आये या ख़ुशी, जिस दौर से भी आप गुजरे, जितनी मुश्किलों का भी सामना करें, आप हमेशा आशा ताई ही रहेंगी। मतलब आप सदा मुस्कुराती रहेंगी। भगवान अगर सुन रहे है मुझे तो आपको मेरी उम्र लग जाए और आप 100 करोड़ साल जी जाएँ। जब तक दुनिया है। जब तक आकाश है। चाँद तारे है। तब तक आपकी रौशनी और आवाज गूंजती रहेगी। चमकती रहेगी”। ऐसा कहते वक्त आशा जी की आंखें भर आई थीं और इसके बाद गौरतलब है कि इस मौके पर रेखा बहुत भावुक हो गई थी और उन्होंने इसके बात पूरे समय तक आशा भोसले का हाथ पकड़े रखा। जब आशा भोसले उनकी बात कहने माइक के पास गई तो रेखा उनके बगल में खड़ी रहीं। आशा भोसले ने इस मौके पर रेखा के लिए गाने गाये।

रेखा ने ये भी कहा कि उन्हें आज भी याद है कि जब आशा भोसले को पता चला था कि रेखा 'उमराव जान' फिल्म करने वाली है तो धमकी तक दे डाली थी। इस बारे में बताते हुए रेखा कहती हैं “आपका मेरी परफोर्मेंस में आत्मा डालने के लिए धन्यवाद। बिना आपके और आपकी भावनाओं के मैं उन गानों पर डांस नहीं कर पाती। आपके कारण ही मैं अपनी आँखों में वैसे भाव ला पाई। मुझे हमेशा याद आता है कि आशा ताई ने राजकपूर की पार्टी में आकर कहा था कि तुम उमराव जान कर रही हो ना? मालूम है न खय्याम के ये गाने मैंने गाये हैं। तो याद रखना तुमने अगर गलत किया और ग्रेसफुली डांस नहीं किया तो समझ लेना क्या होगा”।

यह भी पढ़ें: क्या हुआ था जब 'उमराव जान' के लिए आशा भोसले ने रेखा को दी थी ‘धमकी’

Posted By: Manoj Khadilkar