मुंबई। श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर ने फिल्म धड़क से फिल्मों में अपनी एंट्री की थी। सैराट का ये रोमांटिक वर्जन बहुत तो कमाल नहीं कर सका लेकिन जाह्नवी को भविष्य में नए जनरेशन की स्टार के रूप में पहचान मिल गई। इन दिनों वो अपनी दो फिल्मों के लिए कड़ी तैयारी कर रही हैं, जिनका संबंध उर्दू और उड़ान से है।

वैसे इन दिनों नए जनरेशन की एक्ट्रेसेस को उर्दू पर कुछ ज्यादा ही काम करना पड़ रहा है l जाह्नवी के बाद पूजा बेदी की बेटी आलिया फर्नीचरवाला भी इन दिनों चार से पांच घंटे उर्दू सीख रही हैं l वो वीडियोज़ देखती हैं और किताबें पढ़ती हैं l आलिया को अगले साल सैफ अली खान की फिल्म जवानी जानेमन से आने वाली फिल्म से अपना डेब्यू करना है l ये कॉमेडी फिल्म है जिसमें आलिया का किरदार ख़ालिस उर्दू बोलता है l  

जाह्नवी को करण जौहर फिल्म तख़्त के लिए उर्दू की जरुरत है । मुगलिया सल्तनत की कहानी पर बनने वाली इस फिल्म में रणवीर सिंह लीड रोल में हैं जबकि करीना कपूर, आलिया भट्ट और भूमि पेडणेकर के साथ जाह्नवी भी अहम् रोल में हैं। फिल्म में अपने रोल के लिए जाह्नवी को ख़ालिस उर्दू सीखने के लिए कहा गया था और वो आजकल इसी तैयारी में जुटी हैं। बताते हैं कि फिल्म में जाह्नवी का रोल जैनाब्दी महल उर्फ़ हीरा बाई का होगा। ये एक क्रिश्चियन लड़की का रोल है जो बाद में औरंगजेब की रखैल बन जाती है। बताते हैं कि उर्दू के टीचर के साथ जाह्नवी इन दिनों भाषा की बारीकियां और उनको डायलॉग डिलेवरी के समय सही तरीके से इस्तेमाल करने की कला सीख रही हैं।

यह भी जानकारी है कि जाह्नवी को Audrey Truschke की किताब औरंगजेब- द मैन एंड द मिथ और Niccolao Manucci की किताब Storia Do Mogor को पढ़ने के लिए दिया गया है ताकि वह अच्छे से पूरी कहानी को समझ सके। इस फिल्म में रणवीर, दारा शिकोह और विक्की कौशल, औरंगजेब का रोल कर रहे हैं। अनिल कपूर शाहजहाँ का रोल करेंगे।

उर्दू के अलावा जाह्नवी को अब विमान उड़ाने की तकनीक भी सीखनी होगी। करण जौहर ने इस बार एक बायोपिक बनाने का मन बनाया है और इसके लिए राइट्स भी खरीदें हैं। ये फिल्म गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित होगी। गुंजन सक्सेना, श्रीविद्या राजन के साथ, भारत की पहली लड़ाकू विमान चालक हैं, जिन्होंने 17 साल पहले भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध में हिस्सा लिया। जाह्नवी इसी गुंजन सक्सेना का रोल निभाएंगी। करण ने जाह्नवी को फाइटर पायलेट बनाने का मन बना लिया है।

बताते हैं कि करण को लगता है कि जाह्नवी में गुंजन सक्सेना का रोल निभाने का सही एटीट्यूड है। जानकारी के मुताबिक इस फिल्म में रोल के लिए जाह्नवी किस फाइटर प्लेन को हकीकत में नहीं उड़ाएंगी लेकिन उसके लिए बारीकियां जरुर सीखेंगी।

यह भी पढ़ें: Box Office: 5वें दिन भी 2.0 शानदार, रजनी-अक्षय की ये फिल्म 400 करोड़ पार

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप