Move to Jagran APP

Exclusive: 'शूल' के बाद भी Manoj Bajpayee पर हावी रहा था किरदार, लेना पड़ा था थेरेपी का सहारा

अभिनेता Manoj Bajpayee ने अपने फिल्मी करियर में यूं तो एक से बढ़कर एक फिल्म की है। लेकिन क्लट फिल्म शूल (Shool) उनकी सबसे शानदार मूवी में से एक मानी जाती है। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय से मनोज ने हर किसी का दिल जीता। लेकिन क्या आपको मालूम हो कि इस मूवी के बाद मनोज की निजी जिंदगी में क्या प्रभाव पड़ा।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 10 Apr 2024 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 03:55 PM (IST)
एक किरदार ने बदल दी मनोज बाजपेयी की जिंदगी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 30 साल के फिल्मी करियर में मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) ने हिंदी सिनेमा कई शानदार फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है। बैडिंट क्वीन से इंडस्ट्री में कदम रखने वाले मनोज की सबसे बेहतरीन मूवी के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें शूल (Shool) का नाम पहले स्थान पर रहेगा। यही वो फिल्म थी, जिसकी वजह से रातोंरात मनोज स्टार बन गए। 

loksabha election banner

लेकिन क्या आपको इस बात का जानकारी है, शूल में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाने के बाद मनोज बाजपेयी की असल जिंदगी में काफी असर पड़ा। जागरण डॉट कॉम से खास बातचीत में मनोज ने बताया है कि मूवी का कैरेक्टर उन पर हावी होने लगा, जिसकी वजह से एक्टर महीनों परेशान रहे। आइए जानते हैं कि इस समस्या से मनोज ने कैसे निजात पाई। 

शूल के किरदार ने मनोज को कर दिया था तंग

साल 1999 में डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म शूल को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। इस मूवी को हिंदी सिनेमा की कल्ट फिल्म माना जाता है। मनोज बाजपेयी, रवीना टंडन, राजपाल यादव, सयाजी शिंदे और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे कलाकार नजर आए। 

इस बीच हमसे खास बातचीत के दौरान मनोज बाजपेयी ने बताया है- शूल में इंस्पेक्टर समर प्रताप सिंह के रोल में नजर आया था। ये एक ईमानदार पुलिस ऑफिसर की कहानी थी, जो सिस्टम के बुरे लोगों के खिलाफ आवाज उठता है। इस किरदार में मैं इस हद तक खो गया कि फिल्म रिलीज होने के बाद कई महीनों तक मेरे अंदर समर प्रताप ही रहा। इस कैरेक्टर से में लंबे समय तक जूझता रहा। 

अंत में जाकर मैंने अपने डॉक्टर्स के परामर्श और थेरेपी की मदद से मुझे इस परेशानी से राहत मिली। मैं ही जानता ही कि कैसे शूल का रोल मुझ पर हावी रहा और ये किरदार मेरे लिए काफी चुनौती भरा रहा।

ये भी पढ़ें- Exclusive: 'साइलेंस 2' की शूटिंग Manoj Bajpayee के लिए बनी थी टेढ़ी खीर, रिलीज से पहले अभिनेता ने खोले राज

इन हिस्सों में हुई शूल की शूटिंग

बॉलीवुड की सफल फिल्मों की सूची में शूल भी शामिल होती है। जब इस मूवी की शूटिंग को लेकर मनोज से सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया- हमने बिहार, हैदराबाद और क्लाईमैक्स सीन के लिए भोपाल में शूटिंग की थी। बिहार में फिल्म का बड़ा हिस्सा शूट हुआ। आप यकीन नहीं मानेंगे की इस समय की सुपरस्टार रवीन टंडन के साथ हम बिहार में शूटिंग कर रहे थे। 

वहां के प्रशासन ने हमारी हर संभव मदद की, जिसकी वजह से शूल की शूटिंग काफी अच्छे से तरीके से हो पाई। इसके बाद फिल्म के कुछ सीन्स को हैदराबाद के बाहर के इलाकों में फिल्माया गया और आखिर में भोपाल के विधानसभा में मूवी का क्लाईमैक्स सीन शूट किया गया। 

अगर बात की जाए इन तीनों शहरों में किस जगह शूटिंग में सबसे अधिक मजा आया तो वह सिर्फ और सिर्फ बिहार था। बता दें कि बिहार के मोतीहारी में शूल की शूटिंग की गई थी। 

इस फिल्म में दिखेंगे मनोज

मनोज बाजपेयी जल्द ही फिल्म भैयाजी के साथ ही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 100 फिल्मों का आंकड़ा पार कर लेंगे। इससे पहले वह ओटीटी मूवी साइलेंस 2 में दिखाई देंगे, जोकि मर्डर मिस्ट्री थ्रिलर है। इस मूवी को पहले पार्ट को 2021 में ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर रिलीज किया गया और अब 16 अप्रैल को इसके सीक्वल की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की जाएगी। 

ये भी पढ़ें- 'OTT ने सिस्टम को धक्का मारा…', फिल्में न चलने पर मनोज बाजपेयी ने खोले दिल के राज, Irrfan Khan को लेकर कही ये बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.