Move to Jagran APP

ऐसा कोई सगा नहीं..., तो क्या ‘ठग्गू के लड्डू’ जैसे हैं ठग आमिर खान

इस फिल्म में आमिर खान का किरदार फिरंगी मल्लाह कानपुर से है और वह अवधि भाषा का इस्तेमाल करता है.

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 05:53 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 12:22 PM (IST)
ऐसा कोई सगा नहीं..., तो क्या ‘ठग्गू के लड्डू’ जैसे हैं ठग आमिर खान
ऐसा कोई सगा नहीं..., तो क्या ‘ठग्गू के लड्डू’ जैसे हैं ठग आमिर खान

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. अगर आप कानपुर गए हैं और वहां जाकर ठग्गू के लड्डू नहीं खाए तो आप कुछ मिस कर गए. लोग कुछ ऐसा ही कहते हैं. फिल्म बंटी बबली में भी गुलज़ार ने इसका ज़िक्र किया था. ऐसे में आमिर की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान का भी कानपुरी कनेक्शन जबरदस्त तरीके से जुड़ा है.

loksabha election banner

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि फिल्म में यह पहले से तय नहीं था कि फिल्म में आमिर खान का किरदार फिरंगी मल्लाह का है जो कानपुर के हैं. मुमकिन है कि कानपुर और ठगों का संदर्भ काफी दिलचस्प रहा है. इसलिए मेकर्स ने इस जगह को चुना है. हालांकि आमिर ने इस बात पर से तो पर्दा नहीं उठाया, लेकिन यह जरूर बताया है कि उनका किरदार कानपुर का ही होकर क्यों रह जाता है. इस फिल्म में आमिर खान का किरदार फिरंगी मल्लाह कानपुर से है और वह अवधि भाषा का इस्तेमाल करता है.

यह पूछे जाने पर कि क्या फिरंगी की जो बोली है, वह पीके फिल्म से किसी तरह से जुड़ी है, इस पर आमिर खान कहते हैं कि दरअसल, पीके फिल्म में उन्होंने भोजपुरी बोली है और इस बार उनकी भाषा अवधि है. फिल्म में आमिर अवधि भाषा का इस्तेमाल क्यों करते हैं और यह बोली क्यों बोलते हैं. इसके बारे में आमिर ने डिटेल में जानकारी दी है. आमिर बताते हैं कि दरअसल, ठग्स फिल्म का जो उनका किरदार है फिरंगी मल्लाह, वह हमेशा अपना पता अलग-अलग ही बताता रहता है. वह कभी भी किसी से सच नहीं बोलता है. वह अपने अलावा किसी पर भी भरोसा नहीं करता है. न ही उनकी बात सुनना चाहता है. वह अपनी मनमर्जी का है और बेहद सेलफिश किरदार है.

आमिर कहते हैं कि मैं हीरो होकर भी फिल्म में विलेन वाला काम कर रहा हूं. आमिर बताते हैं कि फिल्म में पहले हमने तय किया था कि वह एक ऐसा किरदार है कि जो जब भी किसी से मिलता है तो कभी कानपुर कहता है तो कभी कुछ बोलेगा. जैसे कि अगर राजस्थान जा रहा तो वह वहां की बोली बोलेगा लेकिन बाद में आमिर को लगा कि लोग कंफ्यूज हो जायेंगे, तो हमने तय किया कि कानपुर को ही हम फाइनल रखेंगे. आमिर कहते हैं कि ऐसा कोई सगा नहीं है, जिसको इस किरदार ने ठगा नहीं है.

आमिर कहते हैं कि आप इस किरदार से नफरत करोगे. फिल्म में एक संवाद है कि वह अपने बेस्ट फ्रेंड शनिचर से कहता है कि एक अरसा हो गए जब हम मिले थे. पिछली दफा मिले थे जब तुम हमको फंसाए थे. तो फिरंगी कहता है कि पुरानी बात पर मिट्टी डालो, तो शनिचर कहता है कि किस बात पर डालें, जब तुम हमको फंसाए थे कि हमारी सगाई पर तुम हमारी होने वाली लुगाई को लेकर भाग गए थे. आमिर कहते हैं कि मुझे ये किरदार निभाने में मज़ा आया. मैंने जब स्क्रिप्ट सुनी, तो मुझे लगा कि इस तरह का किरदार निभाना चाहिए. फिल्म दिवाली 8 नवंबर को रिलीज़ होगी.

यह भी पढ़ें: Box Office: इस हफ़्ते ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, पहले दिन इतनी कमाई का अनुमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.