Move to Jagran APP

Valentine's Day 2024: जब 'सोहनी' के 'महिवाल' बने Sunny Deol, शूटिंग के वक्त बड़े हादसे का हुए थे शिकार

Valentine Week 2024 सनी देओल को मौजूदा समय में एक एक्शन हीरो के तौर पर जाना जाता है। लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक रोमांटिक हीरो के आधार पर की। इस दौरान सनी ने बेताब जैसी फिल्मों के जरिए अपनी छाप छोड़ी। ऐसे में वैलेंटाइन डे वीक में आज प्यार इश्क और मोहब्बत के दौरान सनी देओल की सुपरहिट फिल्म सोहनी महिवाल के बारे में जिक्र किया जाएगा।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Thu, 08 Feb 2024 06:09 PM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2024 06:18 PM (IST)
वैलेंटाइन वीक में पढ़ें सोहनी-महिवाल का कहानी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Valentine Day 2024 Sunny Deol and Sohani Mahiwal: कई ऐसी सच्ची प्रेम कहानियां हैं, जिन्हें फिल्मों के माध्यम से बडे़ पर्दे पर बखूबी दर्शाया गया। उदाहरण के तौर पर हम लैला-मजून और हीर-रांझा जैसी कई मूवीज के नाम ले सकते हैं। लेकिन पंजाब की अमर लोक प्रेम-कथा सोहनी-महिवाल की स्टोरी ने भी फिल्ममेकर्स को काफी आकर्षित किया।

loksabha election banner

इस टाइटल के साथ सिनेमा जगत में एक से ज्यादा फिल्में बनीं, लेकिन सनी देओल और पूनम ढिल्लों के फिल्मी करियर की शानदार मूवी 'सोहनी-महिवाल' बेहद खास साबित हुई। वैलेंटाइन वीक को मद्देनजर रखते हुए आज 'प्यार, इश्क और मोहब्बत' में 'सोहनी-महिवाल' के कुछ अनजाने किस्सों पर चर्चा की जाएगी।

रोमांटिक हीरो बन छा गए सनी देओल

सनी देओल इंडस्ट्री के वो कलाकार हैं, जो मौजूदा समय में एक्शन हीरो के रूप में जाने जाते हैं। लेकिन सनी ने बेताब जैसी मूवी के जरिए एक रोमांटिक हीरो के तौर पर शुरुआत की और 'सोहनी-महिवाल' में भी उन्होंने इस रोमांटिक हीरो की छवि को बखूबी कायम रखते हुए छाप छोड़ी। साल 1984 में इस फिल्म को भारतीय और रूस के निर्देशक की जोड़ी ने तैयार किया।

उमेश मेहरा और रूस के दिग्गज फिल्ममेकर लतीफ फैजियव ने मिलकर इस लव स्टोरी फिल्म को बनाया। सनी देओल ने फिल्म में (महिवाल-मिर्जा इज्जत वेग) और पूनम ढिल्लों (सोहनी) की भूमिका को अदा किया। इस रोमांटिक ड्रामा मूवी की कहानी बेहद खास और दिल को छूने वाली है। इस मूवी में गुलशन ग्रोवर, जीनत अमान, शम्मी कपूर, प्राण और तनुजा जैसे दिग्गज कलाकार भी अहम किरदारों में नजर आए।

बॉक्स ऑफिस पर सफल रही 'सोहनी-महिवाल' की लव स्टोरी

इससे पहले 'सोहनी-महिवाल' की प्रेम-कहानी पर बनी फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थीं। लेकिन सनी देओल और पूनम ढिल्लों की 'सोहनी-महिवाल' को दर्शकों की तरफ से बेशुमार प्यार मिला और आलम ये रहा कि ये मूवी सुपरहिट साबित हुई।

बजट से अधिक कमाई कर के इस मूवी ने मेकर्स का मोटा मुनाफा कमवाया। कुल मिलाकार कहा जाए तो 'बेताब' और 'सोहनी-महिवाल' की सफलता ने सनी देओल को रातों-रात बॉलीवुड का सुपरस्टार बना दिया।

ये भी पढ़ें- Valentine Day Special: 100 से ज्यादा बार लिखा गया 'मुगल-ए-आजम' का ये गीत, अमर है Dilip Kumar की अनोखी प्रेमकथा

पूनम ढिल्लों ने पहले ठुकराया दिया था फिल्म का ऑफर

सनी देओल की तरह इस मूवी में पूनम ढिल्लों की भूमिका बेहद अहम रही। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूनम ने पहले इस मूवी के ऑफर को ठुकराया दिया था। आईएमडीबी की रिपोर्ट की अनुसार उमेश मेहरा ने जब 'सोहनी-महिवाल' की कहानी को एक्ट्रेस को सुनाया तो उन्होंने इसके लिए मना कर दिया, क्योंकि उनको ऐसा लगता था कि सनी देओल का किरदार अधिक है, जो उनके रोल पर भारी पड़ता नजर आएगा।

लेकिन बाद में मेकर्स की गुजारिश पर पूनम इस फिल्म के लिए मान गई और बाद में 'सोहनी-महिवाल' उनके फिल्मी करियर की सबसे सफल फिल्मों में शुमार हुई। इससे पहले 'सोहनी-महिवाल' में सोहनी के रोल के लिए एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया से संपर्क किया गया था, लेकिन दूसरी फिल्मों की बिजी डेट की वजह से वह इसका हिस्सा नहीं बन सकीं।

शूटिंग के दौरान घायल हो गए थे सनी देओल

इस फिल्म के शूटिंग के दौरान सनी देओल बुरी तरह घायल हो गए थे। दरअसल इस फिल्म में खलनायक 'नूरा' के रोल में नजर आने वाले कलाकार गुलशन ग्रोवर ने अपनी आत्मकथा बैडमैन में 'सोहनी-महिवाल' को लेकर एक खास किस्सा साझा किया है। गुलशन ने बताया- फिल्म में मेरे और सनी देओल के बीच तलवारबाजी का एक सीन दिखाया गया। चूंकि हम इस फिल्म की शूटिंग रूस में कर रहे थे।

उस सीन की शूटिंग के दौरान गलती से तलवार सनी के हाथ के अगूंठे पर जा लगी और वह चोटिल हो गए। उनके हाथ से काफी खून बह रहा था और मैं काफी घबरा गया था। सनी देओल को रूस के नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया और उनके पूरी तरह से ठीक होने तक सोहनी-महिवाल की शूटिंग रोक दी गई, हालांकि बाद में सनी वापस आए और फिल्म शुरू हुई। आज भी मुझे इस बात का अफसोस होता है।

'सोहनी-महिवाल' के गाने सदाबहार

जितनी अच्छी 'सोहनी-महिवाल' की कहानी है, उतने ही शानदार फिल्म के गाने रहे। 'सोनी मेरी सोनी और बोल दो मीठे बोल सोनिए' जैसे गीतों को आज भी फैंस सुनना पसंद करते हैं। सिंगर आशा भोंसले, अनुपमा देशपांडे, अनवर और शब्बीर कुमार जैसे गायकों ने इस मूवी के गानों को अपनी जादुई आवाज से हमेशा के लिए अमर कर दिया। जबकि अनु मलिक और आनंद बख्शी की जोड़ी ने इस मूवी में संगीत और गीत लेखन से और भी अधिक निखार दिया।

एक टाइटल पर बनी तीन फिल्में

सनी देओल और पूनम ढिल्लों की 'सोहनी-महिवाल' से पहले दो और फिल्में इसी टाइटल पर बन चुकी थीं। इसकी शुरुआत साल 1946 में डायरेक्टर ईश्वरलाल के निर्देशन में 'सोहनी-महिवाल' के जरिए हुई। ईश्वर ने न सिर्फ इस मूवी को डायरेक्टर किया, बल्कि लीड रोल में भी वह नजर आए।

इसके अलावा एक्ट्रेस बेगम पारा ने सोहनी ने रोल अदा किया। साल 1958 में 'सोहनी-महिवाल' के नाम पर दूसरी मूवी बनी, जिसके निर्देशक राजा नवाथे रहे। फिल्म में भरत भूषण और निम्मी मुख्य किरदारों में नजर आए। बताया ये भी जाता है कि पंजाबी भाषा में भी इस लोक प्रेम-कथा पर कई मूवीज बन चुकी हैं।

ये भी पढ़ें- Betaab: 40 साल पहले भी सनी देओल ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया था गदर, फिल्म के टाइटल पर पड़ा कश्मीर की इस घाटी का नाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.