Move to Jagran APP

Sunny Deol Gadar 2: सनी देओल की सिर्फ 'गदर 2' ही नहीं, इन 7 फिल्मों में उनके दमदार किरदार को भूलना असंभव

Sunny Deol Gadar 2 सनी देओल इस वक्त गदर 2 के साथ बड़े पर्दे पर धमाका कर रहे हैं। इंडिया के साथ-साथ वर्ल्डवाइड भी एक्टर की फिल्म धमाल कर रही है। गदर 2 सनी देओल की सबसे यादगार फिल्मों में से एक बन गई है। लेकिन गदर 2 के अलावा सनी देओल की 7 ऐसी आइकॉनिक फिल्में हैं जिन्हें नजरअंदाज करना बेहद ही मुश्किल है।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraPublished: Tue, 29 Aug 2023 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2023 12:56 PM (IST)
Gadar 2 to Border and Damini Unforgettable Iconic Films Starring Sunny Deol । Photo- Dainik Jagran Graphic

नई दिल्ली, जेएनएन। Sunny Deol Gadar 2: सनी देओल के सितारे इस वक्त बुलंदियों पर हैं, क्योंकि उनकी फिल्म 'गदर 2' ने बॉक्स ऑफिस पर सच में कहर मचा दिया है। 15 दिनों में ही सनी देओल की इस मूवी ने यश की फिल्म KGF और आमिर खान की फिल्म 'दंगल' को भी पीछे छोड़ दिया है।

इस फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर अब तक 460. करोड़ और वर्ल्डवाइड 600 करोड़ का बिजनेस कर लिया है। 22 साल बाद भी 'गदर 2' में 'तारा सिंह' के लाहौर में जाकर 'हैंडपंप' उखाड़ने पर थिएटर में जोरदार तालियां बजी।

लेकिन सिर्फ 'गदर 2' ही नहीं, बल्कि इन सात फिल्मों में सनी देओल ने ऐसा शानदार काम किया, जिसे भूलना फैंस के लिए असंभव है।

घायल (1990)

सनी देओल की फिल्म 'घायल' ने 1990 में सिनेमाघरों में दस्तक दी थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में सनी देओल के किरदार का नाम 'अजय मेहरा' था, जो अपने मरे हुए भाई को इंसाफ दिलाने की लड़ाई लड़ता है। इस फिल्म के लिए सनी देओल को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

बॉर्डर (1997)

जेपी दत्ता की वॉर ड्रामा में सनी देओल ने मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके अलावा भी अन्य एक्टर्स जैसे अक्षय खन्ना और सुनील शेट्टी ने भी पावरफुल किरदार निभाया। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित इस फिल्म में सनी देओल के देश के प्रति प्रेम ने हर किसी को अंदर से झकझोर दिया था।

दामिनी (1993)

दामिनी में मीनाक्षी शेषाद्रि और ऋषि कपूर ने मुख्य किरदार निभाया था। इन दो सितारों के बीच सनी देओल ने फिल्म में अपनी चमक भी छोड़ी। उन्होंने 'दामिनी' में गोविन्द का किरदार निभाया था, जो पेशे से एक वकील है। 'दामिनी' में उनकी परफॉर्मेंस को फैंस ने काफी सराहा था।

गदर: एक प्रेम कथा (2001)

सनी देओल की गदर: एक प्रेम कथा साल 2001 में रिलीज हुई थी। उसका सेकंड पार्ट 2023 में आया था, जिसे ऑडियंस का कई गुना ज्यादा प्यार मिला है। फिल्म में सनी देओल ने तारा सिंह का किरदार निभाया था, जिसमें उन्हें फैंस ने बहुत ही प्यार दिया था। आमिर खान की 'लगान' से टकराने के बाद भी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई करने में कामयाब हुई थी। ये उनके करियर की यादगार फिल्मों में से एक है।

जीत (1996)

जीत साल 1996 में रिलीज हुई सनी देओल-सलमान खान और करिश्मा कपूर की रोमांटिक एक्शन फिल्म है। फिल्म में सनी देओल ने करण सिंह का किरदार निभाया था, जो फिल्म में शुरुआत में बिल्कुल निर्दयी अपराधी दिखाया गया है। हालांकि, काजल उर्फ करिश्मा कपूर से प्यार होने के बाद वह अपराध की दुनिया से बाहर आने की कोशिश करता है। लेकिन अपने बीते हुए अतीत की वजह से उसे अंत में प्यार में दर्द सहना पड़ता है।

डर (1993)

यशराज बैनर तले बनी फिल्म 'डर' में सनी देओल और जूही चावला ने हीरो-हीरोइन का किरदार निभाया था। इस साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म में शाह रुख खान एंटागनिस्ट बने थे। इस फिल्म में सनी देओल अपनी गर्लफ्रेंड को शाह रुख खान से बचाते हुए नजर आते हैं।

इंडियन (2001)

गदर: एक प्रेम कथा के अलावा सनी देओल ने साल 2001 में ही एक और यादगार फिल्म दी 'इंडियन' । इस फिल्म ने एक्टर ने एक रॉ एजेंट का किरदार निभाया था, जो अपने देश के दुश्मनों का खात्मा करने से बिल्कुल भी नहीं करताता। फिल्म में उनके अपोजिट शिल्पा शेट्टी ने मुख्य भूमिका निभाई थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.