नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड केस में महाराष्ट्र पुलिस जांच कर रही हैं। पुलिस ने कथित तौर पर की गई आत्महत्या के कारणों का पता लगाने के लिए करीब 30 लोगों के बयान दर्ज किए हैं और कई साक्ष्य भी जुटाए हैं। पुलिस ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मामले की जांच शुरू कर दी थी, जिसमें बताया था कि सुशांत की मौत गला दबाने के बाद दम घुटने से हुई है। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस विसरा रिपोर्ट भी सामने आ गई है।

विसरा रिपोर्ट में रिपोर्ट में बताया गया कि सुशांत सिंह के शरीर में किसी भी तरह का संदिग्ध रसायन या जहर नहीं पाया गया है। विसरा रिपोर्ट आने के बाद यह बात और भी साफ हो गई है कि सुशांत की मौत गला दबने के बाद दम घुटने से हुई है। पोस्टमार्टम के बाद विसरा को मुंबई के जेजे अस्पताल में विश्लेषण के लिए भेजा गया। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, मौत से पहले किसी भी संघर्ष का कोई संकेत नहीं मिला है। पुलिस ने पहले फोरेंसिक साइंस सर्विसेज के निदेशक को यह विश्लेषण रिपोर्ट जल्द भेजने का आग्रह किया था और मंगलवार को रिपोर्ट आ गई है।

Sushant Singh Rajput Death: 'फितूर' से 'हाफ़ गर्लफ्रेंड' तक, ये फ़िल्में पहले सुशांत को की गयी थीं ऑफर

क्या होती है विसरा रिपोर्ट?

किसी व्यक्ति का शव देखने पर उसकी मृत्यु संदिग्ध लगे या उसे जहर देने की आशंका जताई जा रही हो तो उस व्यक्ति का विसरा सुरक्षित रख लिया जाता है। बाद में जांच के बाद स्थिति का पता लगाया जाता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो मानव शरीर के अंदरुनी अंगों फेफड़ा, किडनी, आंत को विसरा कहा जाता है। इसमें हर अंग के कुछ हिस्से को रखा जाता है और फिर उनकी जांच की जाती है। जहर देने आदि की आशंका के लिए इसकी जांच की जाती है।

Sushant Singh Rajput: स्वर्ग के दरवाजे पर भगवान से क्या सुनना चाहते हैं? सुशांत ने ये दिया था इस सवाल का जवाब

वहीं, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद से इसे आत्महत्या का ही मामला माना जा रहा है, हालांकि पुलिस कई एंगल से मामले की जांच कर रही है। बता दें कि सुशांत सिंह ने 14 जून को अपने मुंबई स्थित घर पर कथित तौर पर फांसी लगाकर जान दे दी थी। वहीं, कई स्टार्स और राजनेता इस मामले में सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं और उनका कहना है कि यह मर्डर भी हो सकता है ऐसे में सच सामने आना जरूरी है। वहीं, उनके निधन के बाद सोशल मीडिया पर नेपोटिज़्म को लेकर भी एक बहस छिड़ी हुई है। 

Bigg Boss

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस