Move to Jagran APP

YouTube पर फ्री में देख सकते हैं टॉप की शॉर्ट फिल्में, ये लंबी फिल्मों से कई गुना अच्छी

फुल लेंथ की फिल्में हर कोई देख लेता है पर बहुत ऐसे भी लोग हैं जिन्हें लम्बी फिल्में देखना पसंद नहीं होता। या कई ऐसे लोग भी होते हैं जिनके पास लंबी फिल्में देखने का वक्त नहीं होता। उन्हीं लोगों के लिए है 5 शॉर्ट फिल्में महज 15-20 मिनट की हैं ये फिल्में। इन बेहतरीन फिल्मों में नसीरुद्दीन शाह रसिका दुग्गल के के मेनन जैसे कलाकारों ने अभिनय किया है।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkPublished: Thu, 20 Jul 2023 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2023 10:56 PM (IST)
Short Films to watch on youtube for free. Photo- Twitter

 नई दिल्ली, जेएनएन। Short films to watch free on Youtube कई सारे सिनेमा लवर्स हैं, जो ढाई घण्टे की लंबी फिल्म नहीं देख पाते हैं। बहुत बार उनके पास वक्त की कमी रहती है, कई बार वे लंबी फिल्म देखकर उकता जाते हैं। लेकिन अब सिनेमा ने इतनी तरक्की कर ली है कि हर वर्ग के लिए उनके पास कुछ न कुछ होता है। जिन दर्शकों के पास समय कम होता है वे शॉर्ट फिल्में देख सकते हैं, जो ज्यादा से ज्यादा आधे घण्टे मिनट में निपट जाती हैं।

loksabha election banner

शॉर्ट फिल्में कम समय में बड़ा प्रभाव छोड़ जाती हैं। आजकल इनका क्रेज भी जोरो पर है। हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक शॉर्ट फिल्म है, जो आप यू-ट्यूब पर फ्री में ही देख सकते हैं।

 द मिनिएचरिस्ट ऑफ जूनागढ़

यह हिंदी की सबसे बेहतरीन शॉर्ट फिल्म्स में से एक है। इसमें एक ऐसे परिवार की कहानी दिखाई गई है जिसे 1947 के बंटवारे के दौरान न चाहते हुए भी हिंदुस्तान छोड़कर पाकिस्तान जाना पड़ता है। वे अपना घर और सामान एक हिंदू सेठ को दे देते हैं, जो उन्हें हेय दृष्टि से देखता है। हालांकि, अंत में उसका उस परिवार के प्रति पूरी तरह नजरिया बदल जाता है। यह फिल्म 29 मिनट की है, लेकिन इसे देखने के बाद आप खुद में एक परिवर्तन महसूस करेंगे।

एक्टर्स: नसीरुद्दीन शाह, राशिका दुग्गल, राज अर्जुन और पद्मावती राव

निर्देशक: कौशल ओझा

 इंटीरियर कैफे नाईट

इस फिल्म की कहानी एक ऐसे कपल के इर्द-गिर्द बुनी गई है, जो बरसों पहले कुछ मजबूरियों के चलते अलग हो गया था। लेकिन कई साल बाद वे फिर से कोलकाता के उसी कैफे में मिलते हैं, जहां उनकी आखिरी मुलाकात हुई थी। दोनों बूढ़े हो चुके हैं, लेकिन एक-दूसरे के प्रति अब भी उतना ही प्रेम है। 13 मिनट की फिल्म में ये देखना दिलचस्प है कि इस बार उनका मिलन हो पाता है या नहीं।

एक्टर्स: नसीरुद्दीन शाह, शेरनाज पटेल, श्वेता बासु और नवीन कस्तूरिया

निर्देशक: अधिराज बोस

द लास्ट चैप्टर

यह एक ऐसे वीमेन एक्टिविस्ट की कहानी है, जिसे अपने काम के लिए पद्मश्री मिलने वाला है। लेकिन तभी वह एक लड़की से मिलता है और उसकी जिंदगी में भूचाल आ जाता है। फिर आत्मग्लानि के चलते वह सुसाइड कर लेता है। 21 मिनट की इस शॉर्ट फिल्म में रिश्तों की उलझी हुई कहानी के साथ खोखली प्रसिद्धि के बारे में दिखाया गया है।

एक्टर्स: केके मेनन और मिष्टी चक्रवर्ती

निर्देशक: राज सिंह चौधरी

 ज्यूस

यह शॉर्ट फिल्म काफी खास है, यह बिन कहे भी बहुत कुछ कह देती है। फिल्म में एक ऐसी हाउसवाइफ की कहानी है जो अपने पति और उनके मेहमानों की आवभगत करने में लगती है। महिलाओं और पुरुषों के जीवन का अंतर इसमें साफ तौर पर दिखाया गया है।

हालांकि, इसके बाद वह महिला कुछ ऐसा करती है कि सभी पुरुषों की पितृसत्तात्मक सोच हिल जाती है। खास बात ये है कि उसे ऐसा करने के लिए मुंह से एक शब्द भी नहीं निकालना पड़ता। यह फिल्म 14 मिनट में ही बड़ा संदेश दे जाती है।

एक्टर्स: शेफाली शाह, मनीष चौधरी, शहनवाज प्रधान और सुनीता सेनगुप्ता

निर्देशक: नीरज घयवान

चटनी

यह यूट्यूब पर सबसे अधिक देखे जाने वाली शॉर्ट फिल्मों में से एक है। इसमें एक घरेलू महिला की कहानी है। उसे पता लगता है कि उसके पति का पड़ोसन से अफेयर चल रहा है। इसके बाद वह पड़ोसन को पकौड़े-चटनी खाने के लिए बुलाती है। लेकिन तब वह पड़ोसन को कुछ ऐसा बताती है जिससे सुनकर दर्शक भी चौंक जाते हैं। यह फिल्म 16 मिनट की है, इसका क्लाइमेक्स हैरान करने वाला है।

एक्टर्स: टिस्का चोपड़ा, राशिका दुग्गल और आदिल हुसैन

निर्देशक: ज्योति कपूर दास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.