Move to Jagran APP

'अभी बहुत छोटे हो...', 16 साल की उम्र में काम मांगने गये Salman Khan को जब मिलती थी ये सलाह, फिर खेला ये दांव

सलमान खान आज बॉलीवुड का जाना-माना नाम है। उन्होंने अपनी फिल्मों और अभिनय के दम इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। हालांकि मूवीज में आना और एक्टिंग में करियर बनाना भाईजान के लिए इतना आसान नहीं था। वह तो अभिनय में अपना करियर बनाना ही नहीं चाहते थे लेकिन मजबूरी में उन्हें एक्टर बनना पड़ा। इस बारे में खुद एक्टर ने बताया।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Wed, 22 May 2024 05:00 PM (IST)
बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड के दबंग खान यानी सलमान आज अपने अभिनय के दम पर इंडस्ट्री में राज करते हैं। 'मैंने प्यार किया', 'साजन', 'मैंने प्यार क्यों किया', 'बीवी नंबर 1' और 'टाइगर' समेत कई हिट और सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता की अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। फैंस उनकी हर एक फिल्म का बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं।

सलमान फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता सलीम खान एक्टर, फिल्म निर्माता और स्क्रीन राइटर हैं, लेकिन इसके बावजूद भी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाना सलमान खान के लिए बिल्कुल आसान नहीं था और न ही वह एक्टर बनना चाहते थे। अपनी पहली फिल्म के लिए भी उन्होंने काफी ठोकरें खाई थी।

यह भी पढ़ें: Salman Khan: 'कंट्रोल नहीं होता तो छोड़ दो', सलमान खान के पिता सलीम खान बेटों की इस बुरी आदत से थे बेहद परेशान

15 साल में शुरू की मॉडलिंग

फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से लेकर पहली फिल्म मिलने तक सलमान खान का फिल्मी सफर काफी दिलचस्प रहा है। सलमान ने हेलो मैगजीन में बात करते हुए अपने एक्टर बनने के अपने सफर के बारे में बताया था। अभिनेता ने कहा कि मैंने 15 साल की उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी थी। अपनी एजुकेशन पूरी करने के दौरान मैं राइटिंग भी कर रहा था और दो निर्देशकों के अंडर असिस्टेंट के रूप में काम भी कर रहा था।

डायरेक्टर बनना चाहते थे सलमान

इसके आगे एक्टर ने बताया कि 16 साल की उम्र में मैं अलग-अलग लोगों के पास एक स्क्रिप्ट लेकर गया था, लेकिन मुझे बताया गया कि मैं निर्देशक बनने के लिए बहुत छोटा था और इसके बजाय मुझे एक्टिंग करनी चाहिए। ऐसा तब तक होता रहा जब तक मैं 18 साल का नहीं हो गया। उस समय में, भले ही बजट इतना ज्यादा नहीं था, लेकिन एक फिल्म का निर्देशन करना बड़ी जिम्मेदारी थी और इसमें बहुत सारा पैसा खर्च होता था। निर्देशक बनने की मेरी क्षमता में विश्वास का कारक ही नहीं था।

ऐसे मिली पहली फिल्म

इसके बाद सलमान खान ने बताया कि उन्होंने एक्टर बनने के बारे में सोचा, क्योंकि कम से कम इस तरह मैं उन्हीं लोगों से मिलूंगा। उस फैसले पर मिली-जुली प्रतिक्रिया आईं। कुछ लोगों ने कहा कि मैं स्पेसिफिक किरदार के लिए बहुत छोटा या बहुत पुराना हूं, लेकिन मैंने इसे पूरा करने की ठान ली थी और तभी मुझे 'बीवी हो तो ऐसी' मिली।

हालांकि, इस मूवी में उन्होंने सपोर्टिंग रोल निभाया था। सलमान को पहचान 1989 में आई फिल्म 'मैंने प्यार किया' से मिली और अब वह जल्द ही सिकंदर में दिखाई देने वाले हैं, जो अगले साल ईद के मौके पर रिलीज होने वाली है।

यह भी पढ़ें: क्या आपने पहचाना इस क्यूट बच्ची को? Salman Khan के साथ आग की तरह वायरल हो रही फोटो