Move to Jagran APP

Rajinikanth Birthday: सपोर्टिंग रोल से शुरू हुआ था रजनीकांत का फिल्म करियर, आज हैं बॉक्स ऑफिस के बेताज बादशाह

Happy Birthday Rajinikanth रजनीकांत दक्षिण भारतीय और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मंझे हुए सुपरस्टार्स में से एक हैं। 12 दिसंबर को रजनीकांत अपना 73वां बर्थडे मनाने जा रहे हैं। एक्टर ने साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म अपूर्वा रागंगल से फिल्मों में डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्म दी। चलिए जानते हैं उनकी कुछ शानदार फिल्मों के बारे में जो ओटीटी पर देख सकते हैं।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaPublished: Mon, 11 Dec 2023 06:13 PM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2023 06:13 PM (IST)
इन फिल्मों से बने बॉक्स ऑफिस के 'थलाइवा' (Photo Credit: Jagran Graphics)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। थलाइवा के नाम से मशहूर रजनीकांत भारतीय सिनेमा के उन कलाकारों में गिने जाते हैं, जो अपनी फिल्मों और किरदारों के जरिए एक 'मिथ' या लीजेंड बन चुके हैं। रजनीकांत ने दक्षिण भारतीय और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आइकॉनिक फिल्में दी हैं।

loksabha election banner

रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर 1950 को एक मराठी परिवार में हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले उनका नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था। उनके पिता पुलिस हेड कांस्टेबल थे। उन्होंने साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'अपूर्वा रागंगल' से फिल्मों में डेब्यू किया था।

यह भी पढ़ें: 33 साल बाद मचेगा धमाल, 'थलाइवा 170' में दिखेगा अमिताभ बच्चन-रजनीकांत का जलवा, सोशल मीडिया पर छायी ये फोटो

इस फिल्म में रजनीकांत ने सपोर्टिंग भूमिका निभाई थी। कमल हासन, सुंदरराजन, श्रीविद्या और जयासुधा प्रमुख किरदारों में थे। इस फिल्म का निर्देशन मशहूर निर्देशक के बालाचंदर ने किया था। इसके बाद रजनीकांत ने साउथ की सभी भाषाओं में उल्लेखनीय काम किया। हिंदी सिनेमा में रजनीकांत की पारी 1983 की फिल्म अंधा कानून से शुरू हुई थी, जिसे टी रामा राव ने निर्देशित किया था।

इस फिल्म में हेमा मालिनी, रजनीकांत के साथ मुख्य भूमिका में थीं। दोनों भाई-बहन के रोल में थे। अमिताभ बच्चन ने एक्सटेंडेड मेहमान भूमिका निभाई थी, जबकि धर्मेंद्र ने कैमियो किया था। इसके बाद रजनीकांत ने कई हिंदी फिल्मों में लीड और सहायक भूमिकाएं निभाईं।

तमिल सिनेमा में कल्ट स्टेटेस हासिल कर चुके रजनीकांत आज भी सिनेमा में सक्रिय हैं और बॉक्स ऑफिस पर सफल फिल्में दे रहे हैं। उनकी कुछ शानदार फिल्में, जिन्हें ओटीटी पर देख सकते हैं।

जेलर

यह एक्शन कॉमेडी फिल्म है, जिसे नेल्सन ने लिखा और डायरेक्ट किया है। रजनीकांत ने एक ऐसे पिता का किरदार अदा किया हैं, जिन्होंने अपने बेटे को हमेशा सच्चाई के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया है। इसमें रजनीकांत के साथ तमन्ना, जैकी श्रॉफ, शिवा राजकुमार, सुनील, राम्या कृष्णन, विनायकन, मिरना मेनन और वसंत रवि प्रमुख किरदारों में हैं। 9 अगस्त 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

अन्नात्थे

4 नवंबर 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई की यह फैमिल ड्रामा एक्शन फिल्म है, जिसे शिवा ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में रजनीकांत के साथ खुशबू, मीना, नयनतारा और कीर्ति सुरेश, जगपति बाबू और प्रकाश राज ने अहम किरदार निभाये। इस फिल्म को दर्शक नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

दरबार

यह एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे एआर मुरुगादौस ने लिखा और डायरेक्ट किया है। दरबार फिल्म में रजनीकांत ने मुंबई के पुलिस कमिश्नर आदित्य का रोल प्ले किया है, जो कि अंतरराष्ट्रीय ड्रग पेडलर्स को पकड़ने के लिए निकलते हैं। इस फिल्म में रजनीकांत के साथ नयनतारा, निवेथा थॉमस और सुनील शेट्टी ने अभिनय किया है। इस फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।

पेट्टा

यह एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसे कार्तिक सुब्बाराज ने लिखा और डायरेक्ट किया है। फिल्म में रजनीकांत के साथ विजय सेतुपति, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, एम शशिकुमार, तृषा, मेघा आकाश, मालविका मोहनन, महेंद्रन और बॉबी सिम्हा जैसे कलाकार नजर आते हैं। पेट्टा फिल्म में रजनीकांत ने काली नाम के हॉस्टल वार्डन की भूमिका निभाई, जिसकी मुलाकात अपराधियों के एक ग्रुप से होती है। यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा पर उपलब्ध है।

2.0

29 नवंबर 2018 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई की यह साइंस-फिक्शन एक्शन फिल्म है, जिसे शंकर ने डायरेक्ट किया है। 2.0 फिल्म में रजनीकांत ने एक साइंटिस्ट का किरदार प्ले किया है, जो चेन्नई शहर को खतरनाक हमले से बचाता है। इस फिल्म में रजनीकांत के साथ अक्षय कुमार और एमी जैक्सन ने मुख्य भूमिकाएं निभाईं। दर्शक इस फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

काला

यह एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसे पा रंजीत द्वारा निर्देशित किया गया है। काला फिल्म में रजनीकांत के साथ नाना पाटेकर, समुथिरकानी , ईश्वरी राव और हुमा कुरेशी ने अहम किरदार निभाये। यह फिल्म डिज्नी हॉटस्टार पर उपलब्ध है।

कबाली

22 जुलाई 2016 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई की यह एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसे पा रंजीत ने लिखा और डायरेक्ट किया है। कबाली फिल्म की कहानी में रजनीकांत ने 60 साल के डॉन का किरदार निभाया है, जो जेल से रिहा होने के बाद अपने दुश्मनो से बदला लेने के लिए निकलता है और साथ ही अपनी बेटी योगिता की भी तलाश करता है। फिल्म में रजनीकांत के साथ राधिका आप्टे, साई धनशिका, विंस्टन चाओ, किशोर, दिनेश, कलैयारासन और जॉन विजय जैसे कलाकार शामिल हैं। इसे तेलुगु भाषा में अंग्रेजी सबटाइटल के साथ डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखा जा सकता है।

रोबोट

यह साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है, जिसे शंकर ने लिखा और डायरेक्ट किया है। रोबोट फिल्म में रजनीकांत ने डॉ. वसी वैज्ञानिक और रोबोट चिट्टी के डबल रोल में काम किया है। रजनीकांत के साथ फिल्म में ऐश्वर्या राय और डैनी डेन्जोंग्पा ने अहम किरदार निभाये। दर्शक इस फिल्म को यूट्यूब पर देख सकते हैं।

शिवाजी: द बॉस

यह एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसे शंकर ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में रजनीकांत के साथ श्रिया सरन, विवेक, सुमन, सत्यन, मणिवन्नन और रघुवरन अहम किरदारो में शामिल हैं। रजनीकांत ने इस फिल्म में शिवाजी नाम के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का किरदार प्ले किया हैं, जो विदेश से आकर भारत में मुफ्त हॉस्पिटल और कॉलेज खोलता है, लेकिन शिवाजी को सिस्टम की वजह से कई मुश्किलों का सामना करता पड़ता है। दर्शक इस फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

चंद्रमुखी

साल 2005 में रिलीज हुई यह साइको हॉरर कॉमेडी फिल्म है, जिसे पी वासु ने लिखा और डायरेक्ट किया है। चंद्रमुखी फिल्म में रजनीकांत ने एक साइकिएट्रिस्ट का किरदार निभाया है। इस फिल्म की कहानी एक डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर से पीड़ित महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जिस पर चंद्रमुखी की आत्मा आ जाती है। फिल्म में रजनीकांत के साथ प्रभु, ज्योतिका और नयनतारा ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। इसे आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फिल्म सेट पर Kangana Ranaut को मिला रजनीकांत से खास सरप्राइज, सोशल मीडिया पर छायी थलाइवा और एक्ट्रेस की फोटो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.