मुंबई। सैलाब से तबाही को लेकर हॉलीवुड में अब तक ख़ूब फिल्में बनी हैं। कुछ चौंका गईं और कुछ ने करोड़ों की कमाई भी की। बॉलीवुड भी इस हफ़्ते पहाड़ों में उतरे पानी के कहर को एक प्रेम कहानी के जरिये पेश कर रहा है, जिसका नाम है केदारनाथ। ये फिल्म आज यानि 7 दिसंबर को रिलीज़ हो गई है l 

केदारनाथ, 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक पवित्र शिव धाम है, जहां 2013 में आई भीषण तबाही ने सब कुछ तहस नहस कर दिया था। केदार अब फिर से जीवंत है और ठीक उसी तरह अभिषेक कपूर के निर्देशन में बनी सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान की फिल्म केदारनाथ भी। कई सारे विवादों के बाद आख़िरकार ये फिल्म आज सात दिसंबर को रिलीज़ हो गई। ये मंसूर और मुक्कू की प्रेम कहानी है लेकिन आम फिल्मी सिचुएशन जैसी नहीं। फिल्म में सुशांत ने मंसूर और सारा ने मुक्कू का रोल निभाया है।

कहानी उस दौर की है जब पांच साल पहले शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम में पहाड़ को चीर के एक सैलाब केदारनाथ मंदिर की तरफ़ आया था और सबकुछ तबाह कर गया लेकिन इस हिमालयी (कुदरत) सुनामी ने मंदिर के साथ कोई नुकसान नहीं पहुंचाया। फिल्म की कहानी गौरी कुंड से केदारनाथ मंदिर तक की उसी 14 किलोमीटर के रास्ते की है। ये एक ऐसे नौजवान की कहानी है, जो गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग पर डंडी (पिट्ठू) मजदूर का काम करता है। एक दिन वह डंडी में एक यात्री को लेकर केदारनाथ जा रहा होता है कि इसी बीच आपदा आ जाती है, जिससे पूरा रास्ता टूट-फूट जाता है। बाबा केदार के दर्शनों को आई एक लड़की भी इस सैलाब में फंस जाती है। पहाड़ का यह लड़का जान हथेली पर रख कर उस लड़की को बचाता है और फिर प्यार परवान चढ़ता है।

ये फिल्म इस साल के मध्य में ही रिलीज़ हो जाती लेकिन फिल्म के निर्देशक अभिषेक कपूर और पूर्व निर्माता के बीच विवाद हो गया और मामला अदालत तक चला गया। बाद में कोर्ट ने आपस में मामला सुलझाने को कहा।एक समय जब ऐसा लगा कि फिल्म बंद हो जायेगी तो निर्माता रॉनी स्क्रूवाला सामने आये और फिल्म शुरू की गई। इस फिल्म को बनाने में प्रचार खर्च सहित करीब 45 करोड़ रूपये लगे हैं। सेंसर ने केदारनाथ को दो कट्स के साथ यू/ए सर्टिफिकेट दे कर पास कर दिया है। फिल्म को करीब 2000 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जायेगा।

ट्रेड सर्किल के मुताबिक फिल्म को पहले दिन चार से छह करोड़ रूपये की कमाई होने का अनुमान है।

केदारनाथ, बड़ी मझधार में फंसी फिल्म है और इस साल रिलीज़ करने के लिए इसके अलावा और कोई डेट उपलब्ध तक नहीं थी। रजनीकांत और अक्षय कुमार की 2.0 इस समय बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा कर रही है जिसका प्रभाव केदारनाथ पर पड़ेगा। फिल्म को एक हफ़्ते तक अपना प्रदर्शन तगड़ा रखना होगा।

वैसे इस फिल्म को लेकर विवाद सिर्फ निर्माता और निर्देशक का ही नहीं था बल्लकी केदार धाम के पुजारियों और संतों ने फिल्म का यह कहते हुए विरोध किया कि इस फिल्म के जरिये लव जिहाद को प्रमोट किया जा रहा है।

सैफ़ अली खान की बेटी सारा के लिए उनका ये डेब्यू परेशान करने वाला रहा। विवाद के कारण जब ऐसा लगा कि ये फिल्म बंद हो जायेगी तो सारा को करण जौहर ने सहारा दिया और अपनी फिल्म सिंबा में रणवीर सिंह की हीरोइन के तौर पर साइन कर लिया। हालांकि केदारनाथ पहले रिलीज़ हो रही है और इसी महीने सारा की दूसरी फिल्म सिंबा (28 दिसंबर) भी रिलीज़ होगी।

यह भी पढ़ें: Box Office: 5वें दिन भी 2.0 शानदार, रजनी-अक्षय की ये फिल्म 400 करोड़ पार

Posted By: Manoj Khadilkar