मुंबई। 14 मार्च को आमिर ख़ान Aamir Khan अपना 54 वां बर्थडे Aamir Khan Birthday मना रहे हैं। Happy Birthday Aamir Khan आमिर के करियर में कई लोगों ने ख़ास भूमिका अदा की है। इसी लिस्ट में आज हम बात करेंगे उनकी बहुचर्चित फ़िल्म लगान Lagaan की हीरोइन ग्रेसी सिंह Gracy Singh की। ग्रेसी सिंह आज ख़बरों से दूर रहती हैं। अब वो मुंबई से दूर पुणे में रह कर एक डांस इंस्टीट्यूट चला रही हैं!

ग्रेसी सिंह पिछले साल मुंबई के एक कार्यक्रम में दिखीं थीं। दरअसल, ग्रेसी सिंह एक ज़बरदस्त डांसर भी हैं और ये तस्वीरें उसी दौरान की हैं। इस मौके पर ग्रेसी पहली नज़र में पहचान में भी नहीं आ रही थीं, जो आप उनकी इन तस्वीरों में भी देख सकते हैं। आप जानते हैं कि 15 जून 2001 को भारत की सबसे मशहूर फ़िल्मों में से एक ‘लगान’ ने बड़े पर्दे पर खूब धूम मचाई थी। भारत से यह फ़िल्म तब ऑस्कर तक गयी थी। इसी फ़िल्म में गौरी का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री ग्रेसी सिंह तब रातों-रात फेमस हो गयी थीं। आज ‘लगान’ के 17 बाद ग्रेसी कितनी बदल गयी हैं, आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं। इस पारंपरिक ड्रेस में ग्रेसी काफी खूबसूरत लग रही हैं।

यह भी पढ़ें: करिश्मा कपूर की स्टाइलिश बेटी समायरा और क्यूट बेटे कियान जानिए क्यों हैं चर्चा में, तस्वीरें

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में पली बढ़ी ग्रेसी पहले छोटे पर्दे पर ही काम करती थीं। उन्होंने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1997 में छोटे पर्दे पर आने वाले सीरियल ‘अमानत’ से की थी। इसी दौरान उन्होंने लगान के लिए ऑडिशन भी दिया था जिनमें वो चुन ली गयी थीं! ‘लगान’ के सुपरहिट होने का ही कमाल रहा की उन्हें कई सारी फ़िल्मों के ऑफर मिलना शुरू हो गए। 2003 में उन्होंने अजय देवगन के साथ ‘गंगाजल’ और 2004 में संजय दत्त के साथ ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में काम किया। ये दोनों फ़िल्में सुपरहिट रही थी। लेकिन, उसके बाद बॉक्स ऑफिस पर उनकी फ़िल्में जल्द ही फ्लॉप होने लगी और आखिरकार उन्होंने बॉलीवुड से दूरी बना ली। बॉलीवुड से असफलता हाथ लगने के बाद ग्रेसी ने तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, मलयालम, कन्नड़, मराठी जैसी कई भाषाओं की फ़िल्मों में काम किया, लेकिन सफलता कहीं नहीं मिली। बहरहाल, डांस परफॉर्म करती ग्रेसी की ये खूबसूरत सी तस्वीर!

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा फीस लेते हैं सलमान ख़ान, टॉप 10 की लिस्ट में एक भी हीरोइन नहीं

फ़िल्मों से दूर होने के बाद ग्रेसी ने फिर छोटे पर्दे पर वापसी की और कुछेक कार्यक्रमों में नज़र भी आईं। बता दें कि वो भरतनाट्यम और ओडिशी नृत्य में माहिर हैं। ग्रेसी ने स्कूल के दौरान ही भरतनाट्यम सीखा है। वो अपने खाली वक्त में अपनी इस कला का प्रदर्शन करती हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि डांस से उन्हें प्रेरणा मिलती है। ग्रेसी जब तीन साल की थीं तब से डांस कर रही हैं! टीवी पर ग्रेसी सिंह आखिरी बार साल 2015 में अपने चर्चित शो ‘संतोषी मां’ में लीड रोल में दिखीं थीं।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रसन्नता और संतोष सौंदर्य के शानदार उत्प्रेरक हैं और निखार के प्रसिद्द रक्षक हैं। Cheerfulness & contentment are great beautifiers & famous preservers of youthful looks. #fridaymotivation #SantoshiMaa #Andtv #TVshow #goddess #peace

A post shared by Gracy Singh (@iamgracysingh) on

Posted By: Hirendra J

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप