Move to Jagran APP

मसाबा बनना चाहती थीं एक्ट्रेस, तो इंडस्ट्री की किस हकीकत के कारण नीना गुप्ता नहीं हुई राज़ी

फिल्म बधाई हो 19 अक्टूबर को सिनेमाघरों में दस्तक देने जा रही है।

By Rahul soniEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 01:55 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 11:26 PM (IST)
मसाबा बनना चाहती थीं एक्ट्रेस, तो इंडस्ट्री की किस हकीकत के कारण नीना गुप्ता नहीं हुई राज़ी
मसाबा बनना चाहती थीं एक्ट्रेस, तो इंडस्ट्री की किस हकीकत के कारण नीना गुप्ता नहीं हुई राज़ी

अनुपिया वर्मा, मुंबई। नीना गुप्ता फिल्म बधाई हो में एक अहम भूमिका निभाती नजर आने वाली हैं. फिल्म में वह ऐसा किरदार निभा रही हैं, जो उम्रदराज होने के बाद फिर से मां बन जाती है। इसके बाद उनके परिवार में और उनके बड़े बच्चे किस तरह रिएक्ट करते हैं, यह कहानी उसी के इर्द-गिर्द घूमती है.

loksabha election banner

इस फिल्म को लेकर बातचीत करते हुए नीना बताती हैं कि उन्हें लगता है छोटे शहरों में आज भी ऐसा होता है. यह फिल्म उम्रदराज लोगों को प्यार करने का हक़ देगी. नीना कहती हैं कि मुझे एक्टिंग से बहुत प्यार है और मैं हमेशा यूं ही एक्टिंग करते रहना चाहूंगी.

फिल्म बिजनेस और आज के दौर में जिस तरह के किरदार लिखे जा रहे हैं, उस पर बात करते हुए वह कहती हैं कि मैं कभी ये बात समझ ही नहीं पायी थी कि फिल्में एक बिजनेस है और बिजनेस के कुछ नियम होते हैं. नीना का मानना है कि उनकी रियल लाइफ इमेज की वजह से काफी नुकसान हुए हैं. उस दौर में नीना को नेगेटिव रोल मिलने लगे थे. उस वक़्त लोगों को स्ट्रॉन्ग वीमेन का मतलब नेगेटिव वीमेन लगता था. उस वक़्त अच्छे रोल बेचारी औरतों के लिए लिखे जा रहे थे और मुझे बेचारी का रोल कभी मिला ही नहीं. मेरा कोई पीआर भी नहीं रहा.

नीना कहती हैं कि उन्हें आज भी समझ नहीं आया कि निर्देशकों और निर्माताओं से मिलते कैसे हैं काम के लिए. हां, श्याम बेनेगल के साथ काम कर पायी. उस दौर को याद करते हुए नीना कहती हैं कि उस दौर में भी शबाना, स्मिता और दीप्ति थीं, तो कोई यादगार किरदार वैसे मिले नहीं मुझे. आमतौर पर अभिनेत्री की बेटी अभिनेत्री बनना चाहती है. ऐसे में क्या कभी मसाबा ने नीना से अभिनय में आने के बारे में नहीं कहा. यह पूछे जाने पर नीना कहती हैं कि सच्चाई से कहूं तो हां, वो अभिनय में आना चाहती थीं, वो एक्ट्रेस बनना चाहती थीं. लेकिन मैं चाहती थी कि वह सिंगर या डांसर बने.

एक्टिंग को लेकर नीना ने बेटी मसाबा को फिल्म इंडस्ट्री की बड़ी हकीकत से रूबरू कराया था. वह कहती हैं कि मैंने मसाबा से कहा कि उसकी शक्ल की वजह से उन्हें यहां रोल मिलने से रहे. कुछ फिल्में भले मिल जायें, लेकिन बहुत नहीं मिलेंगे. चूंकि उनका फेस भारतीय नहीं है. नीना कहती हैं कि मैंने उससे कहा था कि एक्टिंग करना है तो विदेश जाओ. वहां एक्टिंग की पढ़ाई करो और मौके तलाशो. शुक्र है कि वह मेरी बात समझ गई. अच्छी बात है कि अब वह फैशन डिजायनिंग के काम में बहुत ही अच्छा कर रही है, उसका फैशन सेंस मेरी ही तरह है. मैं इस बात से खुश हूं कि उसके हर कपड़े की पहली मॉडल मैं ही होती हूं.

मसाबा और मधु मैन्टेना की शादी में आयी दूरियों के बारे में नीना का कहना है कि शुरुआत में मुझे परेशानी हुई थी. लेकिन फिर मैंने खुद को समझाया कि जो होना है वहीं होगा. मेरे सोचने से कुछ बदलेगा नहीं. लेकिन अब उसने कहा है कि उन पर छोड़ दिया जाये. हम दोनों आपस में निपट लेंगे. वो उनकी जिंदगी है और दोनों अच्छे लोग हैं. जो एक मां के तौर पर मुझे राय देनी थी,. मैंने दी. मसाबा ने कम से कम मेरी बात सुनी, वरना आज के बच्चे सुनते कहा हैं.

यह भी पढे़ं: सलमान की भारत में फिर से इस जुड़वा जोड़ी का होगा मिलन...सोचिये कौन है वो

फिल्म बधाई हो 19 अक्टूबर को सिनेमाघरों में दस्तक देने जा रही है। 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड ने गांधी जी को किया याद, शाहरुख़ ने की एक छोटी सी आदत बदलने की अपील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.