नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 में चार चरण के मतदान हो चुके हैं और इस बार कई फिल्मी सितारें भी सियासत की 'बॉक्स ऑफिस' दौड़ में शामिल हैं। कई ऐसे बॉलीवुड स्टार हैं, जो पहली बार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं कई ऐसे फिल्मी सितारें भी हैं, जो राजनीति के पुराने खिलाड़ी हो चुके हैं और एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं। जानते हैं लोकसभा चुनाव 2019 के रण में कौन-कौन से फिल्मी यौद्धा चुनाव लड़ रहे हैं...

सनी देओल
बड़े पर्दे पर लंबे समय से धाक जमाने वाले सनी देओल अपने पिता धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के बाद चुनावी मैदान में उतर गए हैं। उन्होंने भी सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी से हाथ मिलाया और अब चुनाव के रण में किस्मत आजमा रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में सनी देओल बीजेपी के बैनर तले गुरदासपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि उनकी कुछ पिछली फिल्में खास कमाल नहीं दिखा पा रही थीं।

उर्मिला मातोंडकर

बाल कलाकार के रुप में अपने फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाली बॉलीवुड अदाकारा उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस के साथ अपना सियासी सफर शुरू किया है। साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में उर्मिला मुंबई नॉर्थ सीट से चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने कई हिट फिल्में की हैं। फिल्मी पर्दे पर वह आखिरी बार फिल्म ब्लैकमेल में एक आइटम डांस करती नजर आईं थीं। बता दें कि उर्मिला को खास चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मौजूदा सांसद गोपाल शेट्टी से है और इस सीट को बीजेपी का गढ़ भी माना जाता है।

नूसरत जहां
चुनाव में बॉलीवुड ही नहीं रिजनल सिनेमा के सितारे भी पीछे नहीं हैं। ऐसा ही उदाहरण है बंगाली एक्ट्रेस नूसरत जहां का। नूसरत जहां बंगाली सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस हैं और इस लोकसभा चुनाव में वो पश्चिम बंगाल की बसीरहाट लोकसभा सीट से प्रत्याशी हैं। नूसरत कोलकाता की रहने वाली हैं और बहुत पॉपुलर बंगाली फिल्म इंडस्ट्री की बहुत पॉपुलर एक्ट्रेस हैं। उन्होंने साल 2011 से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की।

प्रकाश राज
दक्षिण भारतीय सिनेमा और बॉलीवुड में अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाले प्रकाश राज इस बार कर्नाटक की बेंगलुरु सेंट्रल लोकसभा सीट निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। खास बात ये है कि उन्होंने किसी भी राजनीतिक पार्टी का समर्थन नहीं किया है और वो अकेले चुनावी मैदान में हैं। बता दें कि वो हमेशा से अपनी विचारधारा को लेकर मुखर रहे हैं। उन्होंने कई मौकों पर पीएम नरेंद्र मोदी की खुले मंच पर जमकर आलोचना की है। केंद्र सरकार के खिलाफ बोलने वाले प्रकाश राज अपने बेबाक बोल के लिए कई बार चर्चा का विषय रहे हैं।

पूनम सिन्हा
पति और बॉलीवुड के शॉटगन माने जाने वाले शत्रुघ्न सिन्हा के बीजेपी से कांग्रेस में आने के बाद अभिनेत्री रही पूनम सिन्हा ने अब समाजवादी पार्टी का दामन थामा है। वहीं पार्टी ने पूनम सिन्हा पर विश्वास जताते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के सामने लखनऊ सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। साल 1968 में मिस यंग इंडिया का खिताब जीत चुकी पूनम सिन्हा ने कई साल बॉलीवुड में काम किया है, जिसमें जिग्री दोस्त, दिल दीवाना, सबक आदि शामिल है।

दिनेश लाल यादव (निरहुआ)
भोजपुरी स्टार निरहुआ भोजपुरी इंडस्ट्री में हिट होने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी के साथ अपनी नई पारी शुरू कर रहे हैं। वे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने के बाद बीजेपी में शा‍मिल हो गए थे। इस चुनाव में दिनेश लाल यादव उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि आजमगढ़ सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती है।

रवि किशन
भोजपुरी इंडस्ट्री के सुपरस्टार रवि किशन फिल्मों से काफी प्रसिद्ध हुए हैं। 2014 में भी चुनाव लड़ चुके एक बार फिर बीजेपी की ओर से गोरखपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 में रवि किशन कांग्रेस की तरफ से जौनपुर सीट से चुनाव लड़े थे लेकिन हार गए थे।

नोज तिवारी
एक समय भोजपुरी सिनेमा के स्टार माने जाने वाले मनोज तिवारी अब काफी लंबे समय राजनीति में सक्रिय हैं। उन्होंने साल 2009 में समाजवादी पार्टी की तरह से चुनाव लड़े थे और गोरखपुर से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि बाद में उन्होंने बीजेपी का दामन दामा और 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें उत्तर पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार बनाया और जीत भी दर्ज की। इस बार भी वो चुनाव मैदान में हैं और उनका मुकाबल दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से है।

मुनमुन सेन
अभिनेत्री मुनमुन सेन भी इस साल चुनाव लड़ रही हैं। वो पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं और उनका मुकाबला प्रख्यात गायक और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रिया से हैं। इस सीट को प्रदेश की हॉट सीटों में से एक माना जा रहा है.

लॉकेट चटर्जी
लॉकेट चटर्जी पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी के महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं. वो हुगली लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं. इससे पहले साल 2014 के लोकसभा चुनाव में हुगली सीट से तृणमूल कांग्रेस के डॉक्टर रत्ना डे ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी और सीपीएम के प्रदीप साहा को करारी शिकस्त दी थी।

शताब्दी रॉय
साल 1980 और 1990 के दशक में बंगाली सिनेमा पर राज करने वाली शताब्दी रॉय लंबे समय से राजनीति में सक्रिय हैं और चुनावी रण में भी सफल हो रही हैं. उन्होंने 2009 और 2014 में अपनी लोकप्रियता के दम पर लगातार दो बार तृणमूल कांग्रेस से जीत दर्ज की थी. इस बार भी शताब्दी रॉय बीरभूम लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं।

इसके अलावा कई ऐसे फिल्मी सितारे हैं, जिन्होंने पहले ही राजनीति सफर शुरू किया था और इस बार भी वो चुनाव लड़ रहे हैं।

जया प्रदा
बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व एसपी सांसद जया प्रदा ने अब बीजेपी का दामन थाम लिया है। अब वो बीजेपी के चुनाव चिह्न कमल के साथ रामपुर से एसपी के दिग्गज नेता आजम खान को चुनौती दे रही हैं। जया प्रदा सियासत की पुरानी खिलाड़ी हैं। इससे पहले वो 2004 से 2009 के बीच रामपुर से सांसद रह चुकी हैं। 2009 में लोकसभा चुनाव में जया प्रदा ने इस सीट से चुनाव लड़ा और उनको जीत हासिल हुई। 2014 में उन्होंने आरएलडी के टिकट पर बिजनौर से चुनाव लड़ा था, लेकिन वो चुनाव हार गईं थीं।

हेमा मालिनी
बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल रही हेमा मालिनी ने कई ऐसी फिल्में की, जिन्हें आज भी याद किया जाता है। फिल्मी करियर में नाम कमाने और सफल होने के बाद राजनीति में भी हेमा मालिनी लगातार आगे बढ़ रही हैं। साल 2004 में बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्होंने 2014 में मथुरा से चुनाव जीता था और एक बार फिर मथुरा से ही चुनावी मैदान में हैं। इससे पहले हेमा मालिनी एक बार राज्यसभा सांसद भी रह चुकी हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा
शत्रुघ्न सिन्हा ने काफी लंबे समय पहले राजनीति में कदम रख दिया था। हालांकि करीब तीन दशक से बीजेपी के साथ रहने के बाद वो इस साल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। अपने फिल्मी करियर में शत्रुघ्न सिन्हा ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दीं और फिर राजनीति में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की। उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई 1984 में जब उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की। वे मंत्री भी रहे और कई बार सांसद बने, लेकिन इस साल वो कांग्रेस के बैनर तले पटना साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं।

स्मृति ईरानी
छोटे पर्दे पर संस्कारी बहू तुलसी का किरदार निभाने वाली स्मृति ईरानी अब राजनीति की पुरानी खिलाड़ी बन चुकी हैं। स्मृति ने 2003 में बीजेपी ज्वाइन किया और 2004 में वो महाराष्ट्र यूथ विंग की वाइस प्रेसिडेंट बन गई। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनौती दी थी, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि उन्हें मोदी सरकार में मंत्री बनने का मौका मिला। 2019 के रण में एक बार फिर स्मृति राहुल गांधी को अमेठी में चुनौती देंगी।

राज बब्बर
बॉलीवुड फिल्म 'निकाह', 'वारिस', 'अर्पण', 'घायल' और 'प्रेम गीत' जैसी फिल्मों में काम करने वाले राज बब्बर लंबे समय से राजनीति में हैं। वहीं इस बार के इकेल्शन की बात की जाए तो राज बब्बर कांग्रेस की ओर से फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

बता दें कि इनके अलावा इतिहास में कई ऐसे फिल्मी सितारें रहे हैं, जिन्होंने राजनीति में हाथ आजमाया। हालांकि इसमें कई सितारें सियासत में ज्यादा दूरी तय नहीं कर पाए और उनका खेल जल्द ही खत्म हो गया। फिल्म से राजनीति में आज आजमाने वाले कलाकारों में अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, सुनील दत्त, गोविंदा, जया बच्चन, विनोद खन्ना, परेश रावल, चिरंजीवि, रजनीकांत, एनटीआर, जयाललिता, एमजीआर आदि का नाम शामिल है।

Posted By: Nazneen Ahmed

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस