नई दिल्ली, जेएनएन। देश आज छठा राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस मना रहा है। भारतीय हैंडलूम समुदाय को सपोर्ट करने के लिए फैशन इंडस्ट्री आगे आयी है। कपड़ा इंडस्ट्री में हैंडलूम का काफ़ी अहम योगदान है। इसमें काम करने वाले कामगारों और बुनकरों को सपोर्ट करके इंडस्ट्री की बुनियाद मजबूत की जा सकती है। इस संदेश को प्रसारित करने के लिए भला बॉलीवुड कलाकारों से बेहतर और कौन होगा। 

प्रियंका चोपड़ा ने ट्वीट किया- भारतीय हैंडलूम अनोखे काम और कलाकारी के लिए जाने जाते हैं। आइए, बुनकरों और इस क्षेत्र के कलाकारों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं। प्रियंका ने इसके साथ साड़ी में अपनी तस्वीर भी शेयर की है।

विद्या बालन ने लिखा- राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस पर मुश्किल वक्त में आइए देशभर में अपने बुनकरों को सपोर्ट करने की प्रतिज्ञा लें। रोज़मर्रा की ज़िंदगी में इस्तेमाल होने वाली इनकी पोशाकें ख़रीद सकते हैं। इससे भारतीय हैंडलूम की विरासत को भी सहजकर रखा जा सकेगा। मेहनत को सलाम।

कंगना रनोट ने चरखा कातते हुए अपनी फोटो शेयर की। इसके साथ लिखा- हममें से अधिकांश के पास उससे अधिक है, जितना हमें चाहिए। फैशन इंडस्ट्री हमारे पर्यावरण को बिगाड़ने वाली इंडस्ट्री में शामिल हो गयी है। नये संकल्पों के लिए नई चुनौतियों का सामना करना होगा। आइए, अपने भारतीय ऑर्गेनिक फैब्रिक इंडस्ट्री को प्रमोट करें और ग्रह की रक्षा करें।

दूसरे ट्वीट में कंगना ने लिखा- जब हम हैंडलूम चुनते हैं, हम एक ग़रीब बुनकर को ग़रीबी और दरिद्रता से बाहर निकालते हैं। हम लोकल के लिए वोकल होते हैं। हम अपनी धरती मां को चुनते हैं। हम इस ग्रह पर हर प्राणी के लिए अपना प्यार ज़ाहिर करते हैं।

जाह्नवी कपूर ने हैंडलूम की साड़ी पहनकर अपना समर्थन ज़ाहिर किया। इंस्टाग्राम पर जाह्नवी ने लिखा- हमारे देश के बुनकर और कलाकार अपनी मेधा में किसी से कम नहीं हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Today is National Handloom Day! This is my most favourite and most special handloom saree. The weavers and artisans in our country are truly unmatched in skill and creativity- the best in the world! #vocal4handmade @pmoindia @narendramodi @smritiiraniofficial @ministryoftextilesgoi

A post shared by Janhvi Kapoor (@janhvikapoor) on

नीना गुप्ता ने भी साड़ी में फोटो शेयर करके नेशनल हैंडलूम डे को सेलिब्रेट किया।

रवीना टंडन ने हैंडलूम की साड़ी में तस्वीरें पोस्ट करके बुनकरों और कारीगरों के लिए अपना सपोर्ट जताया।

केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्विटर पर अपना संदेश लिखा- हैंडलूम कई मायनों में हमारे जीवन स्तर और वातावरण को सुधार सकता है। कपड़ों से लेकर कोविड के दौरान मास्क। भारत में बनी हुई चीज़ों को घर लाइए। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस