नई दिल्ली, जेएनएन। देश के सिनेमाघरों में आज (23 सितम्बर) नेशनल सिनेमा डे मनाया जा रहा है। आज रिलीज होने वाली फिल्मों के टिकट सिर्फ 75 रुपये में बेचे जा रहा है। इन फिल्मों में सनी देओल की चुप रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट भी है, जिसे आर बाल्की ने निर्देशित किया है। चुप मर्डर थ्रिलर है।

कहानी के केंद्र में एक सनकी कातिल है, जो फिल्मों के क्रिटिक्स का मर्डर करके उनके माथे पर रेटिंग स्टार बना देता है। सिनेमा की दुनिया में फिल्मों की क्रिटिसिज्म हमेशा बहस का हिस्सा रही है। ऐसा कई बार हुआ है कि खराब रेटिंग के बावजूद कई फिल्मों ने अच्छा प्रदर्शन किया। वहीं, सिनेमा के इतिहास में कई फिल्में ऐसी बनी हैं, जिन्हें अच्छी रेटिंग मिलीं, मगर बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं।

इस बहस के बीच आइए, जानते हैं उन फिल्मों के बारे में, जो जनता की रेटिंग में बॉलीवुड की सबसे घटिया फिल्में मानी जाती हैं और आइएमडीबी पर इन्हें 3 से भी कम रेटिंग मिली है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लिस्ट में अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे सितारों की फिल्में भी हैं। 

हरमन बावेजा और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म लव स्टोरी 2050 है, जो 2008 में रिलीज हुई थी। यह साइ-फाइ फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। आइएमडीबी पर इसे 2.6 रेटिंग मिली है।

निर्माता-निर्देशक राजकुमार कोहली की फिल्म जानी दुश्मन- एक अनोखी कहानी में सनी देओल, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी जैसे सितारे नजर आये थे। फिल्म में अरमान कोहली और मनीषा कोइराला ने भी अहम भूमिकाएं निभायी थीं। 2002 में आयी इस फिल्म को आइएमडीबी पर 2.6 रेटिंग मिली है।

फराह खान निर्देशित अक्षय कुमार और कटरीना कैफ की फिल्म तीस मार खान भी सबसे खराब फिल्मों में से एक है। 2010 में आयी फिल्म की आइएमडीबी रेटिंग 2.6 है। 

हिमेश रेशमिया और हंसिका मोटवानी की फिल्म जॉय द रियल लव स्टोरी 2007 में आयी थी। इसकी रेटिंग 2.3 है। हिमेश की एक और फिल्म कर्ज की रेटिंग भी 2.3 है, जो 2008 में आयी थी। यह ऋषि कपूर की आइकॉनिक फिल्म कर्ज से प्रेरित थी।

अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा की द लीजेंड ऑफ द्रोणा 2008 में रिलीज हुई थी और बुरी तरह फ्लॉप रही थी। आइएमडीबी पर इसकी रेटिंग 2 है।

2013 में आयी अजय देवगन और तमन्ना भाटिया की फिल्म हिम्मतवाला सबसे खरा फिल्मों में शामिल है। अस्सी के दौर में आयी जीतेंद्र की हिम्मतवाला की इस रीमेक को आइएमडीबी पर 1.7 रेटिंग मिली है।

सैफ अली खान और रितेश देशमुख की फिल्म हमशकल्स 2014 में आयी थी, जिसे 1.7 रेटिंग मिली है। 

2007 में आयी राम गोपाल वर्मा की आग है। रामू के करियर और हिंदी सिनेमा की सबसे घटिया फिल्मों में शामिल आग में अमिताभ बच्चन और अजय देवगन जैसे सितारों ने काम किया था। यह हिंदी सिनेमा की क्लासिक शोले का रीमेक थी। आइएमडीबी पर इसकी रेटिंग 1.4 है।

...और अब बात सबसे कम रेटिंग वाली फिल्म की। यह है कमाल राशिद खान की देशद्रोही, जो 2008 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में कमाल यानी केआरके ने खुद लीड रोल निभाया था, जबकि ग्रेसी सिंह फीमेल लीड में थीं। इस फिल्म को आइएमडीबी पर 1.2 रेटिंग मिली है। 

यह भी पढ़ें: Shaakuntalam Release Date: शकुंतला बनकर राजा दुष्यंत के प्रेम में डूबीं सामंथा रूथ प्रभु, देखिए मोशन पोस्टर

Edited By: Manoj Vashisth