नई दिल्ली, जेएनएन। ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म विक्रम वेधा शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है। विक्रम वेधा की कहानी विक्रम बेताल की पौराणिक कथा से प्रेरित है। हालांकि, इसका ट्रीटमेंट एक्शन-थ्रिलर के तौर पर रखा गया है। देश में इन दिनों माइथोलॉजी से प्रेरित विषयों पर फिल्में बनाने का चलन जोरों पर है।

हाल ही में रिलीज हुई रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र पार्ट वन- शिवा की कहानी की प्रेरणा माइथोलॉजी में मौजूद अस्त्र बने, जिनके आधार पर अयान मुखर्जी ने अस्त्रावर्स (Astraverse) की कल्पना की। इस चलन को सपोर्ट करते हुए ऋतिक ने कहा कि भारतीय माइथोलॉजी कहानियों का खजाना है।

लोक कथाओं में कहानियों का खजाना

अपनी फिल्म की मिसाल देते हुए कहा कि जिसके बारे में हम बचपन से सुनते आये हों, उस पर विक्रम वेधा बनाना जबरदस्त है। हमारी माइथोलॉजी और लोक कथाओं में इतनी कहानियां बसी हुई हैं। हमें इस खजाने को फिर से देखने की जरूरत है। कहानियां कहने के लिए इसमें बहुत कुछ है। पुष्कर-गायत्री जोड़ी के निर्देशक पुष्कर ने कहा कि हमारी माइथोलॉजी या लोक कथाओं की खासियत यह है कि ज्यादातर कहानियों में सही-गलत की लकीर नहीं है। एक रचनाशील व्यक्ति होने के नाते ग्रे जोन की कहानियों को दिखाना ताजगीभरा अनुभव रहता है। 

View this post on Instagram

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan)

विक्रम बेताल से निकली विक्रम वेधा की कहानी 

विक्रम वेधा 2017 में इसी नाम से आयी तमिल फिल्म का आधिकारिक रीमेक है। तमिल भाषा की फिल्म का निर्देशन भी पुष्कर-गायत्री ने ही किया था। मूल फिल्म में विक्रम के किरदार में आर माधवन थे, जो पुलिस अफसर का है, जबकि वेधा के रोल में विजय सेतुपति थे, जो एक गैंगस्टर का है।

विक्रम बेताल की पौराणिक कथाओं में जिस तरह बेताल बार-बार विक्रम के चंगुल से निकलकर भागता है, फिल्म में भी वेधा का किरदार विक्रम की गिरफ्त से छूटकर निकल भागता है। हिंदी वर्जन में राधिका आप्टे भी अहम भूमिका में दिखेंगी। 

डबल हीरो फिल्म से वापसी

विक्रम वेधा के साथ ऋतिक पूरे तीन साल के बाद पर्दे पर लौट रहे हैं। उनकी आखिरी रिलीज वॉर है, जो 2019 में रिलीज हुई थी। संयोग से यह भी डबल हीरो फिल्म थी, जिसमें ऋतिक के साथ टाइगर श्रॉफ पैरेलल लीड रोल में थे। वहीं, सैफ की बात करें तो उनकी आखिरी रिलीज बंटी और बबली 2 है, जो पिछले साल नवम्बर में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। हालांकि, फ्लॉप रही। (With Inputs from IANS)

यह भी पढ़ें: Brahmastra Box Office: तीसरे सोमवार को घटी 'ब्रह्मास्त्र' की कमाई, विक्रम वेधा की रिलीज से पहले 250 करोड़ पार

Edited By: Manoj Vashisth

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट