मुंबई। बॉलीवुड में जल्द ही फ़िल्म 'धड़क' से अपना डेब्यू करने वाली जाह्नवी कपूर आज अपना 21वां जन्मदिन मना रही हैं। दुःख की बात यह है कि हाल ही में 24 फरवरी को जाह्नवी ने अपनी मां श्रीदेवी को खोया है। बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्रियों में से एक श्रीदेवी अब हमारे बीच नहीं रहीं। लेकिन, श्रीदेवी अपनी बेटियों जाह्नवी और ख़ुशी के बेहद करीब थीं। इन बेटियों के दिन की शुरुआत श्रीदेवी से ही होती थी और इनकी रात भी श्रीदेवी के साथ ही ख़त्म होती थी।

लेकिन, कहते हैं न कि यादों और तस्वीरों में इन्सान हमेशा जिंदा रहता है। आइये जाह्नवी के बर्थडे के मौके पर हम आपको दिखाते हैं श्रीदेवी, जाह्नवी, ख़ुशी और श्रीदेवी के पति बोनी कपूर की कुछ ऐसी अनदेखी तस्वीरें जिनमें श्रीदेवी आज भी जिंदा हैं और हमेशा रहेंगी।

यह भी पढ़ें: 'चालबाज़' टीम ने दी श्रीदेवी को श्रद्धांजलि, 'मैंने गहरा दोस्त खोया और इंडस्ट्री ने एक सच्चा लेजेंड'- रजनीकांत

 

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को सिवकासी, मद्रास में हुआ था। पिता अय्यपन और मां राजेश्वरी के बेहद करीब श्रीदेवी का असली नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। श्रीदेवी के पिता एक वकील थे।

श्रीदेवी महज़ 4 साल की थी जब उन्होंने तमिल फ़िल्म 'Thunaivan' में काम किया था। इसके बाद वो एक के बाद एक तमिल भाषी फ़िल्मों में बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस नज़र आई। इन्होंने जय ललिता के साथ साल 1971 में 'Aathi Parasakthi' नाम की फ़िल्म में काम किया था जिसमें जय ललिता ने मां सक्थि और श्रीदेवी ने भगवान मुरुगन का किरदार निभाया था।

बहुत सी तमिल, कन्नड़ और मलयालम फ़िल्में करने के बाद श्रीदेवी ने 1975 में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर हिंदी फ़िल्म 'जूली' में भी काम किया। बॉलीवुड को 'सदमा, 'इंक़लाब', 'नगीना', 'भगवान दादा', 'मिस्टर इंडिया', 'चांदनी', 'चालबाज़' और 'खुदा गवाह' जैसी फ़िल्में देने के बाद उन्होंने साल 1996 में फ़िल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर से शादी कर ली। 

श्रीदेवी बोनी कपूर की दूसरी पत्नी थी। बोनी श्रीदेवी से पहले मोना से शादी कर चुके थे जिससे उनके दो बच्चे हैं, बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर और बेटी अंशुला कपूर। श्रीदेवी से बोनी की दो बेटियां हैं ख़ुशी और जाह्नवी। जाह्नवी जल्द ही शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर के साथ फ़िल्म 'धड़क' से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने जा रही हैं।

 यह भी पढ़ें: ज़िंदगी भर का सदमा देकर अंधेरे में गुम 'चांदनी', श्रीदेवी के निधन से सकते में बॉलीवुड

ये हैं ख़ुशी के बचपन की तस्वीर! आपको बता दें कि श्रीदेवी अपनी बेटियों के बेहद करीब हैं। जाह्नवी को बॉलीवुड में कदम रखने एक लिए श्रीदेवी ने बहुत प्रोत्साहित किया था।

बहुत ही दुःख की बात है कि जब श्रीदेवी ने अपनी आखिरी सांसे लीं तब उनके साथ उनके पति बोनी और बेटी ख़ुशी तो थे मगर, जाह्नवी वहां मौजूद नहीं थीं। जाह्नवी अपनी फ़िल्म की तैयारियों की वजह से दुबई नहीं जा पाई थीं।

ख़ुशी और जाह्नवी के साथ श्रीदेवी को कई पार्टीज़ और इवेंट्स पर देखा जाता था। अपनी बेटियों के बेहद करीब रहीं श्रीदेवी अपनी बेटी जाह्नवी की पहली फ़िल्म नहीं देख पाई। श्रीदेवी ने बेटी जाह्नवी के इस जन्मदिन के लिए ख़ास तैयारियां की थीं और बोनी सहित घर के अन्य सदस्य भी यही चाहते हैं कि जैसा श्रीदेवी ने सोचा था जाह्नवी अपना जन्मदिन वैसे ही मनाए। सुनने में आया है कि अर्जुन, अन्शुला, बोनी और घर के कुछ और सदस्य मिलकर जाह्नवी के साथ डिनर पर जाएंगे।

तस्वीरों में अपने पति और बेटियों के साथ श्रीदेवी कितनी प्यारी लग रही हैं और सच, तस्वीरों और यादों में वो हमेशा जिंदा रहेंगी।

Posted By: Shikha Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप