Move to Jagran APP

3000 लड़कियों का ऑडिशन लेने के बाद महिमा चौधरी बनी थीं शाहरुख खान की हीरोइन, एक्ट्रेस ने ऐसे बनाई पहचान

बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी अपना जन्मदिन 13 सितंबर को मनाती हैं। वह बॉलीवुड के कई कलाकारों मे साथ हिट फिल्में दे चुकी हैं। फिलहाल महिमा चौधरी फिल्मों से दूर हैं लेकिन एक समय ऐसा था जब उनकी फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा थी।

By Anand KashyapEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 05:09 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 07:33 AM (IST)
बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी, तस्वीर- Instagram: simran4srk_

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी अपना जन्मदिन 13 सितंबर को मनाती हैं। वह बॉलीवुड के कई कलाकारों मे साथ हिट फिल्में दे चुकी हैं। फिलहाल महिमा चौधरी फिल्मों से दूर हैं, लेकिन एक समय ऐसा था जब उनकी फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा थी। फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले उनका असली नाम रितु चौधरी था। महिमा चौधरी का जन्म साल 1973 में दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल) में हुआ था।

loksabha election banner

उनकी शुरुआती पढ़ाई दार्जिलिंग से ही हुई थी। बॉलीवुड में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत विज्ञापनों से की थी। महिमा चौधरी साल 1990 के आस-पास टीवी विज्ञापनों में नजर आने लगी थीं। उसी दौरान महिमा चौधरी का कोल्ड ड्रिंक विज्ञापन काफी हिट साबित हुआ था। इस विज्ञापन में वह आमिर खान और ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ नजर आई थीं। इस एक पॉपुलर विज्ञापन से उन्हें घर-घर में पहचान मिली।

उसके बाद महिमा चौधरी जल्द ही एक म्युजिक चैनल के साथ वीजे के रूप में जुड़ गईं। जब वह वीजे के रूप में काम कर रही थीं, तो उसी दौरान फिल्म निर्माता और निर्देशक सुभाष घई की उन पर नजर पड़ी। उस समय सुभाष घई शाहरुख खान के साथ 'परदेस' फिल्म के लिए हीरोइन की तलाश में थे। कहानी के मुताबिक उनकी गांव की एक सीधी-सादी और फ्रेश चेहरे की तलाश आखिरकार महिमा पर आकर पूरी हुई और इस तरह से महिमा का बॉलीवुड सफर शुरू हुआ।

सुभाष घई ने ही रितु चौधरी को नया नाम महिमा चौधरी दिया था। उन्होंने 'परदेस' के लिए 3000 लड़कियों का ऑडिशन लेने के बाद महिमा को चुना था। साल 1997 में आई महिमा चौधरी की फिल्म 'परदेस' एक बड़ी हिट साबित हुई। 'कुसुम गंगा' के उनके किरदार सभी ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म के लिए उन्होंने फिल्मफेयर से बेस्ट डेब्यू फ़ीमेल एक्टर का अवार्ड अपने नाम किया था।

गौरतलब है कि वह इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस के लिए भी नामांकित हुईं थीं। यहां से महिमा चौधरी के पास फिल्मों के कई ऑफर आने शुरू हो गए। इसके बाद वह फिल्म 'दाग: द फ़ायर', 'दिल क्या करे', 'खिलाड़ी 420', 'ओम जय जगदीश', 'दिल है तुम्हारा' और 'धड़कन' में नजर आईं। फिल्मों के अलावा वह अपनी लव लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रही हैं।

पहली बार उनका नाम देश के टेनिस स्टार लीएंडर पेस के साथ जुड़ा। इन दोनों की डेटिंग की खबरें लगातार आती रहती थीं। लेकिन, कुछ ही साल बाद दोनों के ब्रेकअप की खबर भी आई जब लीएंडर पेस ने रिया पिल्लई से शादी कर ली। महिमा ने साल 2006 में गुपचुप तरीके से आर्टिटेक्ट और बिज़नेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी कर ली। हालांकि, साल 2013 में महिमा बॉबी से अलग हो गयीं। उनसे महिमा को एक बेटी अरीना भी है, जो अब आठ साल की हो चुकी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.