मुंबई। साल 2018 का अंत बस अब करीब ही है और पीछे मुड़कर देखें तो बॉलीवुड ने इस साल हमें कई हिट्स और फ्लॉप फ़िल्में दी हैं। कोई फ़िल्म दर्शकों को भायी तो किसी को क्रिटिक्स ने पसंद किया और कुछ ऐसी भी थीं जिन्हें दर्शक और क्रिटिक्स दोनों की तरफ से भरपूर प्यार मिला। और जब बात होती है सक्सेसफुल फ़िल्मों की तो इसका श्रेय फ़िल्म की कहानी और इसके मुख्य किरदार और डायरेक्टर को ही नहीं, बल्कि सपोर्टिंग किरदार निभाने वाले उन कलाकारों को भी जाता है जिनके बिना ये फ़िल्में अधूरी रह जातीं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं साल 2018 की कुछ चुनिंदा सक्सेसफुल फ़िल्मों की, जिनमें उनके मुख्य किरदार तो कमाल के थे ही, मगर सपोर्टिंग रोल्स निभाने वाले अन्य कलाकारों ने भी फ़िल्म को लोकप्रिय बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। और ये सपोर्टिंग रोल्स ने उनके करियर को भी अच्छा मोड़ दिया है।  

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने किया ऐसा काम कि धर्मेंद्र बोल उठे- 'बहुत ख़ूब... अमित'

पद्मावत: जिम सरभ और अदिति राव हैदरी

साल 2018 की सबसे चर्चित फ़िल्मों में से एक संजय लीला भंसाली की, 'पद्मावत' में मुख्य किरदार में थे शाहिद कपूर, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण और तीनों की ही एक्टिंग ने लोगों को खोब इम्प्रेस किया था। लेकिन, इस फ़िल्म में सपोर्टिंग किरदार निभा रहे जिम सरभ और अदिति राव हैदरी को भी लोगों और क्रिटिक्स की तरफ़ से बहुत तारीफें मिली थीं। जिम ने फ़िल्म में गुलाम मलिक कफ़ूर का किरदार निभाया था, जो सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी का ख़ासमख़ास होता है। जिम इसके बाद फ़िल्म 'संजू' में रणबीर कपूर के साथ नज़र आए थे और उस फ़िल्म में भी उनकी एक्टिंग को बहुत सराहा था। 

संजू: विक्की कौशल 

इस साल के अभरते सितारों की लिस्ट में विक्की कौशल ने अपना नाम अव्वल नंबर पर दर्ज़ करवाया है। संजय दत्त की बायोपिक, जिसे राजकुमार हिरानी ने 29 जून को जनता के सामने पेश किया, इस फ़िल्म में संजय का किरदार निभाते हुए नज़र आए थे रणबीर कपूर और उनके ख़ास दोस्त कमलेश यानि कमली के किरदार में नज़र आए थे विक्की कौशल। विक्की की एक्टिंग को मानों एकदम से लाइमलाइट मिल गई हो और इस फ़िल्म का असर उनके करियर पर भी कमाल का पड़ा। विक्की इससे पहले आलिया भट्ट के साथ फ़िल्म 'राज़ी' में उनके शौहर के किरदार में नज़र आ चुके थे, मगर कमली के किरदार ने विक्की को ख़ूब शोहरत दिलायी। बाद में तापसी पन्नू के साथ फ़िल्म 'मनमर्ज़ियां' में भी विक्की दिखाई दिए। क्रिटिक्स ने उनके हर एक किरदार की तारीफों के पुल बांधें हैं जिसके वो हक़दार भी हैं।

स्त्री: पंकज त्रिपाठी और अपारशक्ति खुराना 

31 अगस्त को रिलीज़ हुई फ़िल्म हॉरर कॉमेडी फ़िल्म 'स्त्री' जिसे जनता ने बहुत पसंद किया और बॉक्स ऑफिस पर भी इस फ़िल्म में अच्छा ख़ासा मुनाफा कमाया। राज कुमार राव और श्रद्धा कपूर की इस फ़िल्म में सपोर्टिंग रोल में थे पंकज त्रिपाठी और अपारशक्ति खुराना। पंकज त्रिपाठी को अपने इस रोल के लिए हाल ही में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का स्क्रीन अवॉर्ड भी मिला है। पॉपुलर वेब शो 'मिर्ज़ापुर' में भी उनकी दमदार एक्टिंग देखने को मिली। एक्टर आयुष्मान खुराना के भाई अपारशक्ति को आपने इससे पहले आमिर ख़ान के साथ फ़िल्म 'दंगल' में भी देखा होगा। अपार को हमेशा से ही उनकी एक्टिंग के लिए सराहा गया है और इस फ़िल्म में भी उनके काम में कहीं कोई कमी नहीं थी।

बधाई हो: नीना गुप्ता और गजराज राव 

18 अक्टूबर को रिलीज़ हुई कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म 'बधाई हो' ने भी बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़े। आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा की इस फ़िल्म में सपोर्टिंग रोल में थीं दिग्गज अभिनेत्री नीना गुप्ता और थिएटर आर्टिस्ट गजराज राव। नीना गुप्ता ने कुछ महीनों पहले अपने सोशल अकाउंट पर यह कहा था कि वो पिछले कई समय से कोई काम नहीं कर रही हैं और अब उन्हें काम की ज़रूरत है। इसके बाद उन्हें एक के बाद एक फ़िल्में मिलती रहीं और हर फ़िल्म में उन्होंने अपनी एक्टिग से सभीं को इम्प्रेस किया। फ़िल्म 'बधाई हो' में उन्होंने आयुष्मान की मां का किरदार निभाया था और उनके पति बने थे गजराज राव। यह फ़िल्म पूरी तरह से इन दो कपल के इर्द-गिर्द ही घूम रही थी। दोनों ने अपने किरदारों के साथ भरपूर न्याय किया। 

यह भी पढ़ें: Video: यो यो हनी सिंह की हुई वापसी, लुक बदला है मगर जलवा वही है

गोल्ड: सनी कौशल 

15 अगस्त को रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की फ़िल्म 'गोल्ड' में दिखाई दिए सनी कौशल भले ही सपोर्टिंग किरदार में हों मगर अपनी एक्टिंग का परचम इन्होंने भी जमकर लहराया। सनी ने इस फ़िल्म में भारत के हॉकी प्लेयर रह चुके बलबीर सिंह का किरदार निभाया और क्रिटिक्स ने सनी की एक्टिंग की खूब तारीफें की थीं और जनता भी उनके किरदार से बहुत इम्प्रेस हुई थी।

पटाखा: सुनील ग्रोवर 

राधिका मदन और सान्या मल्होत्रा इस साल सितम्बर में फ़िल्म 'पटाखा' में एक साथ दिखाई दी थीं। फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर थोड़ी कम चली थी मगर, क्रिटिक्स ने इसे बहुत पसंद किया था। साथ ही फ़िल्म में सपोर्टिंग किरदार में नज़र आए एक्टर और कॉमेडियन सुनील ग्रोवर को भी बहुत पसंद किया गया था। सुनील ने पटाखा में वही किरदार निभाया, जो पटाखे का माचिस से होता है। सुनील अब जल्द ही सलमान ख़ान के साथ फ़िल्म 'भारत' में भी नज़र आएंगे।

ये बात तो हुई साल 2018 में रिलीज़ हुई अब तक की फ़िल्मों की, मगर अब भी कुछ फ़िल्में हैं जो रिलीज़ होनी बाकी हैं। इनसें शामिल हैं शाह रुख़ ख़ान, कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा की फ़िल्म 'ज़ीरो' और रणवीर सिंह और सारा अली ख़ान की फ़िल्म 'सिम्बा'। आपको बता दें कि इन फिल्मों के ट्रेलर से ही सपोर्टिंग स्टार्स लोगों के ज़हन में उतर रहे हैं। 'सिम्बा' में रणवीर की बहन का किरदार निभा रहीं वैदेही परशुरामी और ज़ीरो' में मोहम्मद ज़ीशान आयूब को लोग बहुत नोटिस कर रहे हैं। वैदेही इससे पहले कुछ मराठी फ़िल्मों का हिस्सा रही हैं और जीशान को आपने रांझणा, 'तनु वेड्स मनु' फ्रेंचाइजी और शाह रुख़ के साथ 'रईस' में देखा होगा। 

Posted By: Shikha Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप