मुंबई। धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की जोड़ी ने कई सुपर हिट फ़िल्में हिंदी सिनेमा को दी हैं। दोनों वेटरन एक्टर जब-जब साथ आये तो अदाकारी के ऐसे शोले भड़के कि दर्शक भी इनकी आभा से बच नहीं सके। दोनों कलाकारों के बीच पर्दे के इस तरफ़ भी काफ़ी गर्मजोशी रहती है।

अब सोशल मीडिया में भी जय और वीरू का याराना सामने आ रहा है। सोशल मीडिया पर ख़ूब एक्टिव रहने वाले अमिताभ ट्विटर पर अक्सर कविता या कोई संदेश देने वाली पंक्तियों के ज़रिए अपनी भावनाओं का इज़हार करते रहते हैं। ऐसी ही पंक्तियों पर धर्मेंद्र ने अमिताभ को दाद दी है। अमिताभ ने अंग्रेजी की दो मशहूर पंक्तियों का हिंदी में अनुवाद करके अपने एकाउंट से शेयर किया है, जिनके अनुसार, अगर हम किसी के समक्ष ख़ुद को साबित करने की कोशिश करते हैं तो इसका मतलब हम अपनी क़ीमत पहले ही भूल चुके हैं।

धर्मेंद्र को अमिताभ की यह पंक्तियां इतनी पसंद आयीं कि उन्होंने इसका जवाब देते हुए लिखा है- ''बहुत ख़ूब... जीते रहो अमित।'' धर्मेंद्र की इस दाद को फैंस भी ख़ूब एज़ॉय कर रहे हैं। वैसे धर्मेंद्र ख़ुद भी शायरी करते रहते हैं और अक्सर ईवेंट्स और सोशल मीडिया में अपने शेरों के ज़रिए जज़्बात ज़ाहिर करते रहते हैं। अमिताभ फ़िलहाल नागराज मंजुले की फ़िल्म झुंड की शूटिंग कर रहे हैं, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया में अक्सर शेयर करते रहते हैं। 

नागराज मंजुले ने इससे पहले मराठी ब्लॉकबस्टर 'सैराट' का निर्देशन किया था, जिसके हिंदी रीमेक से जाह्नवी कपूर ने सिनेमा में डेब्यू किया है।  

अमिताभ बच्चन के करियर में धर्मेंद्र का काफ़ी योगदान रहा है। बिग बी के करियर की दिशा बदल देने वाली फ़िल्म 'ज़ंजीर' के राइट्स धर्मेंद्र के पास ही थे, जिसे उन्होंने प्रकाश मेहरा को बेच दिया था और इस फ़िल्म में प्रकाश ने अमिताभ को लीड रोल में लिया था। फ़िल्म सुपर हिट रही और अमिताभ बच्चन एंग्री यंग मैन के तौर पर इंडस्ट्री में स्थापित हो गये।

:

हिंदी सिनेमा की कल्ट क्लासिक 'शोले' के बारे में भी कहा जाता है कि धर्मेंद्र ने ही रमेश सिप्पी को अमिताभ का नाम सुझाया था, जिसके बाद वो जय बने। धर्मेंद्र और अमिताभ ने इन फ़िल्मों के अलावा 'चुपके-चुपके' और 'राम बलराम' में भी साथ काम किया है। अमिताभ की 'अंधा क़ानून' में धर्मेंद्र ने कैमियो किया था। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप