Move to Jagran APP

Horror Movies: जब अचानक दीवार पर घूमने लगा फोटो फ्रेम, असली हॉन्टेड लोकेशन्स पर शूट हुई थी भूतों की ये फिल्में

सिल्वर स्क्रीन पर आपने कई हॉरर फिल्में देखी होंगी जिन्हें देखने के बाद रातों की नींद उड़ जाती है। बॉलीवुड और साउथ में भूतों की कहानी से सजी कई फिल्में रिलीज हो चुकी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फिल्में या फिल्मों का कोई एक सीन ऐसा है जिसे शूट करते वक्त मेकर्स को सच में किसी शक्ति का एहसास हुआ।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Wed, 10 Jul 2024 07:52 PM (IST)
फिल्में जिनकी असल हॉन्टेड जगहों पर हुई शूटिंग

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड, हॉलीवुड और पूरी इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में कई तरह की हॉरर और सुपरनैचुरल फिल्में बनी हैं। कुछ हॉरर मूवीज ऐसी होती हैं, जिसमें भूत-पिशाच की शक्ल नहीं दिखाई जाती, लेकिन सीन को इस तरह से शूट किया जाता है कि देखने वाले को वह डरावना लगे।

हॉन्टेड जगहों पर हुई हॉरर फिल्मों की शूटिंग

बॉलीवुड में कई तरह की भूतिया फिल्में रिलीज हो चुकी हैं, जिन्हें देखकर किसी की भी रातों की नींद उड़ सकती है। हालांकि, हॉरर फिल्में बनाने का ये दौर काफी पुराना है। हिंदी सिनेमा में भूतिया फिल्मों को बनाने का ट्रेंड रामसे ब्रदर्स ने शुरू किया था। ये ट्रेंड तब शुरू हुआ था, जब रोमांटिक फिल्मों का दौर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अभी शुरू ही हुआ था।

आज के जमाने के सिनेमा में कई तरह की हॉरर फिल्में बन चुकी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी लोकेशन नकली नहीं, असली हॉन्टेड जगहें हैं।

यह भी पढ़ें: 92 साल पहले आई थी देश की पहली हॉरर फिल्म, इस एक्ट्रेस ने निभाया था भूत का किरदार

राज

बॉलीवुड की फेमस हॉरर फिल्म 'राज' में बिपाशा बसु (Bipasha Basu) और डीनो मोर्या की जोड़ी देखने को मिली थी। इस फिल्म में उस कपल की कहानी दिखाई गई है, जो अपनी टूटती शादी को बचाने के लिए ऊटी में छुट्टियां बिताने के लिए निकल जाता है। फिल्म की शूटिंग ऊटी के फर्न हिल होटल में की गई है, जिसे लेकर कुछ डरावने अनुभव कोरियोग्राफर सरोज खान (दिवंगत) और उनकी टीम के साथ हुए थे कहा जाता है कि पूरी टीम को होटल के फर्स्ट फ्लोर पर फर्नीचर के हिलने की डरावनी आवाजें सुनाई देती थीं। 

1921

करण कुंद्रा और जरीन खान स्टारर '1921' विक्रम भट्ट द्वारा बनाई गई हॉरर मूवी है। इस फिल्म के एक सीन की शूटिंग इंग्लैंड के वेंटवर्थ वुडहाउस में हुई थी। इस दौरान करण कुंद्रा और जरीन खान की बातचीत वाला एक सीन था। जब इसे शूट किया गया, को इन दोनों के अलावा वहां कोई नहीं था, लेकिन जब मॉनिटर पर चेक किया, तो विक्रम भट्ट को बैकग्राउंड में कोई चलता हुआ नजर आया, जो कि घोस्ट था।

आत्मा

आत्मा फिल्म की शूटिंग मुंबई में हुई थी। कहा जाता है कि जिस जगह शूटिंग हुई थी, वहां एक सीन की शूटिंग के दौरान दीवार पर टंगी फोटो अचानक दाएं से बाएं घूमने लगी थी। ऐसी भी चर्चा है कि यहां किसी के गाने की आवाज सुनाई दी।

भूत

विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की 'भूत' फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफलता नहीं मिली थी, लेकिन इसकी शूटिंग एक डरावनी जगह पर ही की गई थी। कहा जाता है कि 'भूत' फिल्म को 600 साल पुराने किसी महल में शूट किया गया, जिसका नाम भूली भटियारी है। इस महल के बारे में ऐसी चर्चा है कि ये जगह हॉन्टेड है।

पिज्जा

2012 में आई 'पिज्जा' भारतीय तमिल भाषा की हॉरर फिल्म है। फिल्म के ज्यादातर हिस्से की शूटिंग चेन्नई और कुछ हिस्से की मुंबई में हुई थी। फिल्म के एक पार्ट को ट्यूलिप स्टार होटल में शूट किया गया था, जिसके लिए कहा जाता है कि वहां नेगेटिव एनर्जी का वास है।

अगर आपने ये फिल्म देखी है और आपको पता है कि क्या इसमें क्या होता है, तो समझ आएगा कि 'पिज्जा' क्यों डरावनी रही होगी।

यह भी पढ़ें: The Conjuring: फिर होगा दशहत का राज! लौट आया 'कॉन्ज्यूरिंग' का भूत, पार्ट 4 की रिलीज डेट का हुआ एलान