Move to Jagran APP

जब एक ही लोकेशन पर शूट कर डाली पूरी फिल्म, लिस्ट में Shaitaan समेत इन मूवीज के नाम

एक फिल्म बनाने के लिए मेकर्स काफी तैयारियां करते हैं। खासतौर पर मूवी की शूटिंग लोकेशन को लेकर बहुत विचार विमर्श किया जाता है। कई फिल्में ऐसी होती हैं जिनकी शूटिंग एक ही घर एक ही कमरे या जगह पर होती है। इस मामले में हालिया रिलीज Shaitaan का नाम भी शामिल हैं। आइए जानते हैं शैतान के पहले वो कौन-सी मूवी हैं जिनकी शूटिंग एक ही स्थान पर हुई।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 13 Mar 2024 07:32 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2024 07:33 PM (IST)
फिल्मों की लोकेशन जब बनी चर्चा का विषय (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्में मनोरंजन का वह साधन हैं, जो हर किसी के दिल को रास आता है। लंबे समय से हिंदी सिनेमा अपने शानदार मूवीज के जरिए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता है। इस कड़ी में इन दिनों अजय देवगन (Ajay Devgn) की हॉरर थ्रिलर फिल्म शैतान का भी यही काम करती हुई नजर आ रही है। यूं तो शैतान (Shaitaan) की कहानी और स्टार कास्ट की एक्टिंग की चर्चा हर तरफ हो रही है।

loksabha election banner

लेकिन फिल्म में सबसे अधिक नोटिस करने वाली अगर कोई चीज है तो वह इसकी शूट लोकेशन है। डायरेक्टर विकास बहल की इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग एक ही जगह पर की गई है। लेकिन ये पहला मौका नहीं जब मेकर्स ने कोई मूवी एक ही जगह पर बनाई है। इससे पहले भी कई फिल्मों के साथ ऐसा हुआ है, आइए उनके नाम को यहां जानते हैं।

36 घंटे (36 Ghante-1974)

सुनील दत्त, राजकुमार, माला सिन्हा और परवीन बॉबी जैसे कलाकारों से सजी फिल्म 36 घंटे का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर आता है। इस फिल्म को एक ही लोकेशन पर फिल्माया गया था।

कौन (Kaun-1999)

डायरेक्टर रामगोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म कौन को 25 साल पहले बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया है। ये फिल्म एक साइको किलर की सस्पेंस से भरपूर कहानी थी। मनोज बाजपेयी और उर्मिला मातोंडकर जैसे कलाकार कौन मूवी में अहम भूमिकाओं में नजर आए थे। इस फिल्म की शूटिंग को एक ही घर में किया गया था।

रेनकोट (Ranicote-2004)

फिल्म हम दिल चुके सनम के अलावा अजय देवगन और ऐश्वर्या राय बच्चन रेनकोट जैसी फिल्म में दिखाई दे चुके हैं। निर्देशक रितुपर्णों ने इस मूवी को डायरेक्ट किया। करीब 2 घंटे वाली रेनकोट को एक ही जगह पर शूट कर तैयार किया गया था। हांलाकि फिल्म को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिल पाई थी।

ये भी पढ़ें- सुलगते मुद्दों पर जब बॉलीवुड ने खेला दांव, पर्दे पर खूब गरमाई सियासत, चेक करें फिल्मों की लिस्ट

ट्रैप्ड (Trapped-2016)

राजकुमार हिंदी सिनेमा के वो कलाकार हैं, जो फिल्मों में अपने शानदार अभिनय के लिए जाने जाते हैं। साल 2016 में आई फिल्म ट्रैप्ड में उन्होंने अपनी एक्टिंग का नमूना पेश किया। सर्वाइवल थ्रिलर के तौर पर ट्रैप्ड की पूरी शूटिंग एक ही फ्लैट में हुई थी।

फोबिया (Phobia-2016)

मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म फोबिया का नाम भी इस सूची में मौजूद है। राधिका आप्टे की इस मूवी की शूटिंग एक ही घर में कई गई है। साथ ही ये फिल्म फोबिया और इल्यूजन जैसे मसलों पर प्रकाश डालती है।

पीहू (Pihu-2017)

विनोद कापड़ी के निर्देशन में बनी फिल्म पीहू को साल 2017 में रिलीज किया गया। इस मूवी की कहानी एक संवेदनशील मुद्दे पर है। 2 साल की पीहू की इस मूवी की शूटिंग एक ही अपॉर्टमेंट की गई है।

शैतान (Shaitaan-2024)

अजय देवगन, आर माधवन और ज्योतिका स्टारर फिल्म शैतान की शूटिंग भी एक ही लोकेशन पर हुई है। फिल्म में एक उत्तराखंड के फार्म हाउस को दिखाया है, जिसमें 90 प्रतिशत हिस्से की शूटिंग इसी फार्म हाउस में की गई है। 

ये भी पढ़ें- Oscar 2024: ऑस्कर में एंट्री लेने वाली भारत की एक नहीं 56 फिल्में, जानिए कौन-सी मूवी का सफर कहां तक पहुंचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.