Move to Jagran APP

एक्टिंग में ही नहीं पढ़ाई में भी रहे अव्वल, मिलिए बॉलीवुड के 11 सबसे ज़्यादा पढ़ाकू स्टार्स से

सलमान से लेकर शाह रुख़ और आमिर से लेकर अक्षय तक ही नहीं रितिक रोशन से लेकर रणवीर सिंह तक ऐसे कई नाम हैं जिनकी शैक्षणिक योग्यता बहुत अच्छी नहीं है।

By Hirendra JEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 04:32 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 09:23 AM (IST)
एक्टिंग में ही नहीं पढ़ाई में भी रहे अव्वल, मिलिए बॉलीवुड के 11 सबसे ज़्यादा पढ़ाकू स्टार्स से

मुंबई। इन दिनों आप देश भर के अलग-अलग राज्यों से बोर्ड परीक्षा के परिणामों का बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार कर रहे होंगे। दसवीं और बारहवीं के बाद लाखों छात्र अपने करियर को दिशा देने के लिए बीए, एमए से लेकर तमाम तरह के कोर्सेस करते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको बता रहे हैं उन 11 चुनिंदा बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बारे में जिनके लिए यह माना जा सकता है कि ये बॉलीवुड में सबसे ज़्यादा पढ़े लिखे स्टार्स हैं।

loksabha election banner

यहां यह बता देना ज़रूरी है कि सलमान से लेकर शाह रुख़ और आमिर से लेकर अक्षय तक ही नहीं रितिक  रोशन से लेकर रणवीर सिंह तक ऐसे कई नाम हैं जिनकी शैक्षणिक योग्यता बहुत अच्छी नहीं है। इसलिए भी यह जानना रोचक होगा कि किन-किन स्टार्स ने वास्तव में एक ऊंची तालीम ली है। सबसे पहले बात अमिताभ बच्चन की। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि डिग्री आदि के मोर्चे पर भी शहंशाह ही हैं। बिग बी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए और बीएससी दोनों की ही डिग्री ली है। बता दें कि क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रलिया समेत दुनिया भर के कई विश्वविद्यालयों ने अमिताभ बच्चन को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। अमिताभ इस मामले में भी एक मिसाल हैं।

यह भी पढ़ें: बर्थडे: कई रंग हैं इस अभिनेता के, जानिये परेश रावल से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें

आइये आपको फैशनिस्ता डीवा सोनम कपूर के बारे में बताएं! सोनम ने यूनिवर्सिटी से पहले की पढ़ाई सिंगापुर से की है जबकि उसके बाद ईस्ट लंदन विश्वविद्यालय से उन्होंने इकॉनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है।

अमीषा पटेल इनदिनों बड़े परदे से दूर है। लेकिन, उनकी कहो न प्यार है' और 'ग़दर' जैसी फ़िल्मों को भला कौन भूल सकता है? बहरहाल, जहां तक बात अमीषा के एजुकेशन की है तो बता दें कि अमीषा पटेल इकॉनोमिक्स जैसी कठिन विषय में Massachusetts के Tufts यूनिवर्सिटी से गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं। इतना ही नहीं यह जान कर आप चौंक सकते हैं कि अमीषा ने बोस्टन यूनीवर्सिटी से बायो-जेनेटिक इंजिनीयरिंग की भी डिग्री ली है।

यह भी पढ़ें: देखिये 102 साल के अमिताभ बच्चन और 75 साल के ऋषि कपूर की ताज़ा तस्वीरें

सरबजीत जैसी फ़िल्मों से अपने अभिनय की एक सशक्त छाप छोड़ने वाले एक्टर रणदीप हुड्डा ने बिजनेस प्रबंधन में स्नातक और मानव संसाधन प्रबंधन में मास्टर तक की पढाई पूरी की है। यानी रणदीप आज एक्टर नहीं होते तो एक अच्छे मैनेजेर होते।

डिंपल गर्ल प्रीटी जिंटा को देख कर भला कौन कह सकता है कि प्रीटी ने क्रिमिनल मनोविज्ञान में पीजी की डिग्री हासिल की है। है न कमाल? क्या आपको इससे पहले इस कोर्स के बारे में जानकारी थी?

अंग्रेजी से स्नातक करने के बाद आयुष्मान खुराना ने पंजाब युनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से जनसंचार में मास्टर तक की पढाई पूरी की है। आज की तारीख में जितने भी टॉप के स्टार्स हैं अपने दश में उनमें से शायद ही किसी ने एम ए की पढाई पूरी की हो।

सोहा अली ख़ान ने ऑक्सफ़ोर्ड से मॉडर्न हिस्ट्री की पढ़ाई करने के अलावा लंदन स्कूल ऑफ़ इकॉनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री पूरी की है। सोहा उन चंद गिनी चुनी एक्ट्रेसेस में से हैं जिन्होंने ऊंची तालीम ली है।

नागपुर के एक इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग डिग्री धारण करने वाले सोनू सूद भी अगर आज एक्टर नहीं होते तो एक इंजीनियर होते।

आर माधवन ने भी इलेक्ट्रॉनिक्स से ग्रेडुएट किया है। इसके अलावा वो आर्मी, नेवी और एयरफोर्स से भी प्रशिक्षित हैं। आर माधवन उन चंद गिने-चुने अभिनेताओं में से हैं जिनकी शैक्षिक योग्यता अच्छी कही जा सकती है।

सबसे ज़्यादा पढ़े लिखे बॉलीवुड सेलेब्स की बात हो और विद्या बालन का ज़िक्र न हो, ऐसा संभव नहीं! मुंबई सेंत ज़ेवियर कॉलेज से बैचलर करने वाली विद्या बालन ने मुंबई युनिवर्सिटी से ही समाजशास्त्र में मास्टर्स तक की पढ़ाई पूरी की है। 

यह भी पढ़ें: शाहिद कपूर के भाई ईशान के साथ जब नज़र आयीं श्री देवी की बेटी जाह्नवी कपूर, देखें तस्वीरें

इस लिस्ट में एक और नाम है 'मेरी प्यारी बिंदु' की बिंदु यानी परिणीति चोपड़ा का। परिणीति ने यूके मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रीपल हॉनर्स किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.