Move to Jagran APP

बर्थडे: कई रंग हैं इस अभिनेता के, जानिये परेश रावल से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें

क्या आप जानते हैं परेश रावल ने एक ब्यूटी क्वीन से शादी की है? उनकी पत्नी का नाम है- स्वरुप संपत। स्वरूप साल 1979 में फेमिना मिस इंडिया रह चुकी हैं।

By Hirendra JEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 09:44 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 09:51 AM (IST)
बर्थडे: कई रंग हैं इस अभिनेता के, जानिये परेश रावल से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें
बर्थडे: कई रंग हैं इस अभिनेता के, जानिये परेश रावल से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें

मुंबई। ज़बरदस्त कॉमिक टाइमिंग से अपनी एक मजबूत पहचान बनाने वाले एक्टर परेश रावल का आज जन्मदिन है। 30 मई 1950 को मुंबई में जन्में परेश कभी सिविल इंजीनियर की नौकरी पाने के लिए संघर्ष किया करते थे। लेकिन, आज वो जिस मुक़ाम पर हैं वहां कामयाबी उनके बांहों में बांहें डाले चलती है। आइये जानते हैं परेश रावल से जुड़ी कुछ खास और दिलचस्प बातें।

loksabha election banner

इनदिनों लेखिका अरुंधति राय पर किये गए अपने ट्वीट को लेकर विवादों में चल रहे परेश रावल को फ़िल्मों में खलनायकी से पहचान मिली थी। बाद में उन्होंने कॉमेडी से सबके दिलों में राह बनायीं और उसके बाद पॉलिटिक्स में हाथ आजमाने के लिए कूद पड़े। यह बात भी अब किसी से नहीं छुपी है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कहने पर ही परेश राजनीति में आये हैं और पीएम मोदी भी परेश की अभिनय के कायल रहे हैं। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि परेश रावल एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं और इनके व्यक्तित्व के कई रंग हैं और परेश रावल हर रंग में फिट बैठते हैं!

यह भी पढ़ें: अब इस एक्टर को कॉमेडी करना सीखा रहे हैं परेश रावल

परेश रावल ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत साल 1984 में फ़िल्म 'होली' से की थी। यह आमिर ख़ान की भी डेब्यू फ़िल्म है। बहरहाल, परेश को पहचान मिली 1986 में आयी फ़िल्म 'नाम' से। इसके बाद वह 1980 से 1990 के बीच 100 से भी अधिक फ़िल्मों में विलेन की भूमिका में नजर आए। जिनमें कब्जा, किंग अंकल, राम लखन, दौड़, बाज़ी से लेकर दिलवाले तक एक से बढ़कर एक फ़िल्में शामिल हैं।

1994 में आई केतन मेहता की फ़िल्म 'सरदार' में वल्लभ भाई पटेल की एक यादगार भूमिका में नज़र आये। इस फ़िल्म के लिए उन्हें देश ही नहीं विदेशों में भी काफी ख्याति मिली! उसके बाद 1997 में आयी 'तमन्ना' में उन्होंने एक किन्नर की भूमिका निभाई जिसमें उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों का भी दिल भी जीत लिया। यहां से एक अभिनेता के रूप में उनका क़द काफी बढ़ गया। साल 2000 के आते-आते 'अंदाज़ अपना अपना' और 'हेरा फेरी' जैसी फ़िल्मों से एक नए परेश का अवतार हुआ। उसके बाद उन्होंने 'फिर हेरा फेरी', 'अतिथि तुम कब जाओगे' जैसी कुछ ज़बरदस्त और कामयाब कॉमेडी फ़िल्में दीं। अनिल कपूर की फ़िल्म 'नायक' में भी परेश ने अपने अभिनय की ज़बरदस्त छाप छोड़ी है।

क्या आप जानते हैं परेश रावल ने एक ब्यूटी क्वीन से शादी की है। उनकी पत्नी का नाम है- स्वरुप संपत। स्वरूप साल 1979 में फेमिना मिस इंडिया रह चुकी हैं। जिनसे उन्‍हें दो बच्‍चे हैं- आदित्‍य और अनिरूद्ध।

 

'वो छोकरी' और 'सर' इन दोनों ही फ़िल्मों के लिए 1994 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए नेशनल फ़िल्म अवार्ड से सम्मानित परेश रावल को साल 2014 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि 'हेरा फेरी' के लिए परेश फिल्मफेयर पुरस्कार (बेस्ट कॉमेडियन) भी जीत चुके हैं।

यह भी पढ़ें: शाहिद कपूर के भाई ईशान के साथ जब नज़र आयीं श्री देवी की बेटी जाह्नवी कपूर, देखें तस्वीरें

बहरहाल, परेश रावल अहमदाबाद पूर्व, गुजरात से वर्तमान में सांसद हैं और कई मसलों पर बेबाकी से अपनी बात रखते नज़र आते हैं। पॉलिटिक्स से इतर परेश एक कमाल के अभिनेता हैं। जागरण डॉट कॉम के पाठकों की ओर से परेश रावल को उनके जन्मदिन पर अनेकानेक शुभकामनाएं!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.