मुंबई। सिनेमा के दीवानों के लिए मुंबई से सटे करजत में एक भव्य स्टूडियो की नींव रखी गयी है। इसे बनाया है देश के जाने-माने आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने। आर्ट डायरेक्शन के रूप में अपने लंबे अनुभव से नितिन ने एक ऐसी दुनिया रच दी है जिसे देखकर आप दंग रह जायेंगे।

‘देवदास’, ‘लगान’, ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘बाबा साहब आंबेडकर’ जैसी फ़िल्मों के आर्ट डायरेक्शन के लिए नेशनल फ़िल्म अवार्ड तो ‘ख़ामोशी’, ‘1942 ए लव स्टोरी’ और ‘देवदास’ के आर्ट डायरेक्शन के लिए फ़िल्मफेयर अवार्ड जीत चुके नितिन देसाई ने आर्ट डायरेक्शन के काम को एक नयी उंचाई दी है। अपने उसी अनुभव के साथ देश में एक भव्य और विश्वस्तरीय फ़िल्म स्टूडियो बनाने का संकल्प लेकर उन्होंने ‘नितिन देसाई स्टूडियो’ का निर्माण किया! सिनेमा के 105 वर्षों के इतिहास को पिरोकर इस स्टूडियो को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि आम लोग यहां जाकर अपनी फ़िल्मी ख्वाहिशों को भी जी सकते हैं साथ ही फ़िल्म डायरेक्टर्स यहां आकर अपनी फ़िल्मों की शूटिंग भी कर सकते हैं। इन तस्वीरों में आप नितिन देसाई स्टूडियो की भव्यता का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गली बॉय के लिए रेलवे प्लेटफोर्म पर शूटिंग कर रहे हैं रणवीर सिंह-आलिया भट्ट, देखें तस्वीरें

नितिन बताते हैं कि इस स्टूडियो को बनाने के लिए जब उन्होंने जगह की तलाश शुरू की तो वो मुंबई से पूना और नासिक से लेकर अहमदाबाद तक गए। इसी क्रम में जब वो करजत के इस वेन्यू पर पहुंचे तो उन्हें एक असीम शान्ति का अहसास हुआ। बाद में जब उन्होंने पता किया तो हिस्ट्री से उन्हें मालुम हुआ कि यही वो इलाका है जहां से कुछ दूरी पर दादा साहब फाल्के ने देश की पहली फ़िल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ की शूटिंग की थी।

चारों तरफ से प्रकृति से जुड़े इस स्टूडियो के आस-पास कुछ ऐसा माहौल है जहां जाकर आप अपनी रचनात्मकता के लिए वो सुकून पाते हैं जो और कहीं नहीं मिल सकता। नितिन के मुताबिक सूरज बड़जात्या ने अपनी फ़िल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ के लिए यहां एक सौ नब्बे दिन शूटिंग की। शूटिंग से पहले भी वो छह महीने से ज्यादा वक़्त तक यहां सेट आदि बनवाते रहे। सूरज बड़जात्या की माने तो यहां का वास्तु और निर्माण कुछ इस तरह से है कि यहां के पेड़ों तक में नितिन की छाप दिखती है।

आम लोग भी यहां जाकर अब अपनी फ़िल्मी ख्वाहिशें पूरी कर सकते हैं! इसे बहुत ही इंटरटेनिंग तरीके से बनाया गया है। पोस्टर वाल पर दादा साहब फाल्के ने जो पहली फ़िल्म बनाई थी तब से लेकर आज तक के हर सिनेमाई दशक को बहुत ही खूबसूरत तरीके से दर्शाया गया है। एक तरह से सिनेमा की पूरी यात्रा इन दीवारों पर दर्ज़ हैं।

ख़ास बात यह भी है कि आम लोग जो यहां घूमने जायेंगे उन्हें मेकअप और कास्टयूम की मदद से उनके फेवरेट कलाकारों की तरह तैयार किया जाता है। जहां आप एक पल को उन फ़िल्मी फीलिंग को ज़िन्दा कर सकते हैं, जो हमेशा से आपके मन में कहीं छुपी रही हों! 

यह भी पढ़ें: श्रुति हासन फिर नज़र आईं अपने बॉयफ्रेंड के साथ, देखें लेटेस्ट तस्वीरें

नितिन कहते हैं कि अब वो अपने इस थीम पार्क में एक बड़ा मेगा शो कर रहे हैं जहां उन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा स्टेज बनाया है। जिस पर थियेटर के तर्ज़ पर आप पूरी फ़िल्म लाइव अपनी आंखों के सामने देख पायेंगे! वाकई- कहना गलत न होगा कि अद्भुत है ये दुनिया!

Posted By: Hirendra J