Move to Jagran APP

Alia Bhatt Birthday: शोहरत की बुलंदियों पर खड़ी आलिया भट्ट को कभी इस डायेरेक्टर ने ऑडिशन से कर दिया था बाहर, आज हैं उनकी फेवरेट

जाने- माने फिल्ममेकर महेश भट्ट और अभिनेत्री सोनी राजदान की बेटी और बॉलीवुड अदाकारा आलिया भट्ट आज 15 फरवरी को अपना 29वां जन्मदिन मना रही हैं और इस खास मौके पर उनकी जिंदगी के कु्छ दिलचस्प पहलुओं के बारे में जानेंगे।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Tue, 15 Mar 2022 12:25 AM (IST)Updated: Tue, 15 Mar 2022 07:52 AM (IST)
actoress Alia Bhatt social media account, instagram image

नई दिल्ली, जेएनएन। देश की बेहतरीन अभिनेत्रियों में सुमार आलिया भट्ट को आज हर कोई पहचानता है। बॉलीवुड के बाद अब वह जल्दी ही हॉलीवुड में भी अपने हुनर का जलवा दिखाते नजर आएंगी। आलिया अपनी अदाकारी के साथ-साथ अपने स्टाइल के लिए लाखों दिलों पर राज करती हैं। आज आलिया बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में शुमार हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं शोहरत के इस मुकाम तक पहुंचने से पहले उन्हें इंडस्ट्री के एक बड़े डायरेक्टर ने ऑडिशन से ही नकार दिया था। आलिया आज अपना 29वां जन्मदिन मना रही हैं और इस खास मौके पर उनकी जिंदगी के ऐसे ही कुछ दिलचस्प पहलुओं पर बात करेंगे।

loksabha election banner

आलिया भट्ट का जन्‍म 15 मार्च 1993 को बॉलीवुड के मशहूर फिल्‍म फिल्ममेकर महेश भट्ट और अभिनेत्री सोनी राजदान के घर में हुआ। आलिया की छोटी बहन शाहीन भट्ट है, इसके अलावा पूजा भट्ट और राहुल भट्ट उनके सौतेले भाई-बहन हैं। वह पहली बार साल 1999 में आई अपने पिता की थ्रिलर फिल्म 'संघर्ष' में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में पर्दे पर दिखाई दी थीं। उस वक्त आलिया सिर्फ 6 साल की थीं। लेकिन बतौर अभिनेत्री उनके करियर की शुरूआत साल 2012 में आई करण जौहर की फिल्‍म 'स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर' से हुई थी। इस फिल्म के लिए आलिया ने 400 से 500 लड़कियों के साथ ऑडिशन दिया था और सेलेक्ट होने के बाद लगभग 16 किलो वजन कम किया था। अपने अब तक के करियर में उन्होंने 'हाईवे', 'उड़ता पंजाब', 'राजी', 'गली ब्वॉय' और 'गंगूबाई काठियावाड़ी' जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। आपको बता दें कि आलिया हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की हिरोइन हैं लकिन उनके पास भारतीय नागरिकता नहीं है, उन्होंने ब्रिटेन की नागरिकता ली है।

इनमें से 'गंगूबाई काठियावाड़ी' उनकी हालिया रिलीज फिल्म और इसी फिल्म से उनकी जिंदगी का एक दिलचस्प किस्सा जुड़ा हुआ है। दरअसल, आलिया 9 साल की छोटी उम्र में संजय लीला भंसाली की साल 2005 में आई फिल्म 'ब्लैक' के लिए ऑडिशन देने गई थीं। इस फिल्म में वह रानी मुखर्जी के बचपन के रोल मिशेल के किरदार के लिए गई थीं। लेकिन उस वक्त संजय लीला भंसाली ने उन्हें अपनी फिल्म में नहीं लिया और उन्हें ऑडिशन से ही रिजेक्ट कर दिया गया। लेकिन वक्त बदल गया और आलिया एक बड़ी स्टार बन गई। उनके काम से संजय लीला भंसाली इतने इंप्रेस हुए कि उन्होंने आलिया को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में लेने का फैसला किया। इस बात का खुलासा आलिया ने 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Berlin International Film Festival) में स्क्रीनिंग के दौरान किया था।

अवार्ड्स की बात करें तो आलिया की झोली में कई बड़े अवार्ड हैं। इम्तियाज अली की फिल्म 'हाईवे' में टीनएज लड़की का किरदार निभाने के लिए उन्होंने बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड जीता था। वहीं 'उड़ता पंजाब' में बिहारी माइग्रेंट और 'राजी' में हिंदुस्तानी स्पाय की भूमिका के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस कटैगरी में फिल्मफेयर और आईफा समेंत कई अवार्ड्स मिले थे।

एक्टिंग के अलावा और भी है खूबियां

एक्टिंग के अलावा आलिया को सिंगिंग में भी महारत हासिल है। उन्होंने अपनी कई फिल्मों के गानों को आवाज दी है। इनमें 'हम्टी शर्मा की दुल्हनिया' का 'समझावां अनप्लग्ड' और हाईवे का 'सूहा साह' खासा चर्चित है। इसके अलावा आलिया चारकोल पेंटिंग में भी एक्सपर्ट है।

आलिया भट्ट का वक्र फ्रंट

वक्र फ्रंट की बात करें तो आलिया भट्ट की झोली में कई बड़े प्रोजेक्ट्स हैं। इनमें 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' , 'आरआरआर' और 'ब्रह्मास्त्र' जैसी फिल्में शामिल हैं। 'ब्रह्मास्त्र' में वह अपने बॉयफ्रेंड रणबीर कपूर के साथ पहली बार स्क्रीन पर नजर आएंगी। इसके अलावा आलिया जल्द ही हॉलीवुड में भी डेब्यू करने जा रही हैं। एक्ट्रेस के खाते में कई बड़े नामों से सजी हॉलीवुड फिल्म 'हार्ट ऑफ स्टोन' आई है। जिसमें वह गैल गैडोट और जमी डोर्नन के साथ स्क्रीन स्पेस साझा करती नजर आएंगी । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.