Move to Jagran APP

एनिमल एंटरटेनमेंट को बंद करने के लिए रवीना टंडन ने उठाई आवाज, देखिए वीडियो

फिल्मों की बात करें तो पिछले साल रवीना टंडन फिल्म मात्र में अहम भूमिका निभाती नजर आई थीं।

By Rahul soniEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 12:42 AM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 10:44 AM (IST)
एनिमल एंटरटेनमेंट को बंद करने के लिए रवीना टंडन ने उठाई आवाज, देखिए वीडियो
एनिमल एंटरटेनमेंट को बंद करने के लिए रवीना टंडन ने उठाई आवाज, देखिए वीडियो

मुंबई। बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री रवीना टंडन सामाजिक मुद्दों को लेकर काम करती रही हैं। हाल ही में उन्होंने एनिमल एंटरटेनमेंट के खिलाफ आवाज उठाई है। रवीना ने एक वीडियो के माध्यम से लोगों और सरकार से गुहार लगाई है कि वे एनिमल एंटरटेनमेंट को बंद करें और इसे न होने दें।

loksabha election banner

जानवरों को अकसर एंटरटेनमेंट के लिए अलग-अलग तरह के काम करवाए जाते हैं जो कि ज्यादातर सर्कस में होता है। सर्कस में अमूमन देखा गया है कि जानवरों को अपने इशारों पर चलाने के लिए इंसान उनके साथ बहुत बुरा व्यवहार करता है। यह बात अलग है कि मनोरंजन के लिए यह सब किया जाता है लेकिन इससे जानवर को नुकसान होता है और उसे तकलीफ होती है। इससे एंटरटेनमेंट जरूर होता है लेकिन उनकी फिजिकल और मेंटल स्थित पर फर्क पड़ता है। इस मुद्दे को लेकर अभिनेत्री रवीना टंडन ने आवाज उठाई है। उन्होंने यूड्यूब पर एक वीडियो शेयर किया है जिसका नाम दिया गया है एंड सर्कस सफरिंग। रवीना इस वीडियो के माध्यम से कहती हैं कि, ''हाय, मेैं रवीना हूं। बतौर अभिनेत्री और इतनी बड़ी फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा होने के नाते मैं मानती हूं कि सभी की आत्मा बराबर है। लेकिन मनोरंजन के लिए जानवरों के साथ क्रूएलिटी गलत है। जानवरों को सर्कस में मारा जाता है और मेंटली व फिजीकली हरैस किया जाता है। इस कारण वे अपने परिवार से दूर हो जाते हैं। यह लाइफ लॉन्ग टॉर्चर होता है। हम इंसान इस अर्थ प्लेनेट पर प्रिविलेज्ड स्पीशिज हैं, इसलिए हमें यह सब नहीं करना चाहिए। एनिमल एंटरटेनमेंट की क्रूअल प्रेक्टिस पर लगाम लगाना चाहिए। चूंकि, अहिंसा का पाठ जो हम पूरी दुनिया को देते आए हैं और अमल भी कर रहे हैं तो एनिमेंल एंटरटेनमेंट को लेकर भी अमल करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: कपल्स टूगेदरनेस की खूबसूरती की कद्र करें - एकावली खन्ना

रवीना कहती हैं कि, एंटरटेनेंमेंट को क्रूएलिटी से हटा दिया जाए क्योंकि यह पनिशनमेंट की तरह होता है। मैं सर्कस सफरिंग कैंपेन को सपोर्ट करती हूं। बतौर एक्टिव सोशल वर्कर और एक्टर मैं एनवार्यमेंट और फॉरेस्ट मिनिस्टर डॉ. हर्ष वर्धन से गुजारिश करती हूं कि एनिमल एंटरटेनमेंट को खत्म किया जाए और जानवरों का उपयोग सर्कस में न किया जाए। जानवरों को वही रहने दिया जाए जहां से ये हैं। प्रिवेंशन टू क्रूएलिटी एक्ट 1960 के तहत इस पर उचित कदम उठाए जाएं। 

यह भी पढ़ें: Brother तैमूर से घर मिलने पहुंची इनाया, साथ में थीं Mom सोहा अली खान

फिल्मों की बात करें तो पिछले साल रवीना टंडन फिल्म मात्र में अहम भूमिका निभाती नजर आई थीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.