Move to Jagran APP

यूपी चुनाव 2017: वाराणसी में आज सबसे बड़ा सियासी दंगल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आठ मार्च को मतदान होना है। आज इस चुनाव के चार मुख्य किरदार यहां लगभग एक ही वक्त पर मौजूद रहेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 04 Mar 2017 08:46 AM (IST)Updated: Sat, 04 Mar 2017 09:01 AM (IST)
यूपी चुनाव 2017: वाराणसी में आज सबसे बड़ा सियासी दंगल
यूपी चुनाव 2017: वाराणसी में आज सबसे बड़ा सियासी दंगल

वाराणसी (जेएनएन)। देश की धार्मिक व सांस्कृतिक राजधानी में आज सियासत का सबसे बड़ा दंगल होगा। आज वाराणसी का पारा इतना चरम पर होगा कि पुलिस बल के माथे पर बल पड़ रहे हैं। 

loksabha election banner
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आठ मार्च को मतदान होना है। आज इस चुनाव के चार मुख्य किरदार यहां लगभग एक ही वक्त पर मौजूद रहेंगे। चुनाव के अंतिम चरण में वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी और बीएसपी सुप्रीमो मायावती का दौरा होने जा रहा है। ऐसे में आज के दिन वाराणसी में सियासी 'दंगल' देखने को मिलेगा।
वाराणसी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दर्शन-पूजन के बाद चुनाव अभियान को धार देंगे। उनकी आज जौनपुर में सभा भी होगी। इसके साथ ही अखिलेश यादव  तथा राहुल गांधी वाराणसी में रोड शो जबकि बसपा की मुखिया मायावती जनसभा करेंगी। आज वाराणसी में पहली बार ऐसा हो रहा है कि इतने कद्दावर नेता पहली बार एक ही दिन में वाराणसी में हैं।
विधानसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक देने के लिए आज वाराणसी में राजनेताओं की भारी जुटान हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती व कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ही विभिन्न दलों के सैकड़ों नेता अपने-अपने दल के पक्ष में सारा जोर लगा देंगे। यह संभवत: पहली बार होगा कि राजधानी के बाहर किसी एक शहर में एक ही दिन प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री व राहुल गांधी जैसे कद के नेता एक साथ मौजूद हों। होलियाना मूड और चुनाव तैयारियों के बीच इतने वीवीआइपी की सुरक्षा का प्रबंध करने में जिला प्रशासन को पसीना छूट रहा है। धुकधुकी इस बात पर भी बढ़ी है कि चुनाव के एकदम अंतिम चरण में प्रधानमंत्री बनारस में तीन दिन और एक रात बिताने वाले हैं।
बदले प्रोटोकाल के अनुसार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह काशी विश्वनाथ व बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन के साथ ही जहां भारतीय जनता पार्टी के चुनाव अभियान को धार देंगे।  दोपहर करीब सवा दो बजे जौनपुर में चुनावी सभा के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। नरेंद्र मोदी जौनपुर में पौने तीन बजे से चार बजे तक रहेंगे। वहां से वापस वाराणसी लौटकर प्रधनमंत्री देर शाम टाउनहाल में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगे। 
कल प्रधानमंत्री फिर बनारस में होंगे। विद्यापीठ में जनसभा व डीएलडब्ल्यू में प्रबुद्ध जनों से मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी डीएलडब्ल्यू में रात्रि विश्राम करेंगे। तीसरे दिन यानी परसों नरेंद्र मोदी गढ़वाघाट आश्रम जाएंगे, उसके बाद रामनगर भी पहुंचेंगे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के आवास पर जाने के बाद खुशीपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। तीन दिन में तीन चुनावी सभाएं कर प्रधानमंत्री अंतिम दौर में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहते। चुनाव में सब कुछ सौ फीसद सही कर ले जाने के लिए ही मोदी ने बनारस को केंद्र बनाते हुए पूर्वांचल में मंत्रियों की पूरी फौज उतार दी है। 
डिंपल भी होंगी सीएम के साथ, अखिलेश-राहुल का रोड शो
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दोपहर तीन बजे वाराणसी में रोड शो करेंगे। रोड शो में अखिलेश यादव की धर्मपत्नी सांसद डिंपल यादव भी मौजूद होंगी। इससे पहले सीएम भदोही में दो चुनावी सभाएं संबोधित करेंगे और राहुल वाराणसी में ही दो चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। पुलिस लाइन्स स्थित अंबेडकर प्रतिमा से बीएचयू के गेट लंका पर महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा तक करीब आठ किलोमीटर की दूरी दोनों नेता रोड शो के जरिए तय करेंगे। राहुल-अखिलेश जब रोड शो के लिए बनारस पहुंचेंगे उस वक्त पीएम मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से बीएचयू की तरफ प्रस्थान करेंगे। प्रशासन पीएम और सीएम के आने-जाने के समय और रास्ते में टकराव न हो, इसके लिए बैठकों में जुट गया है।
मायावती की महारैली
एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी और अखिलेश-राहुल अपना दम दिखा रहे होंगे तो दूसरी तरफ बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी काशी के वोटरों को लुभाएंगी। रोहनिया के जगतपुर डिग्री कॉलेज में वह विशाल सभा को संबोधित करेंगी। मायावती का प्रचार अभियान वाराणसी में रैली के साथ ही संपन्न हो जाएगा। 
राजनाथ सिंह सोनभद्र में 
भाजपा प्रवक्ता चंद्रमोहन ने बताया कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह सोनभद्र में दुद्धी, गाजीपुर, दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी मीरजापुर के मडि़हान, सोनभद्र के राबर्ट्सगंज, गाजीपुर की जंगीपुर और भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष स्वाति सिंह सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित सभा को संबोधित करेंगी। कांग्रेस प्रवक्ता द्विजेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि प्रभारी महासचिव गुलामनबी आजाद, प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर व प्रमोद तिवारी वाराणसी में राहुल गांधी व अखिलेश यादव के रोड-शो में शामिल होंगे। पूर्व कांग्रेस सांसद अजहरुद्दीन जौनपुर के कस्बा रानो में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।
सुरक्षा सबसे अहम चुनौती
एक ही दिन चार दिग्गज नेताओं के दौरे और सुरक्षा को लेकर प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी का प्रोटोकॉल परसों आने के बाद जिला प्रशासन अधिकारियों के साथ बैठक करके सुरक्षा और तैयारियों की कसरत में जुट गया है। राइफल क्लब सभागार में जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी ने बैठक करके अधीनस्थों को कई दिशा निर्देश दिए। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.