तिरुवनंतपुरम, प्रेट्र। केरल के तिरुवनंतपुरम शहर के एक बूथ पर ईवीएम में गड़बड़ी की झूठी शिकायत करने पर पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक इस मतदाता ने मतदान के बाद अपना दिया वोट किसी और पार्टी को चले जाने की शिकायत की थी।

जांच के बाद शिकायत झूठी पाए जाने पर मंगलवार को 21 वर्षीय इबिन बाबू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसके खिलाफ आइपीसी की धारा 177 (झूठी जानकारी देना) लगाई गई है। इससे पहले, मतदान अधिकारियों के एक टेस्ट वोटिंग करा कर उसमें शिकायत गलत पाए जाने पर पुलिस ने यह कार्रवाई की। बाद में उस मतदाता को बेल पर छोड़ दिया गया।

बाबू ने अपना वोट डालने के बाद मतदान अधिकारियों से शिकायत की कि उसने किसी एक उम्मीदवार को वोट डाला था, लेकिन वीवीपैट मशीन पर उसका वोट किसी अन्य उम्मीदवार के नाम पर दर्ज दिखाया गया है। निर्वाचन नियम 1961 के मुताबिक पुनरीक्षा अधिकारी और पोलिंग एजेंटों की मौजूदगी में इबिन बाबू से एक टेस्ट वोटिंग कराई गई जिसमें उसकी शिकायत फर्जी पाई गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी के.वासुकी ने बताया कि टेस्ट वोटिंग से जैसे ही साबित हुई कि शिकायत झूठी थी, वैसे बाबू को पुलिस के हवाले कर दिया गया। चुनाव अधिकारियों के इस कदम की विपक्षी दल कांग्रेस ने आलोचना की है। लिहाजा, ईवीएम की बढ़ती शिकायतों के बीच मतदान केंद्रों पर तैनात चुनाव अधिकारियों को ऐसी शिकायतों को लिखित में दर्ज करने को कहा गया है।

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप