Move to Jagran APP

Lok Sabha Election : यूपी के धुरंधरों की आज ईवीएम में कैद हो जाएगी किस्मत, 162 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों और गैंसड़ी उप निर्वाचन क्षेत्र (जिला बलरामपुर) के लिए शनिवार को मतदान होगा। छठे चरण में कई दिग्गज मैदान में हैं। इनमें सुलतानपुर सीट से मेनका गांधी भाजपा की उम्मीदवार हैं। वहीं आजमगढ़ में सपा के धर्मेंद्र यादव और भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टर दिनेश लाल निरहुआ के बीच रोचक मुकाबला है।

By Anand Mishra Edited By: Jeet Kumar Published: Sat, 25 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 06:00 AM (IST)
यूपी के धुरंधरों की आज ईवीएम में कैद हो जाएगी किस्मत

राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों और गैंसड़ी उप निर्वाचन क्षेत्र (जिला बलरामपुर) के लिए शनिवार को मतदान होगा। सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर व भदोई निर्वाचन क्षेत्र के 2,70,69,874 मतदाता 162 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 146 पुरुष और 16 महिला प्रत्याशी हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर 54.49 प्रतिशत वोट पड़े थे।

प्रतापगढ़ में 15 से अधिक प्रत्याशी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में बताया कि छठे चरण के चरण के साथ ही फर्रुखाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले मतदेय स्थल 343 (प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान) पर पुनर्मतदान कराया जाएगा। छठे चरण में सबसे अधिक 26 उम्मीदवार प्रतापगढ़ और सबसे कम छह डुमरियागंज में हैं। प्रतापगढ़ में 15 से अधिक प्रत्याशी होने के कारण मतदान केंद्रों पर दो ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा।

28,171 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं

उन्होंने बताया कि मतदान के लिए 28,171 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें 3978 संवेदनशील हैं। सभी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। वोटर कार्ड में छोटी-मोटी गलती होने पर भी वोट डालने का मौका दिया जाएगा। मतदान के लिए 34,145 ईवीएम की कंट्रोल यूनिट, 36,986 बैलेट यूनिट और 36,385 वीवी पैट तैयार किए गए हैं। मतदान पर नजर रखने के लिए तीन विशेष प्रेक्षक, 14 सामान्य प्रेक्षक, आठ पुलिस प्रेक्षक और 18 व्यय प्रेक्षक तैनात किए गए हैं।

इसके अलावा 2,192 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 282 जोनल मजिस्ट्रेट और 2,833 माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। 50 प्रतिशत मतेदय स्थलों (14,480 पोलिंग बूथ) पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था के साथ ही 5,057 बूथों पर वीडियोग्राफी की जाएगी। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्धसैनिक बलों को ही दी गई है।

इनकी साख दांव पर

छठे चरण में कई दिग्गज मैदान में हैं। इनमें सुलतानपुर सीट से मेनका गांधी भाजपा की उम्मीदवार हैं। वहीं, आजमगढ़ में सपा के धर्मेंद्र यादव और भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टर दिनेश लाल निरहुआ के बीच रोचक मुकाबला है। जौनपुर में महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह को भाजपा ने चुनाव में उतारा है।

डुमरियागंज में भाजपा के जगदंबिका पाल और सपा के भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी आमने-सामने हैं। इलाहाबाद सीट भी चर्चित सीटों में शामिल हैं, यहां भाजपा ने पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी को उतारा है, जबकि कांग्रेस ने पूर्व सांसद रेवती रमण सिंह के पुत्र पूर्व मंत्री उज्ज्वल रमण पर दांव लगाया है।

उत्तर प्रदेश में सही समय पर जारी किए गए मतदान के सही आंकड़े : रिणवा

देश भर में मतदान के आंकड़ों और फार्म 17 सी को लेकर छिड़ी बहस के बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने स्पष्ट किया है कि उत्तर प्रदेश में सभी चरणों के मतदान के सही आंकड़े सही समय पर जारी किए गए। उन्होंने पांचवें चरण के मतदान का हवाला देते हुए बताया कि यूपी में 20 मई को हुए मतदान के आंकड़े शाम 7.30 बजे जारी किए गए। मतदान प्रतिशत 57.98 प्रतिशत बताया गया।

अगले दिन के फाइनल आंकड़ों में यह 58.02 प्रतिशत रहा। मतदान प्रतिशत में महज 0.04 प्रतिशत का अंतर रहा। यह स्वाभाविक भी है। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर मतदान के आंकड़ों को लेकर किसी भी टिप्पणी से इन्कार किया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.