मधुबनी, जेएनएन। लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के तीसरे चरण के मतदान के तहत आज मंगलवार को झंझारपुर में शांतिपूर्ण रूप से वोटिंग संपन्न हुआ। वहीं, खुटौना प्रखंड के खुटौना बाजार स्थित चार मतदान केंद्रों पर छह सौ से अधिक लोगों को मतदान से वंचित होना पड़ा। इससे गुस्साए लोग पहले तो बीडीओ के स्थानीय आवास पर एकत्रित हुए, बाद में उनके कार्यालय पर जाकर हंगामा किया। यहां कुल 56 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां अहले सुबह से आकाश में बादल छाये हुए हैं। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी तो कहीं-कहीं तेज बारिश भी हुई है। मतदानकर्मियों ने मॉकपोल की प्रक्रिया पूरी करने के बाद मतदान शुरू कराया। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक जिला नियंत्रत कक्ष से पूरे निर्वाचन क्षेत्र की गतिविधियों का जायजा ले रहे हैं।


 लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लेने के लिए समय से पहले ही मतदाता कतारबद्ध हो गए थे। सात बजते ही मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस चुनाव में 17 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है। इनमें प्रमुख हैंं महागठबंधन के राजद उम्मीदवार गुलाब यादव, एनडीए के जदयू उम्मीदवार रामप्रीत मंडल और पूर्व केंद्रीय मंत्री व सजद-डी उम्मीदवार देवेंद्र प्रसाद यादव। देवेंद्र इस क्षेत्र से पांच बार चुनाव जीत चुके हैं। हालांकि विगत दो लोकसभा चुनावों में इन्हें पराजय का सामना करना पड़ा है।
जलजमाव के बीच मतदान के लिए जाती महिलाएं 

झंझारपुर में अहले सुबह से आकाश में बादल छाये हुए हैं। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी तो कहीं-कहीं तेज बारिश भी हुई है। बारिश थमने के बाद भारी संख्‍या में मतदाता अपने-अपने घरों से निकले। कुछ जगह पर जलजमाव की स्थिति थी। लेकिन उनका उत्‍साह कम नहीं हुआ। 
झंझारपुर के विधायक हैं गुलाब यादव 
 वर्ष 2009 में ये राजद उम्मीदवार के रूप में तो वर्ष 2014 में जदयू उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में थे। जहां तक राजद उम्मीदवार गुलाब यादव का सवाल है तो ये वर्तमान में झंझारपुर के विधायक हैं। वहीं, जदयू उम्मीदवार रामप्रीत मंडल खुटौना के प्रमुख हैं। ये दोनों पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार न तो महिला और न ही अल्पसंख्यक उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।
मैदान में प्रत्याशी
राजकुमार सिंह-बसपा, गंगा प्रसाद यादव-पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया-डेमोक्रेटिक, छेदी राम-भारतीय मित्र पार्टी, प्रभात प्रसाद-सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, रत्नेश्वर झा-आदर्श मिथिला पार्टी, रामानंद ठाकुर-शिवसेना, रमेश कुमार कामत-आम अधिकार मोर्चा, लक्ष्मण प्रसाद यादव-रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया-ए और सुरेंद्र प्रसाद सुमन-ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी हैं। इसके अलावा ओमप्रकाश पोद्दार, गणपति झा, बबलू गुप्ता, विपिन कुमार सिंहवैत और संजय भारतीय निर्दलीय प्रत्याशी हैं।
झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र

प्रत्याशियों की संख्या-17

विधानसभा क्षेत्रों की संख्या-06

कुल बूथ - 1929

क्रिटिकल बूथ -67

वनरेबल बूथ-53

पिंक बूथ (जहां सुरक्षाकर्मी से लेकर मतदान कर्मी तक सभी महिलाएं ही रहेंगी) -02

पीडब्ल्यूडी बूथ -01

आदर्श बूथ-50

लाइव वेबकास्टिंग वाले बूथ-50

जोन -22

सेक्टर-183

पीसीपीसी की संख्या-683

मतदान के दौरान चेक प्वांइट एवं ड्राप गेट संख्या -36

मतदाताओं की संख्या

कुल मतदाता-18,52,285

पुरुष -9,70,663

महिला -8,81,555

अन्य -67

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस