Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: बलिदानी वीर अब्दुल हमीद की माटी में है राष्ट्रवाद का रंग, लेकिन चुनाव को लेकर क्या हैं लोगों के मुद्दे? पढ़ें ग्राउंड रिपोर्ट

UP Lok Sabha Election 2024 जिस माटी के वीर सपूत ने अपने हौसले के दम पर भारत मां की बेदी पर अपने बलिदान को इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों से लिख दिया था वहां पर आज चुनाव के लेकर क्या हैं लोगों के विचार। जानिए क्या है जमीनी हकीकत और गांव के निवासियों के मुद्दे। पढ़ें खास रिपोर्ट. . .

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Fri, 24 May 2024 02:29 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 02:29 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: गाजीपुर सीट पर सातवें चरण में चुनाव होगा।

शिवानंद राय, गाजीपुर। जिला मुख्यालय गाजीपुर से चमचमाती सड़क पर 31 किमी का सफर तय करने के बाद धामूपुर गांव के सामने लगा परमवीर चक्र विजेता वीर अब्दुल हमीद द्वार देख बरबस ही पग रुक जाते हैं। इस माटी के वीर सपूत ने अपने हौसले के दम पर अमेरिका निर्मित टैंकों को आरसीएनएल गन से तबाह कर भारत मां की बेदी पर अपने बलिदान को इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों से लिख दिया था।

द्वार से प्रवेश करते ही बलिदानी के शौर्य का प्रतीक वह स्मृति स्थल सामने दिखाई देता है। फिर तो सम्मान में सिर झुकना लाजमी है। बलिदानी की वीरता को अपनी आखों से निहार रहे युवाओं के मन में भी राष्ट्रप्रेम कूट-कूट कर भरा दिखाई देता है। गांव में पहली मुलाकात शिक्षक संतोष से हुई। वह शिक्षा, रोजगार व महंगाई को लेकर व्यथित थे। बोले कोई भी सरकार हो उसे युवाओं को रोजगार देना होगा तभी बात बनेगी।

रोजगार और कानून व्यवस्था मुद्दा

छात्र मंजीत कुमार को तो वही सरकार पसंद है, जो रोजगार दे सके। आगे किसान अजय सिंह से मुलाकात होती है। चुनावी मुद्दा पूछते ही बोल पड़ते हैं कि कानून व्यवस्था से कोई बड़ा मुद्दा है। गुंडा-बदमाश, माफिया सब मिट्टी में मिल गए। बहन-बेटियां हर जगह सुरक्षित हैं। और क्या चाहिए। राष्ट्र का सम्मान दुनियाभर में हो रहा है। यही चाहिए कि दुश्मन देश आंख उठाने की हिम्मत न कर सके।

राष्ट्रवाद का भी जिक्र

गांव में राजू सिंह अपने दरवाजे पर आम के पेड़ की छांव में बैठे मिले। चुनाव की चर्चा पर बोले देखिए राष्ट्रवाद बड़ा मुद्दा है। इसी गांव के ही वीर अब्दुल हमीद ने बलिदान दिया था, हमें उनका सम्मान रखना है। हर्ष सिंह कहते हैं कि आज देश आगे बढ़ रहा है। चौमुखी विकास भी हो रहा है। गिनाते हैं कि किसान सम्मान निधि, आयुष्मान कार्ड और पात्र को निशुल्क राशन का लाभ मिल रहा है।

विकास पर वोट

सुधीर सिंह ने कहा कि हमें विकास के मुद्दे पर वोट करना चाहिए। महंगाई के सवाल पर बोल पड़ते हैं कि अगर महंगाई बढ़ी है तो पैसा भी बढ़ा है। आम जनता को सभी सुविधाएं मिल रही हैं। वहीं बैठे मिश्री प्रजापति भी पीछे नहीं रहे। कहते हैं कि देश प्रगति कर रहा है। घर-घर शौचालय की सुविधा देकर महिलाओं की सम्मान की रक्षा की जा रही है। उज्ज्वला योजना से महिलाओं को धुएं से मुक्ति भी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- 'गाढ़ी कमाई लूटने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा', 400 पार सीटों पर क्या बोले शिवराज सिंह चौहान, पढ़िए इंटरव्यू

उत्तम सिंह भी राष्ट्र सुरक्षा और विकास के पक्षधर हैं। कहते हैं कि जिले में रेलवे का विकास खूब हो रहा है। दुल्लहपुर रेलवे लाइन बदली गई। ट्रेनें भी बढ़ी हैं। यही चाहिए, और क्या। बिजली की सुविधा बहुत बेहतर है। अजय मौर्या कहते हैं कि महंगाई से हर कोई परेशान है, लेकिन राष्ट्रवाद सर्वोपरि है। लौटू राम कहते हैं कि बेरोजगारी का हल भी ढूंढना होगा। भर्तियों में पेपर आउट बड़ी समस्या है। सरकार को इस बारे में भी सोचना होगा।

अग्निपथ पर विचार की मांग

युवाओं के हित में अग्निपथ योजना पर सरकार को करना चाहिए विचार वीर अब्दुल हमीद के पोते मोहम्मद परवेज का कहना है कि इस सरकार में विकास बहुत तेेजी से हो रहा है। सड़क, शिक्षा, बिजली पानी, स्वास्थ्य जैसी मूल समस्या काफी हद तक सुधरी है। युवाओं की मांग पर सरकार को अग्निपथ योजना पर विचार करना चाहिए। युवा पहले सेना में जाने के लिए खूब दौड़ लगाते थे, लेकिन अग्निपथ योजना के बाद से कमी आई है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं मतदान में बढ़-चढ़कर ले रही हिस्सा, पांचवें चरण के लिए चुनाव आयोग ने जारी किए आंकड़े


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.