भागलपुर [रामप्रकाश गुप्ता]। बिहार के अंगक्षेत्र का मुख्यालय है भागलपुर। यहां भी दूसरे चरण में 18 अप्रैल को वोटिंग हो रही है। भागलपुर में महागठबंधन से राजद उम्मीदवार शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल और एनडीए से जदयू के प्रत्याशी अजय कुमार मंडल के बीच कांटे की टक्‍कर है। 
नौ प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत
भागलपुर में कुल नौ प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। लगभग 18 लाख मतदाता यहां अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें पुरुष लगभग साढ़े नौ लाख तो महिलाएं साढ़े आठ लाख शामिल हैं। खास बात कि यहां से अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप ने भी अपना उम्मीदवार उतारा है। ये हैं प्रत्याशी...
जदयू- अजय कुमार मंडल 
राजद- शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल 
बसपा- मो. आशिक इब्राहिम 
एसयूसीआइ- दीपक कुमार 
आप- सत्येंद्र कुमार 
निर्दलीय- सुनील कुमार, नुरूल्लाह अभिषेक प्रियदर्शी तथा सुशील कुमार दास

'भितरघात' और 'निष्क्रियता' भी प्रमुख फैक्‍टर
राजद के बुलो मंडल दूसरी बार संसद में जाने की तैयारी कर रहे हैं तो अजय मंडल तीन बार विधायक रहने के बाद सांसद बनना चाह रहे हैं। खास बात कि भागलपुर में बुलो मंडल और अजय मंडल की इस लड़ाई का तीसरा कोण 'भितरघात' और 'निष्क्रियता' को कहा जा सकता है। जदयू और राजद दोनों ही 'गठबंधन' से बंधे हैं। मतदान के दिन इस धर्म का पालन जिस गठबंधन ने सही और ईमानदारी से किया, बाजी उसके हाथ लग सकती है।

कैडर और कुनबाई वोटरों पर नजर
दोनों दलों के प्रत्याशियों की नजर अलग-अलग क्षेत्रों में छोटे-छोटे कुनबाई मतों पर है। वोटरों के बीच नाराजगी है, लेकिन वे मुखर नहीं हो रहे। इस कारण प्रत्याशी परेशान हैं। मतदाता यह भी देख रहे हैं कि निवर्तमान सांसद ने विकास के लिए क्या किया तो दूसरे प्रत्याशी से कितनी उम्मीद की जा सकती है। सियासी सफर में प्रत्याशियों को चक्रव्यूह से निकालने में दल की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। अगर कैडर और कुनबाई मतदाता घर से नहीं निकले तो फिर प्रत्याशियों की शामत समझिए!

खास बातें
कुल मतदाता: 18,11,980
पुरुष: 9,58,871
महिला: 8,53,037
थर्ड जेंडर: 72
मतदान केंद्र: 1,777

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस