वाराणसी, जेएनएन। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मातृशक्ति समागम में भाजपा को प्रचंड बहुमत दिलाने को आधी आबादी में ऊर्जा भरी। उन्होंने कहाकि छठें चरण के चुनाव में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रहे हैं। बहनें सातवें चरण में आपको प्रचंड बहुमत की नींव रखनी है। देश को सशक्त बनाने की पांच नीतियों का तथ्यों संग बखान किया तो सामने बैठी हजारों महिलाओं ने मोदी है तो मुमकिन है ... के नारे से अपनी सहमति दी। सांस्कृति संकुल सभागार महिलाओं से ठसाठस भरी थी।  

विदेश मंत्री ने खुद को प्रधानमंत्री का प्रतिनिधि बताते हुए कहाकि काशी से  ऐसी जीत दिलाएं, जो देश के इतिहास में दर्ज हो। प्रधानमंत्री में देश को सशक्त बनाने की क्षमता है। कोई राष्ट्र अपनी  सुरक्षा, अर्थ व्यवस्था, वैश्विक नीति, विकास, लोक कल्याण व अर्थ व्यवस्था को रफ्तार देकर ही सशक्त बनता है।  सुरक्षा पर बोली कि 2008 में मुंबई में आतंकी हमला हुआ था। 166 मृतकों में 14 देशों के 40 लोग थे। यह वैश्विक समुदाय पर हमला था, तत्कालीन सरकार कुछ नहीं कर सकी। हमारे प्रधानमंत्री ने पुरी एवं पुलवामा हमले का जवाब सर्जिकल व एयर स्ट्राइक से दिया। इस्लामिक राष्ट्रों ने हमें अपने सम्मेलन में बुलाया, मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया। यह हमारी कूटनीति एवं सैन्य नीति की जीत है।

वैश्विक नीति पर बोलीं कि प्रधानमंत्री ने कई देशों में भारतीयों की सफल रैलियां कीं, जिसे  विदेशों में हमें नई पहचान मिलने लगी है। एक ट्वीट पर विदेशों में मदद दी जा रही। पाचं वर्षों में ढाई लाख लोगों का केंद्र सरकार सहारा बनी है। विश्व की अर्थ व्यवस्था में देश का छठां स्थान है। वर्ष 2014 हम पांच कमजोरों में शामिल रहे। विश्व की सहजता सूचकांक में देश 142 से 77 वें स्थान पर आ गया है। राष्ट्रीय विकास में 10 करोड़ शौचालय बने, जो 98 फीसद है, जो वर्ष 2014 में 40 तक सिसटा रहा। पांच वर्षों में 13 करोड़ गैस कनेक्शन दिए, जिसमें छह करोड़ उज्ज्वला शामिल है। वर्ष 2014 तक आंकड़ा 12 करोड़ का था। 14 करोड़ बैंक खाते खोले गए, राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की गति 12 से बढ़कर 29 किमी प्रतिदिन हो गई है।

59 गावों ओएफसी था जो 1.64 लाख तक पहुंच गया है। 14 नए एम्स, 3020 औषधि केंद्र, 103 केंद्रीय एवं 62 नवोदय विद्यालय की नींव रखी गई है। सबका साथ सबका विकास नारे पर चर्चा की, बोलीं सवर्णों को शिक्षा एवं नौकरी में दस फीसद आरक्षण, मध्यम वर्ग को पांच लाख तक टैक्स में छूट, पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन, सफाई कर्मियों का पैर धोना, अल्पसंख्यकों को 25 हजार अतिरिक्त कोटा, महिलाओं को अकेले हज पर जाने की छूट इत्यादि। महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष ने दर्शना सिंह ने स्वागत भाषण किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek Sharma