नई दिल्ली, जेएनएन। Srinagar Lok Sabha Election Result 2019: श्रीनगर लोकसभा चुनाव 2019 में श्रीनगर से नेशनल कांफ्रेंस से नेता और पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला ने 106750 वोट हासिल किए और उन्हें विजेता घोषित किया गया। दूसरे नंबर पर रहे पीडीपी के नेता इरफान रजा अंसारी को 28773 वोट मिले, जबकि भाजपा के खालिद जहांगीर को सिर्फ 4631 मत मिले।

वर्ष 2014 में, जम्मू और कश्मीर राज्य में, श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र से तारिक हमीद कर्रा का निर्वाचन हुआ। उन्हें 157923 वोट मिले। उनकी पार्टी जेकेपीडीपी है। उन्होंने फारुख अब्दुल्ला को 42280 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी नेशनल कांफ्रेंस थी। 2014 में कुल 25.86 प्रतिशत वोट पड़े।

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के 6 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। श्रीनगर जम्मू और कश्मीर की राजधानी है। कश्मीर घाटी के मध्य में बसा यह नगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं। श्रीनगर डल झील और विभिन्न मंदिरों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। 1700 मीटर ऊंचाई पर बसा श्रीनगर विशेष रूप से झीलों और हाऊसबोट के लिए जाना जाता है। इसके अलावा श्रीनगर परम्परागत कश्मीरी हस्तशिल्प और सूखे मेवों के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है। यहां कई हिन्दी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

श्रीनगर में शंकराचार्य पर्वत है जहां विख्यात हिन्दू धर्मसुधारक और अद्वैत वेदान्त के प्रतिपादक शंकराचार्य विराजमान हुए थे। इतिहासकार मानते हैं कि श्रीनगर मौर्य सम्राट अशोक द्वारा बसाया गया था। श्रीनगर से तीस किलोमीटर दूर मुस्लिम सूफी संत शेख नूरुद्दिन वली की दरगाह चरार-ए-शरीफ है, जिसे कुछ साल पहले इस्लामी आतंकवादियों ने ही जला दिया था, पर बाद में इसकी वापिस मरम्मत हुई। दिल्ली से श्रीनगर की दूरी 807 किलोमीटर है।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitesh