नई दिल्‍ली, एजेंसी। Lok Sabha Election 2019 Result चुनाव नतीजों के आने के बाद 17वीं लोकसभा के गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं। कुछ चीजें जो नई लोकसभा में बेहद खास रहने वाली हैं, उनमें एक है नए चेहरे... इस बार 542 में से 300 सांसद पहली बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं। पिछले लोकसभा चुनावों में 314 सांसद पहली बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। आइये नजर डालते हैं, इस लोकसभा में पहली बार चुनकर आए कुछ चर्चित सांसदों पर...

स्‍मृति ईरानी (Smriti Irani)
इस लोकसभा चुनावों में 'ग्रैंट किलर' (giant killer) मानी जाने वाली स्‍मृति ईरानी ने कांग्रेस को करारा झटका दिया है। उन्‍होंने अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को 55,120 मतों के बड़े अंतर से हराया है। बता दें कि स्‍मृति ईरानी ने इसी लोकसभा सीट से पिछला लोकसभा चुनाव लड़ा था। तब उन्‍हें सफलता नहीं मिली थी।

प्रज्ञा ठाकुर (Pragya Thakur)
मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस के दिग्‍गज नेता दिग्विजय सिंह को 3,64,822 मतों के अंतर हराया है। बता दें कि साध्‍वी प्रज्ञा सिंह मालेगांव बम धमाके में आरोपी भी हैं। वहीं दिग्विजय सिंह मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं।

रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad)
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने पहले ही लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए लोकप्रिय प्रतिद्वंद्वी शत्रुघ्न सिन्हा को पटना साहिब सीट पर 2.84 लाख मतों के अंतर से शिकस्त दे दी है। 'शॉटगन' के नाम से मशहूर अभिनेता से नेता बने सिन्हा कभी भाजपा के कद्दावर नेताओं में शुमार थे, लेकिन बाद में वह बागी हो गए थे।  

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)
पहली बार लोकसभा चुनावों में निर्वाचित होने वाले गौतम गंभीर ने पूर्वी दिल्‍ली से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। उन्‍होंने एकतरफा मुकाबले में कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली को 3.91 लाख मतों के अंतर से शिकस्‍त दी। गौर करने वाली बात यही भी है कि मौजूदा लोकसभा चुनावों में 197 सांसद दोबारा निर्वाचित हुए हैं। 

हंसराज हंस (Hans Raj Hans)
Lok Sabha Election 2019 में राजनीतिक दलों ने कई फिल्मी हस्तियों को टिकट दिया था।  कुछ पुराने खिलाड़ी थे तो कुछ को राजनीति में उतरने का मौका मिला था। लेकिन, इन सभी सितारों में सबसे  बड़ी जीत उत्तर पश्चिम दिल्ली से भाजपा के उम्‍मीदवार हंसराज हंस ने दर्ज की। सूफी गायकी से सियासत में कदम रखने वाले इस दिग्‍गज सितारे ने 5,53,897 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। हंसराज हंस के  सामने आप के गुगन सिंह और कांग्रेस के राजेश लिलोथिया थे। 

सनी देओल (Sunny Deol)
पंजाब के गुरुदासपुर (Gurdaspur) लोकसभा सीट से फिल्‍मी दुनिया से राजनीति में कदम रखने वाले सनी देओल ने कांग्रेस के सु‍नील जाखड़ को 82,459 मतों से शिकस्‍त दी है। भाजपा ने विनोद खन्‍ना की पत्‍नी का टिकट काटकर सनी देओल को दिया था। साल 2014 के लोकसभा चुनावों में फिल्‍म अभिनेता विनोद खन्‍ना ने इस सीट से 1,36,065 मतों के अंतर से चुनाव जीता था। 

कनिमोझी ( Kanimozhi) एवं तेजस्‍वी सूर्या (Tejasvi Surya)
डीएमके नेता कनिमोझी ( Kanimozhi) ने तमिलनाडु में तुत्‍तुकुड़ी लोकसभा सीट से अपने भाजपा  प्रतिद्वंद्वी को 3.47 मतों के भारी अंतर से शिकस्‍त दी। वहीं मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के बेटे  नकुलनाथ भी पहली बार लोकसभा पहुंचेंगे। उन्‍होंने अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी को 37,536 मतों से पराजित  किया है। भाजपा के सबसे युवा चेहरों में शामिल तेजस्‍वी सूर्या (Tejasvi Surya) ने भी बंगलूरू दक्षिण से अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को हरा दिया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Krishna Bihari Singh