Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर लोस क्षेत्र में महागठबंधन प्रत्याशी समेत सात और ने दाखिल किया नामांकन

मुजफ्फरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से अब तक 14 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन। वहीं मधुबनी लोस क्षेत्र से अब तक छह और सीतामढ़ी लोकसभा सीट से तीन प्रत्याशियों ने किया नामांकन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 09:21 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 09:21 PM (IST)
मुजफ्फरपुर लोस क्षेत्र में महागठबंधन प्रत्याशी समेत सात और ने दाखिल किया नामांकन
मुजफ्फरपुर लोस क्षेत्र में महागठबंधन प्रत्याशी समेत सात और ने दाखिल किया नामांकन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। दो दिनों की बंदी के बाद सोमवार को मुजफ्फरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सात प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। अब तक यहां से 14 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। पहले दिन यहां से सात व दूसरे दिन शून्य व तीसरे दिन दो प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था।

loksabha election banner

 आज नामांकन दाखिल करने वालों में महागठबंधन से वीआइपी के डॉ. राज भूषण चौधरी, आप और हम पार्टी से पंकज कुमार, राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी से अरविंद कुमार, राष्ट्रवादी क्रांति दल से मनोज कुमार चौधरी, भारतीय मोमिन फ्रंट से धर्मेंद्र पासवान, भारत प्रभात पार्टी से नवी हसन व निर्दलीय के रूप में मुकेश कुमार शामिल हैं। वहीं बज्जिकांचल विकास पार्टी के देवेंद्र राकेश ने आज एक और सेट में नामांकन दाखिल किया। इस लोकसभा क्षेत्र से कुल तीस नाजिर रसीद (एनआर) कटी हैं। इसे देखते हुए माना जा रहा कि अगले तीन दिनों में बड़ी संख्या में प्रत्याशी नामांकन का पर्चा दाखिल करेंगे।

मधुबनी लोस क्षेत्र से अब तक छह उम्मीदवारों ने भरे पर्चे

मधुबनी। लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर पांचवें चरण के नामांकन प्रक्रिया के तहत सोमवार को मधुबनी लोकसभा क्षेत्र से तीन और उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इसी के साथ अब तक इस क्षेत्र से नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। सोमवार को जिन लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, उसमें विकासशील इंसान पार्टी अर्थात महागठबंधन की ओर से वीआइपी उम्मीदवार बद्री कुमार पूर्वे, राष्ट्रीय जनभावना पार्टी उम्मीदवार सुभाष चन्द्र झा तथा स्वतंत्र उम्मीदवार अभिजीत कुमार शामिल हैं।

 जबकि इस क्षेत्र से पहले ही भारतीय मित्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष धनेश्वर महतो ने भारतीय मित्र पार्टी उम्मीदवार के रुप में, रंजित कुमार ने बहुजन मुक्ति पार्टी उम्मीदवार के रुप में एवं अशोक कुमार यादव भाजपा उम्मीदवार के रुप में नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। उक्त सभी उम्मीदवार निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी लोकसभा शीर्षत कपिल अशोक के कार्यालय प्रकोष्ठ में उनके समक्ष नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। मधुबनी लोकसभा क्षेत्र से नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल है। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल निर्धारित है। जबकि छह मई को मतदान एवं 23 मई को मतगणना कराई जाएगी।

झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया हो चुकी है पूरी 

जिले स्थित झंझारपुर लोकसभा निर्वाचन के लिए पहले ही नामांकन की सारी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र से कुल 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में 23 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। जबकि मतगणना 23 मई को कराई जाएगी।

सीतामढ़ी लोकसभा सीट से तीन प्रत्याशियों ने किया नामांकन

सीतामढ़ी । लोकसभा चुनाव के तहत सोमवार को सीतामढ़ी सीट से तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया। सीतामढ़ी नगर थाना क्षेत्र के मनियारी निवासी राज किशोर प्रसाद ने प्राटिस्ट ब्लॉक इंडिया के प्रत्याशी के रूप में समाहरणालय पहुंच कर डीएम के समक्ष चार सेट में नामांकन का पर्चा दाखिल किया। निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पुनौरा थाना के पुनौरा पश्चिमी वार्ड छह निवासी विनोद साह ने दो सेट और रीगा थाना के सिरौली रामनगरा निवासी चंद्रिका प्रसाद ने एक सेट में नामांकन दाखिल किया। नामांकन को लेकर समाहरणालय में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। समाहरणालय गेट पर बड़ी संख्या में सशस्त्र बल और दंडाधिकारी भी तैनात रहे। जबकि पल-पल की गतिविधि वीडियो कैमरे में दर्ज होती रही।

 समाहरणालय जाने वाले मर्यादा पथ, कोर्ट पथ, बैंक पथ समेत कई इलाकों की भी बैरिकेङ्क्षटग कर दी गई थी। समाहरणालय में नामांकन के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है। जहां प्रत्याशियों के नामांकन में सहयोग के लिए अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी और सीडीपीओ डुमरा की प्रतिनियुक्ति हैं। वीडियोग्राफी कोषांग के नोडल पदाधिकारी भी तैनात रहे।

 नाम निर्देशन अवधि में निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष के 200 मीटर के दायरे में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देश का अनुपालन कराने के लिए धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। नाम निर्देशन कोषांग के सम्पूर्ण प्रभार अपर समाहर्ता सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी मुकेश कुमार के जिम्मे है। बताते चलें कि अब तक कुल छह प्रत्याशियों ने नामांकन किया है।

 नामांकन के पहले दिन निर्दलीय ठाकुर चंदन कुमार ङ्क्षसह, दूसरे दिन 11 अप्रैल को जदयू प्रत्याशी सुनील कुमार ङ्क्षसटू और राजद प्रत्याशी डॉ. अर्जुन राय ने नामांकन किया था। जबकि मंगलवार को आम आदमी पार्टी के डॉ. रघुनाथ कुमार और निर्दलीय अमित कुमार चौधरी समेत पांच प्रत्याशी नामांकन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.