Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में होने वाली है सीएम नीतीश की अग्निपरीक्षा, जानिए

बिहार के मुख्यमंत्री सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के लिए लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण बहुत महत्वपूर्ण है। वजह ये है कि पांच सीटों के पांचो उम्मीदवार जदयू के ही हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 01:53 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 03:41 PM (IST)
लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में होने वाली है सीएम नीतीश की अग्निपरीक्षा, जानिए
लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में होने वाली है सीएम नीतीश की अग्निपरीक्षा, जानिए

पटना, जेएनएन। ''मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए दूसरे चरण का मतदान सबसे अहम है। जिन पांच सीटों पर 18 अप्रैल को चुनाव होंगे, उन सभी पर एनडीए की ओर से जदयू के उम्मीदवार मैदान में हैं। तीन पर कांग्रेस तो दो पर राजद से मुकाबला है। बांका सीट पर भाजपा की बागी पुतुल देवी निर्दलीय  उम्मीदवार के रूप में चुनाव को दिलचस्प बना रहीं हैं, वहीं किशनगंज में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने अलग सरगर्मी बढ़ा रखी है। नीतीश कुमार के लिए यह चरण क्यों महत्वपूर्ण है, बता रहे हैं एसए शाद...।

loksabha election banner

अपने आप में कई रोचक पहलू समेटे यह लोकसभा चुनाव अपना पहला चरण पार कर चुका है। पहले चरण में जहां औरंगाबाद से कांग्रेस के बदले हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रत्याशी मैदान में उतरे, वैसे ही दूसरे चरण में भागलपुर की सीट पर भाजपा की जगह इस बार जदयू के उम्मीदवार ने नामांकन किया है।

जदयू ने भाजपा से भागलपुर के अलावा बांका सीट भी अपने कोटे में कर ली है। नतीजे में बांका से पुतुल देवी निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं, भाजपा से बगावत कर। लेकिन इससे भी रोचक पहलू यह है कि दूसरे चरण की सभी सीटों पर एनडीए की ओर से जदयू के प्रत्याशी मैदान में हैं। 

तालमेल में जदयू के हिस्से में 17 सीटें आई हैं। प्रथम चरण में चार सीटों पर हुए मतदान में गया से उसके एक प्रत्याशी विजय मांझी ने अपनी किस्मत आजमाई। अब दूसरे चरण में बांका से गिरधारी यादव, भागलपुर से अजय मंडल, कटिहार से दुलालचंद गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुशवाहा और किशनगंज से महमूद अशरफ के भाग्य का फैसला होना है।

नीतीश कुमार को भी इस चरण की अहमियत का एहसास है। वह लगातार इन लोकसभा सीटों पर प्रचार कर रहे हैं। औसतन वह एक दिन में तीन सभाएं कर रहे हैं।

इन सभाओं में उनके साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी के अलावा लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान भी अधिकांश समय रहते हैं। जदयू ने मुख्यालय से कई वरिष्ठ नेताओं को इन लोकसभा सीटों में कैंप करा रखा है।

बांका में डा. नवीन आर्या और बिपिन यादव, भागलपुर में परमहंस, कटिहार में कामख्या सिंह, पूर्णिया में अशोक बादल और किशनगंज में रवींद्र सिंह चुनाव प्रचार को गति देने के लिए लगातार कैंप कर रहे हैं। 

दूसरे चरण की इन सभी सीटों पर पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने प्रत्याशी उतारे थे, मगर इनमें से एक पर भी पार्टी जीत दर्ज नहीं कर पाई थी। तब नीतीश कुमार एनडीए में शामिल नहीं थे। नीतीश कुमार दोबारा एनडीए में आए तो उन्होंने भाजपा की यह हारी सीटें अपने लिए मांग लीं।

इसके नतीजे में शाहनवाज हुसैन और पुतुल देवी को बेटिकट होना पड़ा है। पुतुल देवी ने बांका में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अलग कोण बना रखा है, जबकि राजद के सिटिंग सांसद जय प्रकाश नारायण महागठबंधन की ओर से मैदान में हैं।

भागलपुर में भी राजद के सिटिंग सांसद बुलो मंडल जदयू के अजय मंडल के सामने हैं। कटिहार में जदयू के दुलालचंद गोस्वामी का मुकाबला पांच बार सांसद रह चुके कांग्रेस के तारिक अनवर से है। तारिक अनवर कटिहार के अभी सिटिंग सांसद हैं और वह राकांपा छोड़ कांग्रेस में आए हैं।

वहीं किशनगंज भी कांग्रेस की सिटिंग सीट है। वहां से कांग्रेस सांसद मौलाना असरारूल हक का कुछ माह पहले ही निधन हुआ है। कांग्रेस ने इस बार वहां जदयू के महमूद अशरफ के मुकाबिल डा. मोहम्मद जावेद को अपना उम्मीदवार बनाया है।

पूर्णिया वैसे जदयू की सिटिंग सीट है, जहां संतोष कुशवाहा का मुकाबला कांग्रेस के उदय सिंह पप्पू से है। वह चुनाव से ठीक पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में आए हैं। ऐसे में दूसरे चरण में चार सीटों पर जदयू का सिटिंग सांसदों से मुकाबला है।

किशनगंज में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लमीन(एमआइएम) ने अख्तरुल ईमान को अपना उम्मीदवार बनाकर चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। ओवैसी खुद अख्तरुल ईमान के लिए प्रचार कर रहे हैं और अपनी सभाओं में भाजपा-जदयू के अलावा कांग्रेस पर भी हमलावर हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव में सीमांचल के मतदाताओं ने हालांकि उनके प्रत्याशियों को नजरअंदाज कर दिया था। तब नीतीश कुमार भाजपा के साथ नहीं, बल्कि राजद और कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.