नई दिल्ली, जेएनएन। Rajkot Lok Sabha Election Result 2019 गुजरात के राजकोट से लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी के कुंडारीया मोहनभाइ कल्याणजीभाइ ने जीत दर्ज की है। कुंडारीया मोहनभाइ कल्याणजीभाइ ने 758645 वोट पाकर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस के कगथरा ललीतभाइ दूसरे नंबर पर रहे हैं। ललित वसोया को 390238 वोट मिले हैं।

वर्ष 2014 में गुजरात राज्य में राजकोट लोकसभा क्षेत्र से मोहनभाई कुन्दरिया का निर्वाचन हुआ। उन्हें 621524 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने कुंवरजीभाई मोहनभाई बवालिया को 246428 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी। 2014 में कुल 63.89 प्रतिशत वोट पड़े।

राजकोट गुजरात एक प्रमुख शहर है। सन 1612 ई. में राजकोट शहर की स्थापना जडेजा वंश के ठाकुर साहब विभाजी जडेजा ने की थी। यहीं से राष्ट्रपिता गांधी जी ने अपना बचपन संवारा और अपनी जिन्दगी के शुरुआती दिन यहीं की गलियों में बिताए थे। गांधी जी ने यहीं से हिन्दुस्तानियों और अंग्रेज़ों के रहन-सहन के अंतर को करीब से देखा।

राजकुमारी उद्यान, जबूली उद्यान, वारसन संग्रहालय, रामकृष्ण आश्रम, लालपरी झील, अजी डेम, रंजीत विलास पैलेस, सरकारी दुग्ध डेरी आदि यहां के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल हैं। राजकोट में मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय पतंग मेला बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करता है। राजकोट का सोनी बाज़ार गुजरात में स्थित सोने का सबसे बड़ा बाज़ार है।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस