Move to Jagran APP

राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, चुनाव लड़ने से रोकने की मांग

Rahul Gandhi Dual Citizenship caseजय भगवान गोयल व चंद्र प्रकाश त्यागी ने नई याचिका दाखिल की है। इसमें केन्द्र सरकार और चुनाव आयोग के अलावा राहुल गांधी को भी पक्षकार बनाया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 08:48 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 08:48 PM (IST)
राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, चुनाव लड़ने से रोकने की मांग
राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, चुनाव लड़ने से रोकने की मांग

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता का विवाद सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। कोर्ट में एक याचिका दाखिल हुई है जिसमें केन्द्र सरकार को राहुल की नागरिकता के मुद्दे पर जल्द फैसला लेने और जब तक नागरिकता का मुद्दा तय नहीं होता राहुल को लोकसभा चुनाव लड़ने से रोकने की मांग की गई है।

loksabha election banner

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर भेजा गया था नोटिस
मालूम हो कि पिछले दिनों भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को नोटिस भेजा था और 15 दिनों में जवाब मांगा था। स्वामी ने अपनी याचिका में राहुल गांधी पर ब्रिटिश नागरिकता होने का आरोप लगाया है। यह मामला फिलहाल गृह मंत्रालय के समक्ष विचाराधीन है।

फिर दाखिल हुई नई याचिका
इस बीच जय भगवान गोयल व चंद्र प्रकाश त्यागी ने सुप्रीम कोर्ट मेंं यह नई याचिका दाखिल की है। याचिका में केन्द्र सरकार और चुनाव आयोग के अलावा राहुल गांधी को भी पक्षकार बनाया गया है। गुरुवार को याचिकाकर्ता के वकील ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की पीठ के समक्ष याचिका का जिक्र करते हुए अगले सप्ताह मामले पर सुनवाई की मांग की। पीठ ने कहा कि ठीक है वह विचार करेगा।

जल्‍दी जांच की मांग
याचिका में राहुल गांधी के स्वेच्छा से ब्रिटेन नागरिकता लिये जाने के मामले की जल्दी जांच करने की मांग करते हुए कहा गया है कि कानून के मुताबिक जो भारत का नागरिक नहीं है उसका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं किया जा सकता।

चुनाव आयोग पर उठा सवाल 
रजिस्ट्रार आॅॅफ कंपनीस इंग्लैंड वेल्स के दस्तावेजों के मुताबिक राहुल गांधी भारत में मतदाता सूची में शामिल नहीं हो सकते। याचिकाकर्ता का कहना है कि चुनाव आयोग का कर्तव्य है कि वह सुनिश्चित करे कि जो भारत का नागरिक नहीं है वह मतदाता सूची में शामिल न हो।

उठ रही ब्रिटिश नागरिकता की बात
चुनाव आयोग अपने इस कर्तव्य में फेल रहा है। उसने राहुल गांधी को मतदान की और लोकसभा चुनाव लड़ने की इजाजत दी है। कहा गया है कि राहुल गांधी ने अपनी ब्रिटिश नागरिकता की बात छुपा कर 2009 और 2014 का चुनाव लड़ा इसके अलावा 2019 के चुनाव मे भी पर्चा भरा है।

लोकसभा चुनाव लड़ने से रोकने की मांग
राहुल पर तथ्य छुपाने का आरोप लगाया गया है। याचिका में मांग की गई है कि केन्द्र सरकार को निर्देश दिया जाए वह राहुल के ब्रिटिश नागरिकता पर जल्दी फैसला ले और जबतक इस पर फैसला होता है तबतक के लिए राहुल को लोकसभा चुनाव लड़ने से रोका जाए। इतना ही नहीं राहुल का नाम मतदाता सूची से भी हटाए जाने की मांग की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.