समस्तीपुर [मुकेश कुमार]। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को समस्तीपुर की चुनावी सभा में अपने संबोधन की शुरुआत मैथिली में लोगों का हालचाल पूछकर (की हाल-चाल छै) की। इसके बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। वहीं, भाजपा को लालू और उनके परिवार को अपमानित करने वाला करार दिया तथा कहा कि यह पूरे बिहार का अपमान है। इसका बदला जनता लेगी। राहुल गांधी बिहार की किसी चुनावी सभा में पहली बार तेजस्वी यादव के साथ मंच साझा कर रहे थे।
समस्तीपुर कॉलेज के मैदान में महागठबंधन के प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा में निर्धरित समय से दो घंटा विलंब से पहुंचे राहुल गांधी ने हवाई जहाज में आई खराबी को कारण बताया और जनता से माफी भी मांगी।
युवाओं व किसानों को रिझाने की कोशिश
कांग्रेस अध्यक्ष ने सभा में कई वायदे किए और यहां के युवाओं, किसानों को रिझाने की कोशिश की। कहा कि चुनाव बाद 2019 में कांग्रेस दो बजट बनाएगी -एक किसान स्पेशल और दूसरा नेशनल। बिहार के युवाओं को उद्योग को शुरू करने से पहले किसी भी परमिशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसानों के खाते में 72 हजार रुपये सलाना जाएंगे। राहुल ने नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और विजय माल्‍या के खातों से पैसे निकालकर गरीबों के अकाउंट में डालने का भी वादा किया।
मोदी ने आपको बहुत लूटा
राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने आपको बहुत लूटा। पांच लाख पचपन हजार करोड़ रुपये आपसे लिया और 15 लोगों को दिया। लेकिन, बिहार को स्पेशल स्टेटस, 15 लाख हर व्यक्ति के खाते में, कुछ नहीं दिया। सब धोखा है। खुद नरेंद्र मोदी ही धोखा हैं। अनिल, नीरव, मेहुल, विजय के अकाउंट में आपका पैसा चला गया।
पांच माह पहले मैंने सोचा कि नरेंद्र मोदी ने लाखों बैंक अकाउंट खोले। मैंने सोचा कि कांग्रेस भी अकाउंट में पैसे डाले। मैंने एक्सपर्ट से बात की। पूछा एक ऐसा नंबर चाहिए, जिससे 25 करोड़ लोगों के अकाउंट में 72 हजार रुपये डाले जा सकें। कांग्रेस पार्टी सीधे ऐसे परिवारों के खाते में छह हजार रुपये प्रतिमाह डालेगी। लेकिन चौकीदार ने आपके अकाउंट से सभी पैसा नीरव, मेहुल, विजय के अकाउंट में डाल दिया। सबकुछ फर्जी है।
नोटबंदी को बेकार बताया
उन्होंने भाजपा और उसके नारे पर तंज कसा। कहा कि 2014 में नारे लगे, अच्छे दिन आएंगे। बाद में नरेंद्र मोदी को लगा कहां फंस गया? तब उन्होंने दूसरा नारा दिया। चौकीदार...। भीड़ से आवाज आई चोर है। लेकिन कांग्रेस ऐसी सरकार बना रही है जो नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए बड़े लोगों के पैसे को निकालकर आपके खाते तक पहुंचाएगी। नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की। आपकी जेब से पैसा निकाला।
कांग्रेस की न्याय योजना से मिलेगा लाभ
राहुल ने न्याय योजना पर भाजपा के तंज पर पलटवार किया। कहा कि किसी भी मध्यमवर्गीय परिवार पर कोई बोझ नहीं आएगा। देश में 45 साल में सर्वाधिक बेरोजगारी है। 27 लाख लोग 24 घंटे में रोजगार खोजते हैं। जबकि, 22 लाख सरकारी वैकेंसी है। इसपर नरेंद्र मोदी का कोई ध्यान नहीं है। 
भीड़ से पूछा -कैसी सरकार चाहिए
राहुल ने कहा- बिहारवासियों आप कैसा बिहार चाहते हो? यदि बिहार का किसान बीस हजार रुपये कर्ज ले और नहीं जमा करें तो अंदर। लेकिन नीरव, मेहुल चौकसी लाखों करोड़ रुपये लेकर बाहर।
गरीबी हटाएगी कांग्रेस
कहा कि कांग्रेस की सरकार गरीबी पूरी तरह हटा देगी। वहां गरीबों व किसानों को न्याय मिलेगा। एक ऐसी सरकार बनेगी, जिसमें गरीबी पूरी तरह मिट जाएगी। गरीबों व किसानों को न्याय मिलेगा।
नीतीश राज में पहले कमीशन फिर परमिशन
राहुल ने कहा कि हम आपके दिल से डर निकालना चाहते हैं। बिहार में क्या कोई युवा नीतीश जी के कार्यकाल में रोजगार शुरू करना चाहता है? कहीं भी जाओ परिमशन की जरूरत। परमिशन ठीक है, लेकिन पहले कमीशन दो। रिश्वत दिए बिना कुछ नहीं होता।
लालू परिवार का अपमान कर रहे मोदी
रहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी लालू जी व उनके परिवार का अपमान कर रहे हैं। यह बिहार की जनता का अपमान है। यहां की जनता 2019 के चुनाव में इसका जवाब देगी। यह कर्पूरी ठाकुर की जमीन है। आप बिहार की आवाज को दबा नहीं सकते। किसानों, माताओं, बहनों के सामने झूठ बोला। 

तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी को बताया अगला पीएम 
वहीं, बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को देश का अलगा प्रधानमंत्री बताया। समस्तीपुर में राहुल के साथ मंच साझा करने पहुंचे तेजस्वी ने खुले दिल से उनकी प्रशंसा की। तेजस्वी ने कांग्रेस की न्याय योजना की प्रशंसा की और कहा कि कांग्रेस की न्याय योजना देश बदलने वाली है। इससे हर गरीब को पैसे मिलेंगे. केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए तेजस्वी ने कहा कि देश में हर घर मोदी नहीं गड़बड़ मोदी है। मोदी जी की पूरी राजनीति बनावटी है और वो झूठ की फैक्ट्री चलाते हैं।
नीतीश कुमार पर जमकर बोला हमला 
नीतीश कुमार पर जुबानी हमला बोलते हुए तेजस्वी ने कहा कि ऐसा कोई सगा नही जिसे नीतीश चाचा ने ठगा नहीं। शराबबंदी पर तेजस्वी ने सवाल उठाया और कहा कि इससे ब्लैक मनी सरकार के पॉकेट में जा रही है।
कहा: यह संविधान बचाने का चुनाव
तेजस्वी ने मंच से इमोशनल अपील भी की। कहा कि ये देश का सबसे महत्वपूर्ण चुनाव है। ये चुनाव किसी पार्टी और किसी चेहरे को जिताने का नहीं बल्कि संविधान बचाने का है। तेजस्वी ने लोगों से इमोशनल अपील की और कहा कि लालू से एक बेटे को नहीं मिलने दिया गया। बाप से बेटे को नहीं मिलने देना बड़ा गुनाह है। सरकार बड़ी साजिश रच रही है। अगर लालू को न्याय दिलाना है तो एक एक वोट देना होगा।
सभा को इन्‍होंने भी किया संबोधित
सभा को रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा, विधायक सदानंद सिंह आदि ने भी संबोधित किया। सभा की अध्यक्षता कांग्रेस जिलाध्यक्ष अबू तमीम ने की। संचालन विधान पार्षद प्रेमचंद्र मिश्रा और धन्यावद ज्ञापन सांसद अखिलेश सिंह ने किया।

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप