चाईबासा/सरायकेला, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 झारखंड की सिंहभूम लोकसभा सीट पर मतदान चल रहा है। बूथों पर लंबी कतार मतदान को लेकर उत्साह का संकेत दे रहा है। यहां कई बूथों पर तो सुबह छह बजे ही लंबी कतार लग गई थी। महिलाओं में भी गजब का उत्साह है। यहां नौ बजे तक 16 फीसद वोट गिरे हैं। मतदान प्रतिशत 11 बजे 30.80 फीसद हो गया। दोपहर एक बजे तक 59.96 फीसद मतदान हुआ। मतदान का अंतिम आंकड़ा 67.79 रहा।

अंतिम मतदान फीसद - 67.79

सरायकेला  विधानसभा क्षेत्र 70.26

चाईबासा विधानसभा क्षेत्र-69.5

मझगांव विधानसभा क्षेत्र- 65.8

जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र- 67.6

मनोहरपुर विधानसभा क्षेत्र -64.3

चक्रधरपुर  विधानसभा क्षेत्र- 67.5

तीन बजे तक कुल मतदान प्रतिशत-59.96

सरायकेला, प्रतिशत-60.91

चाईबासा, प्रतिशत-62.52

मझगांव,प्रतिशत-60.27

जगन्नाथपुर प्रतिशत-56.09

मनोहरपुर प्रतिशत-58.5

चक्रधरपुर प्रतिशत-60.3

एक बजे तक कुल प्रतिशत मतदान -46.35%

सरायकेला, प्रतिशत-55.43

चाईबासा, प्रतिशत-46.34

मझगांव,प्रतिशत-43.84

जगन्नाथपुर प्रतिशत-41.3

मनोहरपुर प्रतिशत-39.2

चक्रधरपुर प्रतिशत-45.24

11 बजे तक मतदान प्रतिशत

सरायकेला, प्रतिशत-36.5

चाईबासा, प्रतिशत-34.2

मझगांव,प्रतिशत-28.36

जगन्नाथपुर प्रतिशत-34.6

मनोहरपुर प्रतिशत-28.7

चक्रधरपुर प्रतिशत-35

नौ बजे तक मतदान

चाईबासा, प्रतिशत-13.6

मझगांव,प्रतिशत-14.6

जगन्नाथपुर प्रतिशत-15.8

मनोहरपुर प्रतिशत-15.4

चक्रधरपुर प्रतिशत-15.1

सरायकेला प्रतिशत 16

मध्य विद्यालय मझगांव में बूथ संख्या 224, 226,227 में मतदाताओं में काफी उत्साह का महौल देखा गया। सुबह से ही लंबी कतार लग गई थी। हालांकि यहां भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प के बाद एक पुलिस लाठीचार्ज में एक मतदाता का हाथ टूट गया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के अनुसार विद्यालय प्रबंधक अध्यक्ष आदिल हुसैन भाजपा के कार्यकर्ता हैं और विद्यालय खोलकर बैठे हुए थे। इसका कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध किया। तनाव को देखते हुए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा जिसमें मतदाता मो: नबाब पिता मो: सेराज का हाथ टूट गया

सिंहभूम सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी गीता कोड़ा व पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के गांव पाताहातु में मतदान के प्रति मतदाताओं में जबरदस्त रुझान दिखा। यहां के प्राथमिक विद्यालय पाताहातु व पंचायत भवन केंद्र में भीड़ उमड़ पड़ी है। सियालजोड़ा के बूथ संख्या 196 में मतदान होने से पूर्व ही मशीन खराब हो गई। इसे ठीक करने के बाद मतदान शुरू हुआ।

मतदान कर निकलती कांग्रेस प्रत्याशी गीता कोड़ा।

नोवामुंडी प्रखंड के पीएबीएम हाई स्कूल बूथ मतदान केंद्र संख्या 101 में इबीएम मशीन शुरू करने में 15 मिनट देर लगी। यहां सवा 7 बजे वोटिंग प्रक्रिया शुरू हुई। जगन्‍नाथपुर के बूथ संख्या 156 पर मतदान करने 7.14 बजे कांग्रेस प्रत्याशी गीता कोङा पहुंची। आम आदमी की तरह लगी लाईन में। अपने बारी का इंतजार करती रही। 90 मतदाता के बाद वोट देने का गीता कोङा का नम्बर आया। गीता कोङा के ससुर रासिका कोङा पुरुष लाईन पर पहले नम्बर पर पाताहातु बूथ में लगे। पाताहातु में मशीन सील करने के कारण 18 मिनट बिलम्ब से मतदान शुरू हुआ। पहला वोट दिया मधु कोङा के पिता रासिका कोङा ने। मंझारी प्रखंड के चेडेयापहाडी में मतदान विधायक निरल पुरती ने किया।  बूथ संख्या 131 उत्क्रमित विद्यालय धनसारी में मशीन खराब होने की वजह से वोटिंग शुरू नहीं हो पाई। मतदाता लाइन में लगे हुए रहे। गीता कोङा ने 7.31 बजे वोट डाला। 

मतदान के बाद स्याही लगी अंगुली दिखाते पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और उनकी पत्नी गीता कोड़ा। गीता सिंहभूम से कांग्रेस प्रत्याशी है।  

ईवीएम में खराबी से परेशानी

गोईलकेरा के रिलोकेटेड बूथ संख्या 48 में 11. 45 तक मतदान शुरू नहीं हो सका था। झींकपानी के जोड़ापोखर में ईवीएम में खराबी की वजह से मतदान आठ बजे बाद शुरू हुआ। यहां वोटरों की लंबी कतार लगी रही। लोगों में नाराजगी देखी गई। 152 नंबर जोड़ापोखर बूथ पर सुबह 8:00 बजे तक भी वोटिंग चालू नहीं हो पाई। ईवीएम में खराबी आने के कारण मतदाताओं को इंतजार करना पड़ा। बूथ संख्या 131 उत्क्रमित विद्यालय धनसारी मशीन खराब होने की वजह से वोटिंग शुरू नहीं हो पाई। मतदाता लाइन में लगे हुए हैं। नोवामुंडी बाजार मिडिल स्कूल बूथ संख्या 93 में ईवीएम की गड़बड़ी से डेढ़ घंटे देर 8 बजकर 30 मिनट पर मतदान शुरू हुआ जबकि पदापहाड़ स्कूल बूथ संख्या 132 में 133 में ईवीएम की गड़बड़ी से साढ़े 8 बजे तक शुरू नहीं हो पाया था।  मतदान केंद्र संख्या 215 में ग्राम कोन्द्रकोडा में ईवीएम में खराबी होने के कारण वोटिंग 40 मिनट देरी में शुरू हुई। इसी तरह मध्य विधालय सारबिल में ईवीएम में गङबङी के कारण करीब एक घंटा बाद मतदान शुरू हुआ। यहां दो -चार वोट पड़ने के बाद ईवीएम में खराबी आ गई। सारबिल व कोंद्रोकोङा में नई ईवीएम मंगाकर वोटिंग शुरू की गई। 

गुवा में मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की कतार।

नोवामुंडी बाजार मिडिल स्कूल मतदान केंद्र में वोटरों की लगी भीड़।

 पत्नी व बच्चे संग मतदान कर निकले चाईबासा के झामुमो विधायक दीपक बिरूआ। 

स्कॉट स्कूल चाईबासा में मतदान के लिए कतार में खड़ीं महिला मतदाता।  

कांग्रेस प्रत्याशी गीता कोड़ा के ससुर रासिका कोङा पुरुष लाईन पर पहले नम्बर पर पाताहातु बूथ में।

कमरहातू बूथ नम्बर 72/73 में देखने लायक उत्साह सुबह से ही लोगों का भीड़।

राजनगर प्रखंड के कालाझरना में एक घंटा लेट से शुरू हुई वोटिंग 

सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के सरायकेला विधानसभा में राजनगर प्रखंड के कालाझरना बूथ संख्या 249 में एक घंटा देर से वोटिंग शुरू हुई। मतदानकर्मी इवीएम मशीन शुरू नहीं कर पा रहे थे। इस कारण वहां लोगों की भीड़ जुट गई। कुछ देर के लिए हंगामा भी हुआ। काफी मशक्कत के बाद एक घंटे बाद इवीएम चालू हुआ, तब जाकर मतदान शुरू हुआ। बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए भी खास इंतजाम नहीं किए गए थे। इस कारण वोटरों में नाराजगी देखी गई। लेकिन वोटिंग के प्रति लोगों में काफी उत्साह दिखा। वैसे सरायकेला विस क्षेत्र में नौ बजे तक 16 फीसद मतदान हो चुके थे। दिव्यांगों का मतदान का प्रतिशत 25 फीसद था। यह जानकारी सरायकेला-खरसावां मीडिया सेल की ओर से दी गई। मतदान के दौरान महिलाओं की संख्या अधिक देखी जा रही है। 

चाईबासा सदर अस्पताल से मतदान के लिए पहुंची गर्भवती महिला।

चाईबासा शहर के उद्योगपति सह रुंगटा ग्रुप के चेयरमैन नंदलाल रूंगटा व मुकुंद रुंगटा अपने परिवार के साथ मतदान कर बाहर निकलते हुए।

बेहतर मतदान प्रतिशत की संभावना

जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- उपायुक्त अरवा राजकमल ने कहा कि विगत लोकसभा चुनाव 2014 की तुलना में बेहतर मतदान प्रतिशत की संभावना है। मतदाताओं की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। सभी मतदान केंद्रों में व्यवस्थित तरीके से मतदान प्रक्रिया जारी है। किसी तरह की हिंसा या विधि व्यवस्था प्रभावित होने की खबर अभी तक नहीं मिली है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि वीवीपैट पहली बार प्रयोग में लाया जा रहा है। कुछ जगहों पर शुरुआत में समस्या देखने को मिली। टेक्नीशियन के माध्यम से मतदान केंद्र पहुंचकर या दूरभाष के जरिए सभी जगह समस्या को दूर कर दिया गया है और मतदान अबाध रूप से जारी है। जिन जगह पर समस्या आई है वहां ईवीएम को रिप्लेस कर दिया गया है। उम्मीद है कि इसी तरह का उत्साह मतदाताओं में अंत तक बना रहे जिससे जिले का मतदान प्रतिशत काफी अधिक हो सकता है।

मतदाताओं को मनाने की पहल

 जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि कुछ जगह में वोट बहिष्कार की खबरें सुनने में आई। जिन पर त्वरित संज्ञान लेते हुए सभी जगह मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने और शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि अभी भी कुछेक गांव के संबंध में इस तरह की जानकारी प्राप्त हो रही है कि अभी तक वहां मतदान नहीं हो रहा है। जिला प्रशासन के द्वारा प्रयास जारी है। किसी भी नई योजना की यदि मांग ग्रामीणों के द्वारा की जाती है तो आचार संहिता लागू होने के कारण किसी भी दशा में इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा हामी नहीं दी जा सकती। ग्रामीणों को समझाने का प्रयास जारी है उम्मीद है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करेंगे।

सारंडा के नवागांव  और रायडीह के मतदाता लागभग 30 किलोमीटर सफर किसी तरह तय कर मध्य विद्यालय दीघा के 19 नंबर बूथ पर मतदान करने पहुंचे। दीघा कैंप के सीआरपीएफ के जवानों ने उन्हें जलपान व भोजन कराया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rakesh Ranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप