नई दिल्ली, प्रेट्र। चुनाव आयोग ने मंगलवार को लोकसभा के चौथे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी कर दी। इस चरण में 29 अप्रैल को नौ राज्यों की 71 सीटों के लिए मतदान होंगे। उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सभी सातों चरणों में वोट डाले जाएंगे।

चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर पर मतदान होंगे। बिहार की पांच सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर के लिए वोट डाले जाएंगे। राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीटों के लिए मतदान होंगे।

इसके अलावा झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की छह और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग विधानसभा क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भी चौथे चरण के दौरान मतदान होंगे।

अधिसूचना के अनुसार, चौथे चरण के लिए मंगलवार से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 10 अप्रैल को मतपत्रों की जांच होगी। 12 अप्रैल नामांकन पत्रों की वापसी का अंतिम दिन होगा।

सात चरणों में होगा लोकसभा चुनाव

गौरतलब है कि लोकसभा की 543 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरु होगा और 23 मई को मतगणना की तारीख तय की गई है। बता दें कि इस बार सभी पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपैट मशीनें होंगी। इससे वोटर को यह पता चल सकेगा कि उसकी ओर से दिया गया वोट सही उम्मीदवार को ही पड़ा है या नहीं। यही नहीं, ईवीएम की भी कई स्तरीय सुरक्षा होगी।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।