Move to Jagran APP

इन आठ लोकसभा सीटों पर मिली हार को कैसे भूल पाएगी भाजपा? कोई 2504 तो कोई 2629 वोटों से हारा

Lok Sabha Election 2024 लाख कोशिशों के बावजूद भाजपा इस बार बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई है। पार्टी को बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें कम मिली हैं। देशभर की आठ लोकसभा सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों के हार-जीत का अंतर 10 हजार मतों से कम है। पार्टी और प्रत्याशियों को सबसे अधिक पछतावा इन्हीं सीटों पर हुआ होगा। आइए एक नजर डालते हैं इन सीटों पर...

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Sun, 09 Jun 2024 02:54 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: इन सीटों पर बेहद कम मतों के अंतर से हारी बीजेपी।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी इस बार 272 का जादुई आंकड़ा नहीं छू पाई। उसे कुल 240 सीटों पर जीत मिली है। यह आंकड़ा बहुमत से 32 सीट कम है। हालांकि एनडीए के तौर पर पूर्ण बहुमत जरूर है। मगर देश की आठ लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जहां पर भाजपा प्रत्याशियों के हार का अंतर 10 हजार मतों से भी कम है। इन सीटों पर मिली हार को न तो भाजपा भूल पाएगी और न ही प्रत्याशी।

यह भी पढ़ें: संसद में गूंजेगी यूपी के इस जिले की आवाज, नौ सांसद पहुंचेगे दिल्ली; अखिलेश-डिंपल समेत ये नाम हैं शामिल

धौरहरा लोकसभा

उत्तर प्रदेश की धौरहरा लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी आनंद भदौरिया ने जीत दर्ज की है। यहां भाजपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबला था। भाजपा प्रत्याशी रेखा वर्मा को महज 4449 मतों से हार का सामना करना पड़ा।

रेखा वर्मा।

हमीरपुर लोकसभा

उत्तर प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को महज 2629 मतों से शिकस्त का सामना करना पड़ा। यहां सपा उम्मीदवार अजेन्द्र सिंह लोधी ने जीत दर्ज की है।

कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल।

सलेमपुर लोकसभा

उत्तर प्रदेश की सलेमपुर लोकसभा सीट पर हार जीत का फैसला सिर्फ 3573 वोटों से तय हुआ। सपा प्रत्याशी रामाशंकर राजभर को कुल 405472 मत मिले। भाजपा उम्मीदवार रविंदर कुशवाहा के खाते में 401899 वोट पड़े। रविंदर को 3573 मतों से हार का सामना करना पड़ा।

रविंदर कुशवाहा।

आरामबाग लोकसभा

पश्चिम बंगाल की आरामबाग लोकसभा सीट पर भी कांटे की टक्कर रही। यहां तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी बाग मिताली को 712587 मत मिले। भाजपा प्रत्याशी अरुप कांति दीगर को कुल 706188 वोट मिले। अरुप को सिर्फ 6399 मतों से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

अरुप कांति दीगर।

धुले लोकसभा

महाराष्ट्र की धुले लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी बछव शोभा दिनेश ने भाजपा के भामरे सुभाष रामराव को 3831 मतों से हराया है। कांग्रेस प्रत्याशी को कुल 583866 मत मिले।

भामरे सुभाष रामराव।

बीड़ लोकसभा

महाराष्ट्र की बीड़ लोकसभा पर भाजपा नेता पंकजा मुंडे को 6553 मतों से हार का मुंह देखना पड़ा। उनके सामने एनसीपी (शरद पवार) ने बजरंग मनोहर सोनवाने को उतारा था। सोनवाने को जनता का साथ मिला।

पंकजा मुंडे।

दमन और दीव -1

दमन और दीव लोकसभा सीट-1 पर भाजपा प्रत्याशी लालूभाई बाबूभाई पटेल को निर्दलीय ने 6225 से हराया है। निर्दलीय प्रत्याशी उमेशभाई बाबूभाई पटेल को कुल 42523 मत मिले थे।

लालूभाई बाबूभाई पटेल।

चंडीगढ़ लोकसभा

चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को कांग्रेस के मनीष तिवारी ने सिर्फ 2504 मतों से पराजित किया। मनीष तिवारी को कुल 216657 वोट मिले।

संजय टंडन।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस दिग्गज नेता को मोदी मंत्रिमंडल में मिल सकती है जगह, पीएम आवास पहुंचे; सियासी अटकलें तेज