Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 Pratapgarh : मतदाताओं ने शाम छह बजे तक 52.38% मतदान किया

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के पांचों विधानसभाआें में मतदान हो रहा है। शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। मतदाताओं की लाइन भी लगी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 09:12 AM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 07:10 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019 Pratapgarh : मतदाताओं ने शाम छह बजे तक 52.38% मतदान किया

प्रतापगढ़ : प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में शाम छह बजे तक 52.38 फीसद मतदान हुआ। पांचों विधानसभा में हुए मतदान का प्रतिशत यह रहा। विश्वनाथगंज विधानसभा में 49.57%, पट्टी विधानसभा में 54.86 %, रानीगंज विधानसभा में 52.27%, प्रतापगढ़ विधानसभा में 53% और रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र में 52.5% मतदान हुआ।

loksabha election banner

 शाम पांच बजे तक अगर मतदान के प्रतिशत पर नजर डालें तो 50. 8 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।विधानसभा वार वोटिंग परसेंटेज इस प्रकार रही। विश्वनाथगंज विधानसभा में 49%, पट्टी में 52. 26, रानीगंज विधानसभा में 50.12, प्रतापगढ़ में 51.5% और रामपुर खास विधानसभा में 51 फीसद मतदान हो चुका था।

 लोकसभा चुनाव के छठें चरण में प्रतापगढ़ संसदीय सीट पर मतदान सुबह सात बजे से हो रहा है। दोपहर तीन बजे तक  42.46 वोट पड़ चुके थे, जबकि दोपहर एक बजे तक 34.81% लोगों ने अपने मतों का प्रयोग किया था। तीन बजे तक विधानसभा रामपुर खास में 43 फीसद, विश्‍वनाथगंज में 42, सदर में 45, पट्टी में 40, रानीगंज विधानसभा में सबसे कम 39 फीसद लोग अपने मतों का प्रयोग कर चुके थे।

पुलिस ने युवक को पीटा, हंगामा
रामपुर खास विधान सभा क्षेत्र के शुकुलपुर बूथ पर पुलिस सिपाही द्वारा एक युवक की पिटाई पर लोगों ने हंगामा किया। ग्रामीणों का गुस्सा शांत कराने एसडीएम, सीओ और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान पहुंचे। करीब एक घंटे तक समझाते रहे लेकिन लोग पुलिस द्वारा युवक को पीटने से नाराज थे। आरोपित सिपाही दीपचंद को थाने से हटाने और निलंबित करने की मांग कर रहे थे। सीओ के मतदान समाप्त होने के बाद जांच कर आरोपित के खिलाफ कार्रवाई का आश्‍वासन पर मामला शांत हुआ। मामला दोपहर ढाई बजे का 

मतदान एक नजर में
दोपहर एक बजे तक प्रतापगढ़ लोकसभा क्षेत्र की पाँचो विधानसभा में पड़ा मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा।विश्वनाथगंज विधानसभा में 34. 18% फीसद, पट्टी विधानसभा में 34. 45 %, रानीगंज विधानसभा में 39.00 %, प्रतापगढ़ विधानसभा में 35. 5%, रामपुर खास विधानसभा में 31 % मतदान हुआ। सुबह सात बजे चार घंटे बाद यानी 11 बजे 23.13 फीसद मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया था। आसपुर देवसरा के बूथ संख्‍या 245 पर तेज हवा से टेंट गिर गया। इसकी जद में आने से महिला प्रभाती 45 घायल हो गई।

 छठें चरण में रविवार को प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान शुरू हो गया है। चुनाव पैरा मिलिट्री फोर्स के साए हो रहा है। पैरामिलिट्री फोर्स की 16 कंपनी क्रिटिकल बूथों पर लगाई गई है। प्रतापगढ़ जिले में सुबह नौ बजे तक मतदान फीसद 10.63 रहा। इसमें विधानसभा विश्वनाथगंज विधानसभा में 10.56%, पट्टी में 9.32%, रानीगंज विधानसभा में 10. 57%, प्रतापगढ़ विधानसभा में 11% और रामपुर खास विधानसभा में 12% वोटिंग हुई।
 

पर्ची न मिलने से नाराज मतदाताओं ने किया हंगामा
प्रतापगढ़ जनपद में पर्ची न मिलने से नाराज वोटरों ने हंगामा किया। मामला रामपुर विधानसभा क्षेत्र के मुरैनी बूथ का है। गुस्साए लोगों ने बीएलओ का घेराव किया। खबर पाकर एसडीएम और सीओ मौके पर पहुंचे। किसी तरह ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत कराया। प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र के रामपुर इलाके में स्थित मुरैनी बूथ पर्ची न मिलने से मतदाताओं में नाराजगी थी। सुबह मत देने पहुंचे लोगों ने बीएलओ से पर्ची न मिलने की शिकायत की। इसको लेकर मतदाताओं की बीएलओ से नोकझोक होने लगी। दर्जनों की संख्या में नाराज ग्रामीणों ने बीएलओ का घेराव कर लिया। सूचना पाकर एसडीएम और सीओ फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जिसका भी वोटर लिस्ट में नाम है, उसे पर्ची दी जाएगी। अफसरों के आश्वासन के बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ। 

मतदान केंद्र के बगल अराजकतत्वों की सूचना, डीएम व एसपी का छापा
प्रतापगढ़ में रामपुर खास विधान क्षेत्र के दवईयार मतदान केंद्र के बगल स्थित घर में अराजक तत्वों की सूचना पर डीएम और एसपी ने छापेमारी की। छापेमारी से खलबली मच गई। पुलिस ने दो मौके से हिरासत में लिया है। प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र में रामपुर इलाके के दवईयार मतदान केंद्र के बगल स्थित एक मकान में कुछ संदिग्ध नजर आए। किसी ने इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन के अफसरों को दी। अराजकतत्वों के मतदान केंद्र के बगल स्थित मकान में होने की सूचना पर डीएम और एसपी प्रतापगढ़ फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। केंद्र के बगल स्थित घर में छापेमारी की। इससे वहां अफरातफरी मच गई। घर में मौजूद लोगों भागने लगे। पुलिस ने भाग रहे दो लोगों को दौड़ाकर दबोच लिया। उनसे पुलिस पूछताछ कर रही है कि वह किस मकसद से यहां मौजूद थे। 

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी नजरबंद
वरिष्ठ कांग्रेसी नेता प्रमोद तिवारी को चुनाव के दौरान गड़बड़ी की आशंका के चलते नजरबंद किया गया है। प्रमोद तिवारी का घर रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र में है। वह कई बार यहां से विधायक रह चुके हैं। वर्तमान में उनकी बेटी इस सीट से विधायक हैं। चुनाव के दौरान गड़बड़ी आशंका के चलते प्रमोद तिवारी को नजर बंद किया गया। 

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर जुटने लगे लोग
 प्रतापगढ़ संसदीय सीट पर पहले दो घंटे में 10.65 प्रतिशत वोटिंग हुई। सुबह छह बजे के पहले ही केंद्रों के बाहर लोग कतार में लग गए। लोगों में बूथ का पहला मतदाता बनने की होड़ रही। तमाम मतदान केंद्रों पर कहीं ईवीएम में दिक्कत तो कहीं अन्य कारणों से मतदान शुरू होने में कुछ देर हुई। हालांकि जल्द समास्या का समाधान कर वोटिंग शुरू कराई गई। मतदान केंद्रों पर धीरे-धीरे मतदाताओं की कतार लगने लगी। सुबह के पहले दो घंटे में प्रतापगढ़ संसदीय सीट पर कुल 10.65 प्रतिशत वोटिंग हुई। सबसे अधिक वोटिंग प्रतिशत 12 प्रतिशत रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र में हुई। जबकि सबसे कम पट्टी विधानसभा क्षेत्र में 9.32 रही। 
 
दो मतदान केंद्रों पर तीन घंटे बाद भी वोटिंग शुरू नहीं हुई
प्रतापगढ़ संसदीय सीट के लिए हो रहे चुनाव में दो मतदान केंद्रों पर तीन घंटे बाद भी वोटिंग नहीं शुरू हो सकी। वोटिंग न शुरू होने से मतदाताओं में नाराजगी है। लोग घंटों से वोट देने के लिए कतार में लगे हुए हैं। जिले के विश्वनाथगंज विधानसभा क्षेत्र के दो मतदान केंद्रों पर दौलतपुर और बाबर भीख की मतदाता सूची आपस में बदल गई। सुबह मतदान के लिए मतदान कर्मियों ने सूची देखी तो सन्न रह गए। आनन फानन में इसकी सूचना अधिकारियों और कंट्रोल रूम को दी। सेक्टर मजिस्ट्रेट तत्काल मौके पर पहुंच गए। उन्होंने निर्वाचन अधिकारी को इस संबंध में वार्ता की।
 वहीं दोनों मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे से ही लोग वोट देने के लिए कतार में लग गए थे।  सुबह सात बजने के काफी समय बाद भी वोटिंग शुरू नहीं हुई तो मतदाताओं ने नाराजगी जताई। मतदाताओं की भीड़ बढ़ती जा रही थी लेकिन मत पडऩा शुरू नहीं हुए थे। तीन घंटे बाद भी वोटिंग शुरू नहीं हो पाई थी।  इसी प्रकार सदर क्षेत्र के दो प्राथमिक विद्यालय सदर बाजार में दो ईवीएम तथा पशु चिकित्सालय सदर में एक ईवीएम खराब होने की सूचना पर सेक्टर मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे। सेक्टर मजिस्ट्रेट राजेंद्र पाल ने पहुंचकर मशीन ठीक कराई तब जाकर मतदान शुरू हुआ। 

बिजली कटौती से लोग बेहाल 
 चुनाव के ऐन वक्त पर बिजली विभाग द्वारा सुबह 10:00 बजे से बिजली की कटौती किए जाने से क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है जहां एक तरफ मतदान कर्मियों को इस उमस भरी गर्मी में पसीना बहाना पड़ रहा है वहीं दूसरी तरफ जनमानस को पीने का पानी नहीं नसीब हो रहा है । 

सबसे अधिक संवेदनशील रामपुर खास विस क्षेत्र
प्रतापगढ़ सीट पर रविवार को  रामपुर खास, विश्वनाथगंज, सदर, पट्टी, रानीगंज के 1225 मतदान केंद्र और 1892 बूथों पर शाम छह बजे तक वोट पड़ेगा। पुलिस प्रशासन की नजर में सबसे अधिक संवेदनशील रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र हैं। इस विधानसभा में अधिक से अधिक पैरामिलिट्री फोर्स के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा पांचों विधानसभा क्षेत्र में 225 क्रिटिकल मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान मुस्तैद हैं।

बाहरी राज्यों की फोर्स भी मुस्तैद

इसके साथ ही राजस्थान, उड़ीसा, हिमाचल प्रदेश की पुलिस भी बूथों पर तैनात है। 20 इंस्पेक्टर, 25 दारोगा, 512 हेड कांस्टेबल, 2483 सिपाही, 288 पीएसी के जवान बूथों पर मुस्तैद हैं।  डीएम, एसपी के अतिरिक्त दो एएसपी, छह सीओ चुनाव क्षेत्र में मोबाइल सक्रिय हैं। संबंधित सीओ और थानेदार अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण पर हैं। 202 केंद्रों से वेबकाङ्क्षस्टग के जरिए मतदान का लाइव प्रसारण है। एसपी एस आनंद कहते हैं कि क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान तैनात किए गए हैं। इसके अलावा अन्य मतदान केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है।

 इन पर भी डालें नजर

विधानसभा क्षेत्र         मतदान केंद्र          बूथ

रामपपुर खास              209               339

विश्वनाथगंज               282              430

सदर                        210              368

पट्टी                       297              397

रानीगंज                   227               358

पूर्व विधायकों का पोलिंग बूथ अति संवेदनशील

अंतू थाना क्षेत्र के निवासी गड़वारा क्षेत्र से विधायक रहे बृजेश सौरभ अंतू बूथ पर मतदान करते हैं। सदर के विधायक रहे नागेन्द्र सिंह यादव मुन्ना पूरे अंती बूथ पर वोट डालेंगे। सदर विधानसभा क्षेत्र के इन दोनों बूथों को प्रशासन ने अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा है। यहां दरोगा के साथ आधा दर्जन सिपाहियों की तैनाती होगी। हाल ही में प्रधान दिनेश दुबे की हत्या के बाद सुर्खियों में आए रसूलपुर गुलरहा को वर्नेबल की श्रेणी रखा गया है। यहां 1995 के पंचायत चुनाव में प्रत्याशी रहे सुरेश शुक्ला को चुनाव के दिन बूथ फर गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। छतरपुर शिवाला बूथ को भी इसी श्रेणी में रखा गया है।

एक नजर

प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र में कुल 17.05 लाख मतदाता हैं। इसके लिए 1892 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 

 

इनसे डाल सकेंगे वोट

-मतदाता पहचान पत्र 

-आधार कार्ड

-पासपोर्ट

-ड्राइविंग लाइसेंस

-सर्विस पहचान पत्र

-बैंक पासबुक

-पैन कार्ड

-स्मार्ट कार्ड

-मनरेगा जाब कार्ड

-स्वास्थ्य बीमा कार्ड

-पेंशन कार्ड

-सरकारी पहचान पत्र

 चुनौती बने 225 मतदान केंद्र और 780 दबंग
जिले में 12 मई रविवार को 1892 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू है। इसके लिए पुलिस-प्रशासन की महीनों की खोजबीन के बाद जो सूची तैयार हुई है, उसमें 116 मजरे ऐसे हैं, जहां चुनाव में गड़बड़ी की आशंका है। इनको संवेदनशील के दायरे में रखा गया है। इन मजरों में कई तरह के स्रोतों से जानकारी लेने के बाद बनी सूची में 780 दबंग सामने आए हैं। इनका चाल-चलन ऐसा है कि उससे मतदान करने से लोगों को रोका जा सकता है। किसी खास उम्मीदवार या दल के पक्ष या विरोध में वोट डालने को धमकाया जा सकता है। 

 225 मतदान केंद्र अति संवदेनशील
जिले में 225 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जो अतिसंवेदनशील माने गए हैं। इनमें पहले के चुनाव में हुई ङ्क्षहसा, झड़प, मशीन में पानी डालने जैसी घटनाएं इनके श्रेणी निर्धारण का आधार बनी हैं। इन पर पुलिस के विशेष दस्ते नजर रखेंगे। यही नहीं पूरे जिले में 878 हिस्ट्रीशीटर अपराधी भी सूचीबद्ध किए गए हैं। इनका इस्तेमाल चुनाव में होने से रोकना पुलिस-प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। वैसे तो सारे थानों को यह जिम्मा दिया गया है कि वह अपने क्षेत्र के एचएस पर सतर्क नजर रखें। वह कुछ करने न पाएं। इसके लिए 23 जोनल व 133 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 31 कलस्टर मोबाइल टीम लगाई गई है। एसपी एस आनंद का कहना है कि चुनाव में कोई गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। पुलिस-प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

एक बूथ पर एक एजेंट
हर एक बूथ पर प्रत्याशी के मात्र एक ही एजेंट रह सकेंगे। यानि प्रतापगढ़ के हर बूथ पर आठ एजेंट तैनात रहेंगे, क्योंकि आठ उम्मीदवार ही मैदान में हैं। एजेंट भी केंद्र के अंदर नहीं जा पाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.