शिमला, राज्य ब्यूरो। वीरवार को सुबह आठ बजे पहले बैलेट पेपर की मतगणना होगी और उसके आधे घंटे बाद ईवीएम से काउंटिंग की जाएगी। इस संबंध में प्रदेश निर्वाचन विभाग ने सभी निर्वाचन अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। चारों संसदीय क्षेत्रों के मतों की गणना के लिए 18 केंद्र स्थापित किए गए हैं। बुधवार को मतगणना का सभी जगह पर अभ्यास किया गया। बैलेट पेपरों की गणना के लिए 160 के करीब टेबल लगाए गए हैं।

सुबह पांच बजे ईवीएम की रेंडमाइजेशन की जाएगी। स्टेट मीडिया सेंटर सीटीओ शिमला में राज्य पुस्तकालय के रीडिंग रूम में स्थापित रहेगा। इसके साथ ही हर पल की जानकारी राज्य निर्वाचन विभाग और राज्य चुनाव आयोग तक पहुंचाई जाएगी। मतगणना के रुझान एक घंटे के बाद आने शुरू हो जाएंगे और इस बार परिणामों के आने में देर लग सकती है, जिसका कारण हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच मतदान केंद्रों के ईवीएम के साथ वीवीपैट की पर्चियों का मिलान किया जाना है। सुबह आठ बजे से पहले मिलने वाले बैलेट पेपर की ही गणना की जाएगी।

यहां होगी मतगणना

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों चंबा जिला के चुराह, चंबा, डलहौजी भटियात की मतगणना मिलेनियम बहुतकनीकी संस्थान चंबा में होगी। जबकि मंडी संसदीय क्षेत्र में आने वाले चंबा जिला के भरमौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना भी इसी कॉलेज में होगी। नूरपुर, जवाली, फतेहपुर तथा इंदौरा विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय आर्य डिग्री कॉलेज नूरपुर में, सुलह, पालमपुर, जयसिंहपुर तथा बैजनाथ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कैप्टन विक्रम बतरा महाविद्यालय पालमपुर तथा नगरोटा, कांगड़ा, शाहपुर तथा धर्मशाला विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला में होगी।

मंडी संसदीय क्षेत्र की मतगणना

मंडी संसदीय क्षेत्र के लाहुल स्पीति की मतगणना जिला मुख्यालय केलंग में होगी। जिला कुल्लू के मनाली, कुल्लू, बंजार तथा आनी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना डिग्री कॉलेज कुल्लू में होगी। विधानसभा क्षेत्र सराज, मंडी तथा बल्ह की मतगणना स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंडी में होगी, जबकि करसोग, सुंदरनगर, नाचन तथा सरकाघाट विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना राजकीय इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज सुंदरनगर में होगी। द्रंग तथा जोगेंद्रनगर विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजीव गांधी राजकीय डिग्री कॉलेज जोगेंद्रनगर में होगी। मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले किन्नौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना बचत भवन जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में जबकि इसी संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत शिमला जिला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र रामपुर में होगी।

हमीरपुर सीट की मतगणना

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले कांगड़ा जिला के देहरा, जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्रों के अतिरिक्त कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना राजकीय महाविद्यालय ज्वालामुखी में की जाएगी। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले मंडी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंडी में होगी। हमीरपुर जिला के भोरंज, सुजानपुर, हमीरपुर, बड़सर तथा नादौन विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र हमीरपुर में की जाएगी। ऊना जिला के चिंतपूर्णी, गगरेट, हरोली, ऊना तथा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना में जबकि बिलासपुर जिला के झण्डूता, घुमारवीं, बिलासपुर तथा श्रीनयनादेवी जी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में की जाएगी।

शिमला सीट के लिए यहां काउंटिंग

शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत शिमला जिला के चौपाल, ठियोग कुसुम्पटी, शिमला ग्रामीण, जुब्बल-कोटखाई तथा रोहड़ू विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय डिग्री कॉलेज धामी में की जाएगी। जिला सोलन के अर्की, नालागढ़, दून, सोलन तथा कसौली विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोलन में होगी जबकि सिरमौर जिला के पच्छाद, नाहन, श्रीरेणुकाजी, पांवटा साहिब तथा शिलाई विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना डॉ. वाइएस परमार राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन में की जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस