Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: श्रीनगर जिले में सबसे ज्यादा कश्मीरी हिंदू मतदाता, जम्मू,ऊधमपुर और दिल्ली से कर सकेंगे मतदान

जम्मू कश्मीर संभाग की तीनों लोकसभा सीटों के लिए अलग अलग दिनों में कश्मीरी हिंदू मतदाता अपना मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेगा। इनमें श्रीनगर जिला ऐसा है जो कश्मीरी हिंदू मतदाता के हिसाब से सबसे बड़ा है। इस जिले से संबंधित 39406 कश्मीरी हिंदू जम्मू ऊधमपूर व दिल्ली में बनाए गए विशेष मतदान केंद्रों पर अपना वोट डाल सकेंगे। चार मतदान केंद्र श्रीनगर में रहेंगे।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Sat, 11 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 06:00 AM (IST)
श्रीनगर जिले में सबसे ज्यादा कश्मीरी हिंदू मतदाता

 जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू कश्मीर संभाग की तीनों लोकसभा सीटों के लिए अलग अलग दिनों में कश्मीरी हिंदू मतदाता अपना मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेगा। इनमें श्रीनगर जिला ऐसा है जो कश्मीरी हिंदू मतदाता के हिसाब से सबसे बड़ा है। इस जिले से संबंधित 39406 कश्मीरी हिंदू जम्मू, ऊधमपूर व दिल्ली में बनाए गए विशेष मतदान केंद्रों पर अपना वोट डाल सकेंगे।

जिले का हब्बाकदल क्षेत्र ऐसा है जहां से 23904 कश्मीरी हिंदू मतदाता पंजीकृत हैं। वैसे श्रीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 52100 कश्मीरी हिंदू मतदाता हैं और इस सीट के लिए सोमवार को मतदान होगा है। वहीं अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में अनंतनाग जिला ऐसा है जोकि कश्मीरी हिंदू मतदाता के हिसाब से दूसरा बड़ा जिला है। यहां से 26293 कश्मीरी हिंदू मतदाता पंजीकृत हैं जोकि 25 मई को अपना मतदान कर सकेंगे।

बारामूला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का कुपवाड़ा जिला तीसरा बड़ा जिला

वहीं बारामूला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का कुपवाड़ा जिला तीसरा बड़ा जिला है जहां से 11583 कश्मीरी हिंदू मतदाता पंजीकृत हैं और चौथे चरण में अपने वोट डाल सकेंगे। बहरहाल श्रीनगर लोकसभा सीट के चुनाव के लिए जम्मू,ऊधमपुर में प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। कश्मीरी हिंदू असानी से मतदान कर सके, इसके लिए जम्मू में 21, ऊधमपुर में 2 विशेष मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। चार मतदान केंद्र श्रीनगर में रहेंगे।

भाजपा ने कश्मीर संभाग की लोकसभा सीटों पर नहीं उतारे प्रत्याशी

बहरहाल 13 मई को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव को लेकर कश्मीरी हिंदुओं में भी उत्साह है। लेकिन बड़ी पार्टियों के कदावर नेता या प्रत्याशी अभी भी कश्मीरी हिंदू कालोनियों में चुनाव प्रचार को नहीं पहुंच रहे हैं। जगटी में रह रहे शादी लाल पंडिता का कहना है कि विभिन्न पार्टियों के कार्यकर्ता तो कश्मीरी हिंदू कालोनियों में दिख रहे हैं। मगर प्रत्याशी नहीं दिख रहे।

वहीं दुर्गानगर में रहने वाले संजय गंजू जोकि मूलत श्रीनगर से संबंधित हैं, चुनाव को लेकर उत्साहित हैं। लेकिन किसको वोट डालना है, अभी तय नहीं किया है। उन्होंने कहा कि अधिकांश कश्मीरी हिंदू तो भाजपा की नीतियों से प्रभावित हैं। लेकिन भाजपा ने कश्मीर संभाग की लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी ही नहीं उतारे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.