Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: 'लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है, जब चुनाव में....', छठे चरण के मतदान को लेकर पीएम मोदी ने की ये अपील

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान आज यानी 25 मई को शुरू हो गया है। इस दौरान देश के कुल आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने लोगों से खास अपील की है जिसमें उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि बड़ी संख्या में घरों से निकलें।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Sat, 25 May 2024 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 08:00 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोटिंग है।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान आज यानी 25 मई को सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। इस दौरान देश के कुल आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें दिल्‍ली की सभी 7, ओडिशा की 6, बिहार की 8, झारखंड की 4, हरियाणा की सभी 10, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 8 और जम्‍मू-कश्‍मीर की 1 सीट शामिल है।

पीएम मोदी ने भी मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने छठे चरण का मतदान शुरू होने के साथ ही 'एक्स' पर पोस्ट कर लिखा कि लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है, जब जनता चुनाव प्रक्रिया में भाग लेती है।

उन्होंने लिखा, 'लोकसभा चुनाव के छठे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं। एक-एक वोट मायने रखता है और आपका वोट भी उतना ही महत्वपूर्ण है! लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है और जीवंत दिखता है, जब चुनाव प्रक्रिया में जनता-जनार्दन की बढ़-चढ़कर भागीदारी होती है। माताओं-बहनों और बेटियों के साथ ही युवा वोटरों से मेरा विशेष आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।'

सुबह से ही लगने लगीं लाइन

मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। सुबह से ही मतदान केंद्रों में लाइन लगनी शुरू हो गईं, क्योंकि अधिकतर लोग गर्मी से बचने के लिए सुबह जल्दी वोट करना चाहते हैं। वहीं चुनाव आयोग की ओर से भी अत्याधिक गर्मी के मद्देनजर मतदान केंद्रों में शेड, कूलर और पेयजल की व्यवस्था कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: छठे चरण में आठ राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग शुरू; मतदान केंद्रों पर लगने लगी कतार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.