Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में BJP ने बदल ली अपनी रणनीति, 161 का गेम कांग्रेस पर पड़ेगा भारी

2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को विभिन्न राज्यों से 161 सीटों का नुकसान हुआ था। पांच सदस्यीय चुनाव समिति को इन सीटों की जिम्मेदारी दी गई है। नरेश बंसल को उत्तर प्रदेश की 14 हिमाचल प्रदेश की दो हरियाणा की तीन पंजाब की नौ और जम्मू-कश्मीर की एक सीट की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसी तरह अन्य सदस्यों को भी कमजोर सीटों को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 30 Aug 2023 08:08 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2023 08:08 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में BJP ने बदल ली अपनी रणनीति, 161 का गेम कांग्रेस पर पड़ेगा भारी

नई दिल्ली, एजेंसी। भाजपा की नजर उन लोकसभा सीटों पर है जहां पिछले चुनाव में पार्टी हार का सामना करना पड़ा था। सूत्रों के मुताबिक 2019 के चुनाव में पार्टी हारी हुई 161 लोकसभा सीटों के अंतर्गत आने वाली 1000 विधानसभाओं में राज्य के दिग्गज नेताओं को मैदान में उतारकर इन सीटों पर पार्टी को मजबूत करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। इन सीटों के लिए बनी समिति के सदस्यों में राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल, विनोद तावड़े, पूर्व महासचिव नरेश बंसल, पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा और राष्ट्रीय सचिव हरीश द्विवेदी शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रणनीतिक बैठक में 2019 के आम चुनावों में हारी हुई कमजोर सीटों को मजबूत करने का फैसला किया। मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए बीजेपी मुख्यालय में अहम बैठक हुई। इस बैठक में समिति के सदस्य और उनके सहयोगी मौजूद रहे। यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली।

ये है रणनीति

लगभग 27-28 परियोजनाएं हैं जिन्हें लोकसभा चुनाव में कमजोर मानी जाने वाली 161 सीटों के लिए लागू किया जा सकता है। प्लानिंग में इसके साथ ही बूथों का वर्गीकरण, रोड मैप, राजनीतिक सामाजिक विश्लेषण और सोशल मीडिया ग्रुप बनाना शामिल है। 15 दिनों के बाद इसका जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।

इनको मिली जिम्मीदरी

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को विभिन्न राज्यों से 161 सीटों का नुकसान हुआ था। पांच सदस्यीय चुनाव समिति को इन सीटों की जिम्मेदारी दी गई है। नरेश बंसल को उत्तर प्रदेश की 14, हिमाचल प्रदेश की दो, हरियाणा की तीन, पंजाब की नौ और जम्मू-कश्मीर की एक सीट की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसी तरह अन्य सदस्यों को भी कमजोर सीटों को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले 12 जुलाई को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा की लोकसभा रणनीतिक योजना की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.